Cooking Tips: चाय बनाते समय न करें ये छोटी-छोटी गलतियां, बिगड़ सकता है स्वाद

कई लोग पूरी शिद्दत से चाय बनाते हैं बावजूद इसके उनकी चाय में स्वाद नहीं आता. क्या आप जानते हैं ऐसा क्यों होता है. दरअसल चाय बनाते वक्त कुछ लोग कई छोटी-छोटी गलतियां कर बैठते हैं जिससे चाय का टेस्ट बिगड़ जाता है.

Cooking Tips: चाय बनाते समय न करें ये छोटी-छोटी गलतियां, बिगड़ सकता है स्वाद

थकान को मिनटों में दूर करने का जादू सिर्फ एक कप चाय में होता है.

खास बातें

  • थकान को मिनटों में दूर करने का जादू सिर्फ एक कप चाय में होता है.
  • चाय बनाते वक्त कुछ लोग कई छोटी-छोटी गलतियां कर बैठते हैं.
  • आइए जानते हैं इन गलतियों के बारे में.

Tips For Perfect Tea: थकान को मिनटों में दूर करने का जादू सिर्फ एक कप चाय में होता है. खुद को एनर्जेटिक बनाए रखने के लिए दिन की शुरुआत करने या फिर काम की थकान के बाद लोग चाय पीना पसंद करते हैं. यकीनन एक कप चाय एनर्जी बूस्टर की तरह काम करती है. मेहमाननवाजी करने के लिए भी सबसे ज्यादा चाय का ही सहारा लिया जाता है. वैसे तो घर-घर में चाय की चुस्कियां ली जाती हैं लेकिन कई बार चाय का खराब स्वाद आपका मूड बिगाड़ देता है. कई लोग पूरी शिद्दत से चाय बनाते हैं बावजूद इसके उनकी चाय में स्वाद नहीं आता. क्या आप जानते हैं ऐसा क्यों होता है. दरअसल चाय बनाते वक्त कुछ लोग कई छोटी-छोटी गलतियां कर बैठते हैं जिससे चाय का टेस्ट बिगड़ जाता है. अगर आप भी टी लवर हैं लेकिन आपके हाथों से चाय का टेस्ट बिगड़ जाता है. तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं चाय बनाते वक्त किन बातों का खास ख्याल रखने की जरूरत है.

Tips For Making The Perfect Tea | परफेक्ट चाय बनाने के लिए टिप्स

euje10f

स्टोरेज 

अपनी चाय को हमेशा एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें, ऐसे किसी पाउच में रखें जिसे मेटल के कंटेनर के अंदर रखा जा सके. चाय की पत्ती को सीधे कांच के जार या मेटल बॉक्स में खाली न करें और इसे डायरेक्ट हीट और सनलाइट से दूर रखें. थंब रूल ये कहता है कि अपनी चाय को उसी अलमारी में स्टोर न करें जिसमें आपके मसाले हों.  ऐसा होने पर आपकी चाय पत्ती दूसरे मसालों की स्मेल ले लेगी और जब आप चाय पिएंगे तो आपको वैसा ही स्वाद मिलेगा. इसलिए अपनी चाय पत्ती को हीट और स्पाइसेज से दूर रखें.

फ्रेश वॉटर 

पानी जीवन है और यही पानी आपकी चाय का सबसे जरूरी आधार भी है. चाय बनाने के लिए हमेशा ताजे पानी का इस्तेमाल करें, उबले हुए पानी का इस्तेमाल न करें. अगर आप ऐसे शहर में रह रहे हैं जहां पीने के पानी में भारी मात्रा में क्लोरीन है, तो चाय बनाने के लिए पैक्ड वॉटर का इस्तेमाल करें. वाटर प्यूरीफायर के पानी का उपयोग करना सेफ है. अगर आप चाहते हैं कि आपकी चाय का स्वाद लाजवाब हो तो उसे बनाने के लिए ताजे पानी का ही  इस्तेमाल करें.

hmmnibeo

सही टेम्प्रेचर पर गर्म करें पानी 

अगर आप टेस्टी बनाना चाहते हैं तो चाय बनाते वक्त पानी को सही तापमान में गर्म करना बेहद जरूरी है.  पानी को सही टेंपरेचर पर बॉयल करने से आपकी चाय पत्ती का प्राकृतिक स्वाद चाय में उतर कर आएगा. अगर  आप अपनी चाय बनाने के लिए गैस का उपयोग कर रहे हैं, तो स्टेनलेस स्टील पैन का उपयोग करें. पानी को गर्म करने के लिए एल्यूमीनियम पैन का उपयोग न करे. अगर आपके पास इलेक्ट्रिक केटल है, तो पानी को उबालने के लिए इसका इस्तेमाल करें.

चायपत्ती को जरूरत से ज्यादा पकाने से बचें

ज्यादातर घरों में देखा जा सकता है कि लोग गैस पर पानी उबलने के लिए चढ़ाते हैं और उबलते हुए पानी में चाय की पत्ती डाल देते है और ज्यादा देर तक पकाते हैं , जिससे चाय का स्वाद कड़वा हो जाता है. तो अगर आप अपनी चाय का स्वाद अच्छा बनाए रखना चाहते हैं तो पानी को उबालने के बाद गैस बंद कर दें, और फिर चाय पत्ती डालकर पैन को ढक दें. ऐसा करने से आपकी चाय बेहतरीन बनेगी.

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.