यह ख़बर 11 सितंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

अमिताभ बच्चन को मिलेगा ग्लोबल डायवर्सिटी पुरस्कार

खास बातें

  • बिग बी ने अपने ब्लॉग पर मंगलवार को लिखा, "कल (बुधवार) मेरी राह में अधिक गतिविधि और सम्मान आ रहा है, संसद के अध्यक्ष संग बैठक और संसद भवन के अति निजी और सुरक्षित हिस्से में जाना, ग्लोबल डायवर्सिटी अवार्ड, बहुत सुखद।"
लंदन:

मेगास्टार अमिताभ बच्चन को बुधवार को ब्रिटिश संसद में ग्लोबल डायवर्सिटी पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

बिग बी ने अपने ब्लॉग पर मंगलवार को लिखा, "कल (बुधवार) मेरी राह में अधिक गतिविधि और सम्मान आ रहा है, संसद के अध्यक्ष संग बैठक और संसद भवन के अति निजी और सुरक्षित हिस्से में जाना, ग्लोबल डायवर्सिटी अवार्ड, बहुत सुखद।"

यह बिग बी को मिलने वाला पहला अंतरराष्ट्रीय सम्मान नहीं होगा। जुलाई में बीबीसी द्वारा कराई गई एक ऑनलाइन वोटिंग में उनका नाम 'ग्रेटेस्ट स्टार ऑफ स्टेज ऑर स्क्रीन ऑफ द मिलेनिअम' के लिए आया था।

साल 2000 में लंदन स्थित मैडम तुसाद के मोम संग्रहालय में उनकी मोम की प्रतिमा स्थापित हुई। वहीं, वर्ष 2003 में उन्हें ड्यूविल फ्रांसीसी शहर की मानद नागरिकता से सम्मानित किया गया था।

180 से अधिक फिल्मों में अभिनय कर चुके इस मेगास्टार की सफल फिल्मों में 'जंजीर', 'शोले', और हाल में आई 'बागबान' एवं 'पा' शामिल हैं। वर्ष 2007 में फ्रेंच सरकार द्वारा बिग बी को सिनेमा में उनके असाधारण करियर के लिए फ्रांस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'नाइट ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर' से सम्मानित किया गया था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बिग बी जुलाई 2012 को लंदन के साउथवार्क में ओलिंपिक रिले के अंतिम चरण में ओलिंपिक मशाल लेकर भी दौड़े थे।