आमिर खान ने 'दंगल' के लिए बढ़ाई थी तोंद, देखें पांच महीने में कैसे हुए 'फैट से फिट'

आमिर खान ने 'दंगल' के लिए बढ़ाई थी तोंद, देखें पांच महीने में कैसे हुए 'फैट से फिट'

खास बातें

  • आमिर खान ने 'दंगल' के लिए 97 किलो तक बढ़ाया था अपना वजन.
  • पांच महीने में आमिर ने घटाए 17 किलो वजन.
  • अगले महीने क्रिसमस के मौके पर रिलीज होगी 'दंगल'.
नई दिल्ली:

जब बात किरदार की होती है तो आमिर खान एक्सपेरिमेंट करने से पीछे नहीं हटते. फिर चाहे 'पीके' के लिए भोजपुरी सीखनी हो या 'गजनी' के लिए सिक्स पैक बनाने और बाल मुड़वाने हों. वह अपने हर किरदार के हिसाब से खुद को ढालते हैं. उनकी आगामी फिल्म 'दंगल' के ट्रेलर और गानों में आमिर की जो तोंद दिख रही है वह असली है, इसके लिए उन्होंने किसी बॉडी सूट का इस्तेमाल नहीं किया था.

आमिर खान ने फिल्म में पहलवान महावीर फोगट की जवानी से बुढ़ापे तक की भूमिका निभाई है. फोगट के बुढ़ापे के किरदार के लिए उन्होंने अपना वजन 97 किलो तक बढ़ा लिया था, बाद में उनके युवा हिस्से के लिए अपना वजन घटाकर उन्होंने 70 किलो कर लिया. नितेश तिवारी के निर्देशन में बनी 'दंगल' पहलवान महावीर फोगट और उनकी बेटियों गीता और बबीता फोगट की कहानी है. फोगट ने समाजिक रूढ़ियों को दरकिनार करते हुए अपनी बेटियों पहलवानी सिखाई, बाद में 2010 कॉमनवेल्थ गेम्स में उनकी बेटियों ने मेडल अपने नाम किए.

फिल्म की शूटिंग के दौरान का एक वीडियो हैशटैग #AamirKhanFatToFit के साथ सोशल मीडिया में ट्रेंड कर रहा है. इस बारे में फिल्म के निर्देशक नितेश तिवारी ने बताया कि वह पहले युवा फोगट के सीक्वेंस शूट करना चाहते थे लेकिन आमिर खान ने इसके लिए इनकार कर दिया. आमिर ने कहा कि वह पहले बुजुर्ग और मोटे महावीर का पार्ट शूट करेंगे और युवा फोगट के हिस्से बाद में. इसके पीछे आमिर का कहना था कि युवा फोगट वाले हिस्से पहले शूट करने पर शूटिंग के बाद उनके पास वजन कम करने के लिए कोई मोटिवेशन नहीं रहेगा.

आमिर खान को वजन बढ़ाने की बजाए बॉडीसूट पहनने की सलाह भी दी गई थी पर इसके लिए उन्होंने इनकार कर दिया. आमिर का कहना था कि बॉडीसूट में वह मोटे तो लगेंगे पर उसमें उन्हें सही फीलिंग नहीं आएगी. आमिर ने बताया कि अपना वजन 97 किलो से 70 किलो करने का उनका सफर काफी मुश्किल रहा. बकौल आमिर, 'शुरुआत में मुझे लगा कि मैं यह नहीं कर पाउंगा. लेकिन फिर मैंने एक-एक दिन की एक्सरसाइज पर फोकस किया.' इस प्रक्रिया में सही डायट का ध्यान रखने के लिए उन्होंने यूएसए के डॉक्टर निखिल धुरंधर को कंसल्ट किया. आमिर ने कहा, "वजन घटाने के लिए सही डायट का होना बहुत जरूरी है. आप चाहे जितना एक्सरसाइज करें लेकिन जब तक आप सही डायट फॉलो नही करेंगे आपको मनचाहा रिजल्ट नहीं मिलेगा."

आमिर खान ने ट्विटर पर यह वीडियो शेयर करते हुए लिखा, 'नितेश सर, सेहत के लिए आप हानिकारक हैं':
 



'3 इडियट्स' के प्रोड्यूसर विधु विनोद चोपड़ा ने एक बार कहा था कि आमिर खान के जैसा 'इडियट' ही 'दंगल' बना सकता है. 'दंगल' में टीवी अभिनेत्री साक्षी तंवर ने महावीर फोगट की पत्नी की भूमिका निभाई है. वहीं फातिमा सना शेख और सान्या मल्होत्रा ने पहलवान गीता फोगट और बबीता फोगट का किरदार निभाया है. यह फिल्म 23 दिसंबर को रिलीज होने वाली है.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com