86 साल की हुई लता मंगेश्कर लेकिन आवाज़ वही 16 बरस की...

86 साल की हुई लता मंगेश्कर लेकिन आवाज़ वही 16 बरस की...

लता मंगेश्कर ने काफी कम उम्र में गाना शुरू कर दिया था

भारतरत्न लता मंगेशकर हिंदी सिनेमा का जगमगाता नाम हैं जिन्हें अनगिनत उपाधियों से नवाजा जा चुका है। सुरों की मल्लिका कही जाने वाली लता मंगेश्कर वैसे तो 86 बरस की हो गईं हैं लेकिन आज भी उनकी आवाज़ किसी 16 बरस की हीरोइन के गाने में चार चांद लगा सकती है।
 


लता ने 30 से ज्यादा भाषाओं में फिल्मी और गैर फिल्मी हजारों गानों में अपनी आवाज दी है और गायन के क्षेत्र में उनका छह दशकों का सफर उपलब्धियों से भरा है। लता ही एकमात्र ऐसी जीवित व्यक्ति हैं जिनके नाम से पुरस्कार दिए जाते हैं।
 

मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में जन्मीं लता अपने पिता पंडित दीनानाथ मंगेशकर की सबसे बड़ी बेटी हैं।
 

लता मंगेशकर का पहला नाम 'हेमा' था लेकिन जन्म के 5 साल बाद माता-पिता ने इनका नाम 'लता' रख दिया था। मीना, आशा, उषा और हृदयनाथ उनसे छोटे हैं। उनके पिता रंगमंच के कलाकार और गायक थे।
 

लता जी को पहली बार स्टेज पर गाने के लिए 25 रुपये मिले थे। इसे वह अपनी पहली कमाई मानती हैं। लताजी ने पहली बार 1942 में मराठी फिल्म 'किती हसाल' के लिए गाना गाया।
 

लता के भाई हृदयनाथ मंगेशकर और बहनें उषा मंगेशकर, मीना मंगेशकर और आशा भोंसले सभी ने संगीत को ही अपने करियर के रूप में चुना। अपनी बहन आशा भोंसले के साथ लता जी का फिल्मी गायन में सबसे बड़ा योगदान रहा है।
 

बताया जाता है बचपन में कुंदनलाल सहगल की एक फिल्म 'चंडीदास' देखने के बाद लता ने कहा कि वो बड़ी होकर सहगल से शादी करेंगी लेकिन हालातवश उन्होंने शादी ही नहीं की। इस बारे में जब उनसे पूछा जाता है तो वह कहती हैं कि घर के सभी सदस्यों की जिम्मेदारी उन पर थी, ऐसे में जब शादी का ख्याल आता भी तो वह उस पर अमल नहीं कर सकती थीं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com