Breakfast Foods For Weight Loss: मोटापे को कंट्रोल करने के लिए नाश्ते में शामिल करें ये 6 वेट-लॉस फूड्स, जल्द दिखेगा असर!

Best Breakfast Foods For Weight Loss: मोटापा, वजन बढ़ने का एक कारण हमारी खराब लाइफस्टाइल और खान-पान भी है. वजन बढ़ने की समस्या से न केवल शरीर बेडौल बनता है, बल्कि ये कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण भी बन सकता है.

Breakfast Foods For Weight Loss: मोटापे को कंट्रोल करने के लिए नाश्ते में शामिल करें ये 6 वेट-लॉस फूड्स, जल्द दिखेगा असर!

Breakfast For Weight Loss: सुबह के समय हेल्दी और हल्का ब्रेकफास्ट करना चाहिए.

खास बातें

  • सेब फाइबर, फ्लेवोनोइड्स और बीटा कैरोटीन से समृद्ध होते हैं.
  • इडली और सांभर में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है.
  • पोहा को नाश्तें में शामिल कर आप अपने वजन को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं.

Best Breakfast Foods For Weight Loss: मोटापे की समस्या आज के समय की गंभीर समस्या में से एक हैं. दरअसल मोटापा, वजन बढ़ने का एक कारण हमारी खराब लाइफस्टाइल और खान-पान भी है. वजन बढ़ने की समस्या से न केवल शरीर बेडौल बनता है, बल्कि ये कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण भी बन सकता है. वजन बढ़ने के कारण हम अपनी पसंद के कपड़े नहीं पहन पाते, किसी भी पार्टी या शादी में लोगों के सामने काफी असहज महसूस करते हैं. अगर आप अपना वेट कम करने की सोच रहे हैं तो आपको आयली और हेवी ब्रेकफास्ट को छोड़ना होगा. सुबह के समय हेल्दी और हल्का ब्रेकफास्ट करना चाहिए. जो आसानी से पच जाए. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि ब्रेकफास्ट हेल्दी और लंबे समय तक एनर्जी देने वाला हो. मोटापा कम करने के लिए आपको नियमित व्यायाम और हेल्‍दी बेलेंस्‍ड डाइट की आवश्यकता है, और इनमें से सबसे ज्यादा जरूरी है आपका ब्रेकफास्ट, अगर आपका ब्रेकफास्ट हेल्दी और वजन घटाने के अनुरूप है तो आप आसानी से वजन को कम कर सकते हैं. इसलिए ब्रेकफास्ट में तली-भुनी चीजें न खाकर कुछ ऐसा खाएं जो आसानी से डाइजेस्ट हो जाए और खाने में टेस्टी भी हो. तो चलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो आपके वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

बढ़े वजन को कम करने के लिए नाश्ते में खाएं ये 6 चीजेंः

1. सेबः

सेब को स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. सेब फाइबर, फ्लेवोनोइड्स और बीटा कैरोटीन से समृद्ध होते हैं. जो पाचनतंत्र को बेहतर बनाने में मददगार माने जाते हैं. सेब को नाश्ते में शामिल कर मोटापे को आसानी से कम किया जा सकता है.

j76uo7p

सेब को नाश्ते में शामिल कर मोटापे को आसानी से कम किया जा सकता है. Photo Credit: iStock

2. ड्राई फ्रूट्सः

ड्राई फ्रूट्स को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. वजन घटाने और एनर्जी के लिए बादाम और अखरोट जैसे नट्स खाने से आपको मदद मिल सकती है. बादाम को रात-भर पानी में भिगोकर खाना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. 

3. अंडाः

सुबह नाश्ते में अगर आप अंडे को शामिल करते हैं तो ये आपको दिनभर एनर्जी देने के साथ आपके वजन को भी कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. अंडा प्रोटीन का अच्छा सोर्स हैं. अंडे के सफेद भाग का आमलेट बनाकर खाने से तेजी से वजन को कम किया जा सकता है. 

तेजी से वजन कम करने के लिए कौन सा फल खाएं, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. इडलीः

इडली और सांभर में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है. इतना ही नहीं सांभर में आप अलग-अलग तरह की सब्जियां डालकर इसे और भी ज्यादा हेल्दी बना सकते हैं. ये डाइजेस्ट आसानी से हो जाता है. और आपके वजन को भी कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. 

5. वेजिटेबल सूप:

वेजिटेबल सूप स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. वजन घटाने के लिए सूप का सेवन करना बेहद असरदार हो सकता है. सूप में विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जो हेल्दी रखने के साथ-साथ वजन को भी कम करने में मदद कर सकते हैं.

6. पोहाः

पोहा को नाश्तें में शामिल कर आप अपने वजन को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं. पोहा एक ऐसा फूड है जो बहुत आसानी से पच जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. इसके अलावा इसमें आप अपनी पसंद की हरी सब्जियों को शामिल कर इसे और हेल्दी बना सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.