विज्ञापन
This Article is From Dec 08, 2016

बर्थडे स्‍पेशल: बॉलीवुड का 'हीमैन' धर्मेंद्र नहीं बन पाया राजनीति का 'वीरू'

बर्थडे स्‍पेशल: बॉलीवुड का 'हीमैन' धर्मेंद्र नहीं बन पाया राजनीति का 'वीरू'
आज हैं बॉलीवुड के 'ही-मैन' का बर्थडे
नई दिल्‍ली: धर्मेंद्र का नाम लेते ही बॉलीवुड पर राज करने वाले एक खूबसूरत, रोमांटिक नायक की तस्वीर जेहन में उभर आती है. टाइम्स पत्रिका ने उन्हें दुनिया के 10 सबसे खूबसूरत अभिनेताओं में शुमार किया. मशहूर अभिनेत्री जया बच्चन उनकी खूबसूरती से प्रभावित होकर उन्हें ग्रीक देवता मानती हैं. अभिनेता दिलीप कुमार ने यहां तक कह दिया था कि वह अगले जन्म में धर्मेद्र जैसी शख्सियत पाना चाहते हैं. उन्हें 'ही मैन' भी कहा गया.

धर्मेद्र की खूबसूरती और आकर्षक व्यक्त्वि का ही असर रहा है कि 'ड्रीम गर्ल' के नाम से मशहूर हेमा मालिनी उनकी पत्नी हैं। धर्मेद्र का असली नाम धरम सिंह देओल है, जिनका जन्म पंजाब के कपूरथला जिले में 8 दिसंबर, 1935 को हुआ था. वैसे असल में वह साहनेवाल गांव के रहने वाले हैं. वह पहलवानी के जबरदस्त शौकीन थे. धर्मेद्र 2004 से 2009 तक भारतीय जनता पार्टी की तरफ से बीकानेर के सांसद रहे. लेकिन शोले में गब्बर सिंह जैसे डकैत को काबू करने वाले धर्मेद्र राजनीति के वीरू नहीं बन पाए. उन्हें राजनीति रास नहीं आई.
 

मशहूर अदाकारा सुरैया के धर्मेद्र इतने दीवाने थे कि उनकी फिल्म 'दिल्लगी' (1949) को उन्होंने 40 बार देखा. वह मीलों पैदल चलकर सिनेमाघर जाते थे. फिल्मों में आने से पहले धर्मेद्र रेलवे में क्लर्क थे. सवा सौ रुपये महीना की तनख्वाह पाने वाले धर्मेंद्र की शादी 19 साल की उम्र में ही प्रकाश कौर से हो गई. नई प्रतिभाओं की तलाश के लिए फिल्मफेयर की तरफ से आयोजित टैलेंट हंट प्रतियोगिता में धर्मेद्र विजेता बन कर बाजी मार ले गए और इसी के बाद उनके फिल्‍मी सफर की शुरुआत हुई. (बर्थडे स्‍पेशल : जब जया बच्‍चन ने हैंडसम धर्मेंद्र को 'ग्रीक गॉड' का दर्जा दिया)

हालांकि टैलेंट हंट जीतने के बाद भी धर्मेद्र के लिए फिल्मों की राह आसान नहीं हुई. कई बार वह चने खाकर बेंच पर सो जाते और कभी-कभी तो चना भी नसीब नहीं होता. वह अपने एक दोस्त के साथ जुहू में रहा करते थे. एक बार भूख का आलम कुछ ऐसा हुआ कि व्याकुल धर्मेंद्र ने अपने दोस्त के घर मेज पर रखे ईसबगोल का पैकेट देखा तो उन्होंने पूरा ईसबगोल ही खा लिया. तबीयत खराब होने पर उन्हें चिकित्सक के पास ले जाया गया.
 
धर्मेंद्र के संघर्ष के दिनों में निर्माता-निर्देशक उन्‍हें पहलवानी की सलाह देकर अपने दफ्तर से भगा देते थे. इसी दौरान आकर्षक धर्मेद्र अर्जुन हिंगोरानी को भा गए. उन्हें महज 51 रुपये देकर फिल्म 'दिल भी तेरा हम भी तेरे' (1960) में नायिका कुमकुम के साथ हीरो की भूमिका के लिए साइन कर लिया गया जो कुछ खास नहीं चली.

बर्थडे स्‍पेशल : जब जया बच्‍चन ने हैंडसम धर्मेंद्र को 'ग्रीक गॉड' का दर्जा दिया

धर्मेद्र को फिल्म 'फूल और पत्थर' से पहचान मिली। यह उनके करियर की पहली हिट फिल्म थी। फिल्म की शूटिंग के दौरान उनकी नजदीकियां मीना कुमारी के साथ बढ़ी और वह शायरी करने के शौकीन हो गए। हालांकि, मीना कुमारी के साथ उनका रिश्ता लंबा नहीं चला।
 

धर्मेद्र ने 'ड्रीम गर्ल', 'शोले', और 'रजिया सुल्ताना' आदि फिल्मों में हेमा मालिनी के साथ काम किया और इसी दौरान दोनों का प्यार परवान चढ़ने लगा। हेमा के साथ रोमांस के लिए धर्मेद्र कई बार कैमरामैन को रिश्वत भी दिया करते थे। आखिरकर 1981 में अभिनेता ने इस्लाम धर्म अपनाकर दिलावर खान के नाम से हेमा संग शादी रचा ली। एशा देओल और आहना देओल दोनों की बेटियां हैं।

अपने करियर में धर्मेद्र ने 'सत्यकाम', 'बंदिनी', 'शोले', 'धर्मवीर', 'अनुपमा', 'जुगनू', और 'चुपके-चुपके' जैसी एक से बढ़कर एक शानदार फिल्में कीं। धर्मेद्र ने पंजाबी फिल्मों 'पुत्त जट्टां दे', 'तेरी मेरी इक जिन्दर' आदि में भी काम किया है। 1991 में बतौर निर्माता धर्मेद्र की फिल्म 'घायल' को सर्वश्रेष्ठ फिल्म का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला। अभिनेता को 1997 में फिल्मों में उल्लेखनीय योगदान के लिए फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 2012 में उन्हें पद्मभूषण से नवाजा गया। 2011 में फिल्म 'यमला पगला दीवाना' में धर्मेद्र अपने दोनें बेटों के साथ नजर आएं। उन्होंने तीन दशकों तक फिल्म उद्योग पर राज किया है। धर्मेद्र का जलवा आज भी बरकरार है।
 

उनके जन्मदिन पर हम उनकी लंबी आयु की कामना करते हैं और चाहते हैं कि वह अपने प्रशसंकों का मनोरंजन करते रहें। जन्मदिन के अवसर पर बॉलीवुड के 'ही मैन' को ढेरों शुभकामनाएं।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
पेंसिल से कुछ भी बना लेता था छोटा संजू, 'शाका लाका बूम बूम' का लड़का 24 साल बाद अब दिखता है ऐसा, लोग बोले- बॉलीवुड का हीरो
बर्थडे स्‍पेशल: बॉलीवुड का 'हीमैन' धर्मेंद्र नहीं बन पाया राजनीति का 'वीरू'
युविका चौधरी बनीं मां, करवाचौथ पर प्रिंस नरूला और युविका के घर आई गुड न्यूज
Next Article
युविका चौधरी बनीं मां, करवाचौथ पर प्रिंस नरूला और युविका के घर आई गुड न्यूज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;