Benefits And Side Effects Of Sattu: गर्मियों में सत्तू खाने फायदे और नुकसान जान हैरान हो जाएंगे आप

Benefits And Side Effects Of Sattu: सत्तू को गर्मियों के मौसम में काफी पसंद किया जाता है. बिहार, उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा सत्तू का सेवन किया जाता है. सत्तू को केवल स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है.

Benefits And Side Effects Of Sattu: गर्मियों में सत्तू खाने फायदे और नुकसान जान हैरान हो जाएंगे आप

Side Effects Of Sattu: सत्तू के शरबत का सेवन करने से आप दिनभर एनर्जेटिक महसूस कर सकते हैं.

खास बातें

  • सत्तू से बहुत से व्यंजन बनाएं जा सकते हैं.
  • सत्तू दो प्रकार का होता है एक चने का सत्तू और दूसरा जौ मिला सत्तू.
  • सत्तू को पाचन के लिए काफी लाभदायक माना जाता है.

Benefits And Side Effects Of Sattu In Hindi: सत्तू को गर्मियों के मौसम में काफी पसंद किया जाता है. बिहार, उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा सत्तू का सेवन किया जाता है. लेकिन अब ये बिहार और उत्तर प्रदेश तक ही नहीं बल्कि हर जगह काफी फेमस है. ये न केवल स्वाद बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. सत्तू के शरबत का सेवन करने से आप दिनभर एनर्जेटिक महसूस कर सकते हैं. इसके अलावा ये आपके शरीर को ठंडक पहुंचाने में भी मदद कर सकता है. दरअसल सत्तू दो प्रकार के होते हैं एक है चने का सत्तू और दूसरा है जौ मिला सत्तू, दोनों को भून और पीस कर सत्तू बनाया जाता है. सत्तू को आप नमकीन या मीठा अपनी पसंद के हिसाब से बना कर सेवन कर सकते हैं. सत्तू में फाइबर, आयरन, मैंगनीज, प्रोटीन, मैग्नीशियम और लो सोडियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. सत्तू से बहुत से व्यंजन बनाएं जा सकते हैं. जैसे, सत्तू का शरबत, सत्तू के पराठे, सत्तू के पकौड़े आदि. लेकिन सत्तू खाने के कुछ नुकसान भी हो सकते हैं तो चलिए आज हम आपको सत्तू खाने के फायदे और नुकसान के बारे में बताते हैं.

सत्तू खाने के फायदेः (Sattu Khane Ke Fayde)

1. एनर्जीः

गर्मियों के मौसम में सत्तू के सेवन से एनर्जी की कमी को दूर किया जा सकता है. सत्तू को आप अपने तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं. शरबत के रूप में मीठा और नमकीन. सत्तू में बहुत से मिनरल्स जैसे आयरन, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस आदि पाए जाते हैं, जो शरीर को तुरंत एनर्जी पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. 

2. पाचनः

सत्तू को पाचन के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो पेट और आंतों को साफ रखने में मदद कर सकता है. सत्तू के सेवन से कब्ज की समस्‍या को भी दूर किया जा सकता है.

klu88qs8

सत्तू के सेवन से कब्ज की समस्‍या को भी दूर किया जा सकता है.Photo Credit: iStock

3. डायबिटीजः

डायबिटीज के हैं मरीज तो सत्तू का करें सेवन. सत्तू एक लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला शरबत है जो डायबिटीज रोगियों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. इससे ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल किया जा सकता है.

4. मोटापाः

सत्तू में फाइबर अच्छी मात्रा में होता है जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ एहसास कराने का काम करता है. सत्तू को डाइट में शामिल कर वजन को आसानी से कम किया जा सकता है.

Living with Thalassemia: Nutrition and Diet | थैलेसीमिया रोगियों को क्या खाना चाहिए

सत्तू खाने के नुकसानः (Sattu Khane Ke Nuksan)

1. गैसः

चने के सत्तू का ज्यादा सेवन करने से पेट में गैस पैदा हो सकती है. इसलिए ध्यान रखें कि अधिक मात्रा में सत्तू का सेवन न करें, खासतौर पर जिनको गैस बनती है ये उनकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. 

2. स्टोनः

अगर आपको स्टोन की समस्या है तो आप भूलकर भी सत्तू का सेवन न करें, स्टोन के मरीजों के लिए सत्तू का सेवन हानिकारक हो सकता है.

3. कोढ़ः

चना कोढ़ के रोग में वृद्धि करता है, इसलिए कोढ़ से पीड़ित व्यक्ति को चने के सत्तू का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे उनकी समस्या और बढ़ सकती है.

4. बारिशः

बारिश के मौसम में सत्तू का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए. बरसात में सत्तू का ज्यादा सेवन करने से सेहत को नुकसान पहुंच सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.