Black Pepper Tea: काली मिर्च की चाय पीने के अद्भुत फायदे

Benefits Of Black Pepper Tea: काली मिर्च किचन में मौजूद खास मसालों में से एक है. काली मिर्च को आयुर्वेद में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. असल में काली मिर्च में पैपरीन नामक तत्व पाया जाता है.

Black Pepper Tea: काली मिर्च की चाय पीने के अद्भुत फायदे

Black Pepper Tea: काली मिर्च की चाय पीने से वजन को कम किया जा सकता है.

खास बातें

  • काली मिर्च को आयुर्वेद में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.
  • काली मिर्च में पाइपरिन पाया जाता है.
  • काली मिर्च की चाय पीने से भूख को बढ़ाया जा सकता है.

Benefits Of Black Pepper Tea:   काली मिर्च किचन में मौजूद खास मसालों में से एक है. काली मिर्च को आयुर्वेद में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. असल में काली मिर्च में पैपरीन नामक तत्व पाया जाता है. इसके अलावा काली मिर्च में आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, मैंग्नीज, जिंक, क्रोमियम, विटामिन ए जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से दूर रखने में मदद कर सकते हैं. सर्दी-खांसी और वायरल फ्लू जैसी कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए हम काली मिर्च को अलग-अलग तरह से इस्तेमाल करते हैं. काली मिर्च की चाय पीने से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको काली मिर्च की चाय पीने के फायदे बताते हैं. 

काली मिर्च की चाय पीने के फायदेः

1. ब्लड प्रेशरः

ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए भी काली मिर्च की चाय का सेवन काफी लाभकारी माना जाता है. इस चाय के सेवन से ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है.

5u6ubo3g

ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए भी काली मिर्च की चाय का सेवन काफी लाभकारी माना जाता है.Photo Credit: iStock

2. मोटापाः

मोटापे की समस्या से परेशान लोगों के लिए काली मिर्च की चाय का सेवन फायदेमंद हो सकता है. काली मिर्च में मौजूद पाइपरिन और एंटीओबेसिटी प्रभाव पाया जाता है जो वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. 

3. वायरल-फ्लूः

मौसम में बदलाव होने पर सर्दी-खांसी और फ्लू की समस्या आम बात है. काली मिर्च से बनी चाय का सेवन करने से खांसी और फ्लू की समस्या से राहत पाई जा सकती है.

4. भूख बढ़ानेः

काली मिर्च की चाय पीने से भूख को बढ़ाया जा सकता है. आपको बता दें कि काली मिर्च में एल्कलॉइड, ओलेरोसिन और ऑयल जैसे कुछ कंपाउंड पाए जाते हैं जो आपकी भूख को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. 

काली मिर्च की चाय बनाने का तरीकाः (How To Make Black Pepper Tea)

सबसे पहले काली मिर्च की चाय बनाने के लिए आपको एक पैन में 2 कप पानी गर्म करना है. फिर उसमें एक टी स्पून काली मिर्च पाउडर, इसके बाद अदरक डालें. इसको अच्छे से खौला लें जब ये एक कप बचे तो इसे छान कर इसमें नींबू और शहद को आप अपने स्वाद अनुसार डालें और सेवन करें. 

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.