यह ख़बर 31 अगस्त, 2014 को प्रकाशित हुई थी

जगजीत सिंह के लिए 'भारत रत्न' चाहती हैं चित्रा

मुंबई:

दिवंगत गजल गायक जगजीत सिंह को भारत रत्न देने की मांग कर रहीं गायिका चित्रा सिंह का कहना है कि उनके पति जगजीत राष्ट्र का सर्वोच्च सम्मान पाने के हकदार हैं।

चित्रा ने कहा, "मेरा मानना है कि वह (जगजीत) भारत रत्न से कम के हकदार नहीं हैं। देश को उनका कर्ज चुकाना चाहिए। मनमोहन सिंह जी ने 8 फरवरी को जगजीत जी की याद में दो डाक टिकट जारी किए थे। वह ठीक है, लेकिन जगजीत साहब की पहचान और सम्मान का क्या?"

दिवंगत गजल गायक जगजीत की पत्नी चित्रा स्वयं भी 1970 और 1980 के दशक की एक ख्याति प्राप्त गजल गायिका हैं। चित्रा लंबे समय से मनमोहन सिंह और सोनिया गांधी से जगजीत को भारत रत्न देने की कवायद कर रही थीं।

चित्रा ने कहा, "जगजीत जी को 2003 में पद्म भूषण दिया गया था। तब से 11 साल बीत गए, हर साल हमें उम्मीद होती है कि इस बार उन्हें भारत रत्न दिया जाएगा।" चित्रा ने कहा, "मैंने सोनिया जी और मनमोहन जी के सामने जगजीत जी को भारत रत्न देने का मुद्दा उठाया था। दोनों बहुत अच्छे व्यक्ति हैं। मनमोहन जी, मेरे पति के करीबी रहे हैं। उन्होंने कहा भी था कि वह अपनी तरफ से पूरी कोशिश करेंगे। लेकिन अभी तक मामला आगे नहीं बढ़ा पाया है।"

चित्रा को लगता है कि जगजीत के प्रशंसकों को ऑनलाइन अभियान शुरू कर उनके लिए भारत रत्न की मांग करनी चाहिए। उन्होंने कहा, "जब मैं उनके (जगजीत) प्रशंसकों और चाहने वालों से मिली, तो सबका कहना था कि उन्हें भारत रत्न मिलना चाहिए। लेकिन बात यहीं अटक गई, इससे आगे नहीं गई। यदि उनके प्रशंसकों को सच में यह लगता है कि उन्हें भारत रत्न मिलना चाहिए, तो उन्हें नई सरकार के समक्ष यह मांग रखनी चाहिए।"


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com