World Cancer Day 2022: विश्व कैंसर दिवस पर जानें कैंसर से बचने के लिए क्या खाएं

World Cancer Day 2022: आज देश भर में कैंसर डे मनाया जा रहा है. हेल्दी डाइट का सेवन शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बेहद जरूरी है. कैंसर के मरीजों को अपनी डाइट में प्रोटीन का अधिक सेवन करना चाहिए.

World Cancer Day 2022: विश्व कैंसर दिवस पर जानें कैंसर से बचने के लिए क्या खाएं

World Cancer Day 2022: कैंसर के मरीजों को अपनी डाइट में प्रोटीन का अधिक सेवन करना चाहिए.

खास बातें

  • आज देश भर में कैंसर डे मनाया जा रहा है.
  • अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स प्रोटीन का अच्‍छा सोर्स माने जाते हैं.
  • पनीर क्यूब्स का सेवन सेहत के ल‍िए अच्‍छा माना जाता है.

World Cancer Day 2022: आज देश भर में कैंसर डे मनाया जा रहा है. हर साल 4 फरवरी को कैंसर अवेयरनेस डे के रूप में मनाया जाता है. कैंसर डे मनाने का उद्देश्य जागरूकता फैलाना और इस जानलेवा बीमारी के खतरे को कम करना है. संयुक्त राष्ट्र-मान्यता प्राप्त दिन का नेतृत्व यूनियन फॉर इंटरनेशनल कैंसर कंट्रोल (यूआईसीसी) द्वारा किया जाता है. कैंसर (World Cancer Day) के कई प्रकार हैं जैसे फेफड़े का कैंसर, स्तन, ग्रीवा, सिर और गर्दन और कोलोरेक्टल कैंसर हैं. प्रत्येक प्रकार के कैंसर को समझना जरूरी है कि यह कैसे शरीर को प्रभावित करता है तभी इससे बचाव कर सकते हैं. कैंसर के मरीजों को आमतौर पर खाने में मन न लगना, भूख कम होना, उपचार के कारण खाने का स्वाद न आना, उल्टी और दस्त जैसे कई प्रकार की दिक्‍कतों का सामना करते हैं. लेकिन, हेल्दी डाइट का सेवन शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बेहद जरूरी है. कैंसर के मरीजों को अपनी डाइट में प्रोटीन का अधिक सेवन करना चाहिए. 

कैंसर के मरीज इन चीजों का करें सेवन-

कैंसर रोगियों को डाइट में सब्जियां, फल और साबुत अनाज शामिल करने चाहिए, डाइट में पर्याप्त मात्रा में पानी शामिल करना सबसे ज़रूरी है. सुबह के नाश्‍ते, चाय के समय के नाश्ते और खाने के बीच में हल्के स्‍नैक्‍स को शामिल करें. सबसे जरूरी बात कि आप अपनी डाइट में प्रोटीन को ज्यादा शामिल करें, तो चलिए जानते हैं प्रोटीन से भरपूर फूड्स जो सेहत को बेहतर रखने में कर सकते हैं मदद.

c0re4028

कैंसर रोगियों को डाइट में सब्जियां, फल और साबुत अनाज शामिल करने चाहिए, Photo Credit: iStock

प्रोटीन से भरपूर हैं ये फूड्स-  These 6 Foods Are Rich In Protein:

1. ड्राई फ्रूट्स-  बादाम, अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स प्रोटीन का अच्‍छा सोर्स माने जाते हैं आप इन्हें स्नैक के रूप में सुबह आप शाम के समय खा सकते हैं. 

2. अंडा- अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. आप अंडे को अपनी डाइट में अंडा भूर्जी या हाफ फ्राइड के रूप में शामिल कर सकते हैं. 

3. पनीर- पनीर क्यूब्स का सेवन सेहत के ल‍िए अच्‍छा माना जाता है. घर पर बना पनीर आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए प्रोसेस्ड वाले से ज्‍यादा बेहतर हो सकता है. 

4. स्मूदी- दूध के साथ केले और सेब जैसे फलों को मिलाकर, आप कई प्रकार के मिल्कशेक और स्मूथी बना सकते हैं.

5. जूस- गाजर, पालक और चुकंदर जैसी सब्जियों से बने जूस का सेवन सेहत को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. 

6. स्प्राउट्स- स्प्राउट्स को पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है. स्प्राउट्स (अंकुरित मूंग दाल) को नींबू और नमक के साथ मिलाकर खाया जा सकता है. 

What Is Prostate Cancer: Symptoms, Diagnosis & Treatment | क्या होता है प्रोस्‍टेट, एक्सपर्ट के जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.