विज्ञापन
This Article is From Nov 16, 2021

Weight Loss In Winter: सर्दियों में तेजी से वजन घटाने के लिए इन चीजों का करें सेवन

Weight Loss In Winter: सर्दियों के मौसम में वजन को हम तेजी से कम कर सकते हैं. सर्दियों का मौसम अपने साथ बहुत सी ऐसी मौसमी चीजें लेकर आता है, जिनको हम डाइट में शामिल कर न केवल हेल्दी बल्कि शरीर को फिट भी रख सकते हैं.

Weight Loss In Winter: सर्दियों में तेजी से वजन घटाने के लिए इन चीजों का करें सेवन
Weight Loss In Winter: सर्दियों में ठंड की वजह से एक्सरसाइज करने में आलस करते हैं, जिससे वजन बढ़ता है.

Winter Weight Loss Tips:  सर्दियों के मौसम में वजन को हम तेजी से कम कर सकते हैं. सर्दियों का मौसम अपने साथ बहुत सी ऐसी मौसमी चीजें लेकर आता है, जिनको हम डाइट में शामिल कर न केवल हेल्दी बल्कि शरीर को फिट भी रख सकते हैं. दरअसल बहुत से लोगों का ये मानना है कि सर्दियों (Winter Weight Loss Tips) के मौसम में वजन तेजी से बढ़ता है और ये बात काफी हद तक सही भी है. क्योंकि सर्दियों (Weight Loss In Winter) के मौसम में हमारी भूख काफी बढ़ जाती है और हममें ज्यादातर लोग तली-भूनी चीजों का ज्यादा सेवन करते हैं. और सबसे बड़ी वजह कि सर्दियों (Weight Loss Tips) में ठंड की वजह से एक्सरसाइज करने में आलस करते हैं. जिससे वजन तेजी से बढ़ता है. लेकिन ये भी सही है कि सर्दियों के मौसम में डाइट में कंट्रोल और कुछ चीजों को शामिल कर वजन को तेजी से कम भी कर सकते हैं, तो चलिए हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं जो वजन को कम करने में मदद कर सकती हैं.

मोटाप कम करने में मददगार हैं ये चीजेंः

1. ग्रीन टीः

ग्रीन टी को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, खासतौर पर वजन घटाने के लिए. सर्दियों में रोजाना 2-3 कप ग्रीन टी का सेवन कर वजन को तेजी से कंट्रोल कर सकते हैं. 

fnp1a5ng

ग्रीन टी को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, Photo Credit: iStock

2. मौसमी सब्जीः

सर्दियों के मौसम में बहुत सी मौसमी हरी सब्जियां आती हैं. जिन्हें डाइट में शामिल कर वजन को तेजी से कम कर सकते हैं. पालक, मेथी, बथुआ जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों को डाइट में शामिल कर हेल्दी और फिट रह सकते हैं.

3. मौसमी फलः

सर्दियों के मौसम में आने वाले मौसमी फल जैसे, संतरा, सेब, अंगूर, कीवी और अमरूद का सेवन करने से न केवल वजन बल्कि इम्यूनिटी को भी बढ़ाया जा सकता है.

4. कॉफीः

सर्दियों के मौसम में कॉफी का सेवन फायदेमंद माना जाता है. वैसे तो कॉफी को सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो ब्लैक कॉफी को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

What Is Prostate Cancer: Symptoms, Diagnosis & Treatment | क्या होता है प्रोस्‍टेट, एक्सपर्ट के जवाब

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हर रोज जंक फूड खाने से शरीर में हो सकती है इन पोषक तत्वों की कमी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट
Weight Loss In Winter: सर्दियों में तेजी से वजन घटाने के लिए इन चीजों का करें सेवन
एक गिलास संतरे का जूस या एक साबुत संतरा क्या है ज्यादा फायदेमंद, जानिए दोनों की न्यूट्रिशन वैल्यू
Next Article
एक गिलास संतरे का जूस या एक साबुत संतरा क्या है ज्यादा फायदेमंद, जानिए दोनों की न्यूट्रिशन वैल्यू
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com