37 का हुआ 'डॉन', बिग बी ने ताजा की यादें


मुंबई : फ़िल्म इंडस्ट्री के 'शहंशाह' अमिताभ बच्चन की यादगार फ़िल्म 'डॉन' की रिलीज़ को 37 साल पूरे हो चुके हैं। बिग बी ने अपने ब्लॉग में कहा कि उन्हें इस बात की बड़ी खुशी है कि 'डॉन' का असाधारण सफ़र अब भी जारी है।

चंद्रा बारोट निर्देशित रोमांस, ऐक्शन से भरपूर 'डॉन' हिंदी सिनेमा की सर्वाधिक यादगार फ़िल्मों में एक मानी जाती है। इस फ़िल्म में महानायक दोहरी भूमिका में हैं। ब्लॉग में अमिताभ बच्चन ने फ़िल्म के मशहूर गाने 'खईके पान बनारस वाला' से जुड़ी यादें भी ताज़ा कीं।

इसके आलवा बिग बी लिखते हैं, 'एक्शन सीन के दौरान मैंने पांव में चोट लगवा ली थी। मेरे तलवे में बड़ा सा छाला पड़ गया था। जूते नहीं पहन सकता था। चल नहीं सकता था। गाना मुझे नंगे पांव फ़िल्माना था। इसलिए मैंने प्रत्येक शॉट से पूर्व दर्द निवारक दवा खाई और गाना और सीन पूरे किए।'

1978 में रिलीज़ हुई 'डॉन' सुपरहिट रही। आज 37 साल बाद भी दर्शकों के बीच छाई हुई है। फ़िल्म का डायलॉग 'डॉन को पकड़ना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है' लोगों की ज़ुबान पर रटा है। डायलॉग के अलावा 'खइके पान बनारस वाला, खुल जाय बंद अकल का ताला' गाने ने धूम मचा दी थी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस फिल्म ने तीन फिल्मफेयर पुरस्कार भी जीते थे। 'डॉन' में निभाए गए किरदार के लिए अमिताभ बच्चन को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के रूप में पुरस्कृत किया गया था, जबकि आशा भोंसले को गीत 'ये मेरा दिल...' के लिए सर्वश्रेष्ठ पार्श्वगायिका तथा गीत 'खइके पान बनारस वाला...' के लिए किशोर कुमार को सर्वश्रेष्ठ पार्श्वगायक का पुरस्कार दिया गया था।