जया बच्चन से प्रेरणा लेकर फिल्म इंस्टीट्यूट पहुंची थीं शबाना आजमी

जया बच्चन से प्रेरणा लेकर फिल्म इंस्टीट्यूट पहुंची थीं शबाना आजमी

शबाना आजमी (फाइल फोटो)

मुंबई:

फिल्म 'चॉक एंड डस्टर' 15 फरवरी को रिलीज हो रही है। इसके प्रचार के लि फिल्म की दोनों अभिनेत्री यानी जूही चावला और शबाना आज़मी मैदान में डटी हुई हैं। बकौल शबाना यह एक ऐसी फिल्म है जो आपको अपने वे टीचर याद दिलाएगी जिनकी वजह से आप एक मुकाम पर पहुंच पाए हैं।

शबाना और जूही दोनों के एक ही टीचर
NDTV इंडिया से बातचीत में शबाना आजमी ने अपने टीचर रोशन तनेजा को याद किया, जिन्होंने उन्हें एफटीआईआई के दौरान पढ़ाया था। यही नाम था जूही चावला की ज़ुबान पर जब उनसे पूछा गया कि 'चॉक एन्ड डस्टर' करते वक्त उन्हें अपने किस टीचर की याद आई। शबाना ने बताया कि वे पहले नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में पढ़ना चाहती थीं पर वह हो न सका।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पहली फिल्म में मिला नेशनल अवार्ड
शबाना ने बताया कि उन्होंने जया भादुड़ी की एक डिप्लोमा फिल्म देखी। उसे देखकर वे बहुत प्रभावित हुईं। उन्होंने सोचा कि अगर तीन साल में एफटीआईआई यह कमाल कर सकता है तो उन्हें इसी संस्थान में एडमीशन ले लेना चाहिए। बस फिर क्या था शबाना ने 3 साल का कोर्स किया और 1973 में वहां से पास आउट होकर 'फासला' और 'परिणय' जैसी फिल्में साइन कीं। पर जो फिल्म उनकी सबसे पहले रिलीज़ हुई उसका नाम था '‌अंकुर' और अपनी पहली ही फिल्म के लिए उन्हें मिल गया बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल अवार्ड। उसके बाद शबाना ने पीछे मुड़कर नहीं देखा।