साल 2016 की टॉप 5 शॉर्ट फिल्‍में, जिन्‍होंने आते ही मचा दी धूम

साल 2016 की टॉप 5 शॉर्ट फिल्‍में, जिन्‍होंने आते ही मचा दी धूम

नई दिल्‍ली:

पिछले कुछ सालों में बड़े स्‍क्रीन को छोड़ कई फिल्‍ममेकर्स ने स्‍मार्ट स्‍क्रीन की तरफ अपना रुख किया है. यही कारण है कि पिछले कुछ सालों में बेहद अनोखे और नए विषय के साथ कई शॉर्ट फिल्‍में बनायी गई हैं. यूं तो साल 2016 भी ऐसी ही कई सुपरहिट शॉर्ट फिल्‍मों का साक्षी रहा है जिसे दर्शकों खूब पसंद किया गया. इन शॉर्ट फिल्‍मों की सबसे बड़ी और अहम खूबी थी इनकी कहानी. इस साल को अलविदा कहते हुए आज हम आपको 2016 में बनी 5 ऐसी शॉर्ट फिल्‍मों के बारे में बता रहे हैं जिन्‍होंने इंटरनेट पर आते ही धमाल मचा दिया. अपने विषय के चलते इन फिल्‍मों को खूब दर्शक मिले.

कृति - मनोज वाजपेयी, राधिका आप्‍टे और नेहा शर्मा की यह फिल्‍म एक शानदार सस्‍पेंस थ्रिलर है. इसी साल जून में रिलीज हुई यह फिल्‍म आते ही लोगों की तारीफ बटोर रही थी. इस फिल्‍म का डायरेक्‍शन शिरीश कुंदर ने किया है. 19 मिनट की यह फिल्‍म अपने पहले सीन के लेकर आखिर सीन तक आपको बांधे रखती है. इस शॉर्ट फिल्‍म में मनोज वाजपेयी एक मानसिक विकार का शिकार दिखाए गए हैं. इस फिल्‍म में नेहा शर्मा, मनोज वाजपेयी की एक रहस्‍यमयी गर्लफ्रेंड हैं जबकि राधिका आप्‍टे उनकी मनोवैज्ञानिक दोस्‍त के किरदार में हैं. इस फिल्‍म में मनोज वाजपेयी कई चीजों की कल्‍पना करते हैं और वह अपनी इस काल्‍पनिक दुनिया से कैसे बाहर आ पाते हैं या नहीं आ पाते, यही इस फिल्‍म का सस्‍पेंस है.



 आउच - नीरज पांडे की इस शॉर्ट फिल्‍म का क्‍लाइमेंक्‍स आपको हंसने पर मजबूर कर देगा. 14 मिनट की इस फिल्‍म में भी मनोज वाजपेयी ही प्रमुख भूमिका में हैं. उनके साथ फिल्‍म 'कमांडो' में नजर आ चुकी पूजा चोपड़ा भी मनोज वाजपेयी के साथ अहम किरदार में हैं. इस फिल्‍म को पहली बार मुंबई फिल्‍म फेस्टिवल में दिखाया जा चुका है जहां इसने दर्शकों की काफी वाहवाही लूटी. अक्‍टूबर, 2016 में आई इस फिल्‍म को अभी तक यूट्यूब पर 35 लाख से ज्‍यादा बार देखा जा चुका है.



द गेस्‍ट- द गेस्‍ट एक ऐसी शॉर्ट फिल्‍म है जिसे मुंबई फिल्‍म फेस्टिवल में अवॉर्ड भी दिया गया. इसी साल नवंबर में रिलीज हुई इस फिल्‍म का निर्देशन अयप्‍पा के. एम. ने किया है. यह एक ऐसे इंसान की कहानी है जो रास्‍ता भटक जाता है और एक अनजान जगह पर पहुंचा जाता है. जहां उसे मदद मिलती है लेकिन यह मदद उसके लिए क्‍या मुसीबत लाती है, यही इस फिल्‍म की कहानी है. 



चटनी - 'चटनी' टिस्‍का चोपड़ा के प्रोडक्‍शन में बनी पहली शॉर्ट फिल्‍म है. नवंबर के आखिर में रिलीज हुई इस फिल्‍म में खुद टिस्‍का चोपड़ा और आदिल हुसैन की इस फिल्‍म में टिस्‍का आपको एक बेहद अनोखे अंदाज में नजर आयी हैं. यह कहानी एक ऐसी गृहणी की है जिसका पति अपनी पड़ोसन से संबंध रखता है. टिस्‍का, जो कि गाजियाबाद की रहने वाली बताई गई हैं, अपने किरदार के साथ पूरा न्‍याय करती हैं. हालांकि यह फिल्‍म सिर्फ एक घर के भीतर ही बनी है लेकिन इसके सवांद में गाजियाबाद को किसी चरित्र की तरह इस्‍तेमाल किया गया है. लगभग 16 मिनट की इस फिल्‍म का क्‍लाइमेक्‍स कुछ ऐसा है जिसे आप कहानी के आखिर तक नहीं भांप पाएंगे.



ममाज बॉय - फिल्‍म 'डेली बेली' के लेखक अक्षत वर्मा की शॉर्ट फिल्‍म 'ममाज बॉय' दरअसल महाभारत की कहानी में एक मजाकिया ट्विसट कर के बनायी गई फिल्‍म है. इस फिल्‍म में द्रौपदी और पांडवों की शादी के विषय को मजाकिया रूप से दिखाया गया है. 2016 में आई यह फिल्‍म अपने अनोखे अंदाज के चलते इस साल काफी चर्चा में रही. इस शॉर्ट फिल्‍म में अदिति राव हैदरी ने द्रौपदी का किरदार निभाया जबकि नीना गुप्‍ता उनकी सास यानी कुंती बनी.



आप भी देखिए इस साल की यह बेहतरीन शॉर्ट फिल्‍में.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com