18 लाख दीयों की रोशनी से जगमगाएगी अयोध्या, दीपोत्सव में पीएम मोदी भी करेंगे शिरकत: 10 बड़ी बातें

अयोध्या में यह छठा मौका है जब दीपोत्सव समारोह का आयोजन किया जा रहा है. पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कार्यक्रम में व्यक्तिगत रूप से भाग लेंगे. राम की पैड़ी में 22,000 से अधिक स्वयंसेवकों द्वारा 15 लाख से अधिक दीये जलाए जाएंगे. अधिकारी ने कहा कि बाकी दीयों को महत्वपूर्ण चौराहों और स्थानों पर जलाया जायेगा . 

18 लाख दीयों की रोशनी से जगमगाएगी अयोध्या, दीपोत्सव में पीएम मोदी भी करेंगे शिरकत: 10 बड़ी बातें

प्रधानमंत्री अयोध्या में रामलला की पूजा-अर्चना करेंगे.

नई दिल्ली: अयोध्या में यह छठा मौका है जब दीपोत्सव समारोह का आयोजन किया जा रहा है. पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कार्यक्रम में व्यक्तिगत रूप से भाग लेंगे. राम की पैड़ी में 22,000 से अधिक स्वयंसेवकों द्वारा 15 लाख से अधिक दीये जलाए जाएंगे. अधिकारी ने कहा कि बाकी दीयों को महत्वपूर्ण चौराहों और स्थानों पर जलाया जायेगा . 

दीपोत्सव से जुड़ी खास बातें

  1. भगवान राम की जन्मस्थली अयोध्या में दीपावली समारोह के हिस्से के रूप में आज भव्य दीपोत्सव मनाया जायेगा. इस दौरान दौरान कुल करीब 18 लाख मिट्टी के दीपक जलाए जाएंगे . समारोह के दौरान आतिशबाजी, लेजर शो तथा रामलीला का मंचन भी किया जायेगा . 

  2. अयोध्या में यह छठा मौका है जब दीपोत्सव समारोह का आयोजन किया जा रहा है. पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कार्यक्रम में व्यक्तिगत रूप से भाग लेंगे. राम की पैड़ी में 22,000 से अधिक स्वयंसेवकों द्वारा 15 लाख से अधिक दीये जलाए जाएंगे. अधिकारी ने कहा कि बाकी दीयों को महत्वपूर्ण चौराहों और स्थानों पर जलाया जायेगा . 

  3. दीपोत्सव को देखने के लिए शनिवार शाम को बड़ी संख्या में लोग राम की पैड़ी पहुंचे. वहां रखे मिट्टी के दीये अभी नहीं जलाए गए हैं. मिट्टी के दीयों को नुकसान से बचाने के लिए स्वयंसेवक जनता से संभल कर चलने का आग्रह करते हुए दिखे. दीये जलाने के अलावा लेजर शो, 3डी प्रोजेक्शन मैपिंग, आतिशबाजी होगी और अन्य देशों और राज्यों के सांस्कृतिक दल रामलीला का मंचन भी करेंगे.

  4. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को एक ट्वीट में कहा था, 'श्री अयोध्या जी तैयार हैं, भव्य और दिव्य दीपोत्सव के लिए--- आप सभी का स्वागत है. जयश्री राम.'' आदित्यनाथ ने 'दीपोत्सव' अयोध्या 2022 का नया लोगो भी ट्वीट में साझा किया.

  5. लगभग 25 नुक्कड़ों पर कई संगठनों द्वारा रामलीला का मंचन किया जा रहा है. उन्होंने कहा, 'इसके अलावा, कई संगठन भी इस अवसर पर दीप जलाएंगे.' विभिन्न क्षेत्रों के लोग शहर के विभिन्न चौराहों पर दीप जलाएंगे, और रंगोली के रूप में सजावट भी करेंगे.'

  6. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने शुक्रवार को एक बयान में कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को दिवाली की पूर्व संध्या पर अयोध्या आएंगे और राम मंदिर में 'दर्शन' एवं 'पूजन' करेंगे. बयान के मुताबिक, वह रामलला विराजमान की पूजा-अर्चना करेंगे और रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों की भी समीक्षा करेंगे.

  7. इसमें कहा गया है कि प्रधानमंत्री करीब शाम करीब पौने छह बजे भगवान राम का ‘‘राज्याभिषेक'' करेंगे और इसके बाद वह सरयू नदी के किनारे बने नए घाट पर आरती भी करेंगे तथा दीपोत्सव समारोह में शिरकत करेंगे.

  8. बयान में कहा गया है कि दीपोत्सव के दौरान विभिन्न राज्यों के विभिन्न नृत्य रूपों के साथ पांच एनिमेटेड झांकियां और ग्यारह रामलीला झांकियां भी प्रदर्शित की जायेंगी. प्रधानमंत्री भव्य म्यूजिकल लेजर शो के साथ-साथ सरयू नदी के तट पर राम की पैड़ी में ‘3-डी होलोग्राफिक प्रोजेक्शन मैपिंग शो' भी देखेंगे.

  9. दीपोत्सव के लिए सुरक्षा व्यवस्था पर अयोध्या के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रशांत वर्मा ने पीटीआई भाषा को बताया, 'इस आयोजन के लिए करीब 4,000 पुलिसकर्मी सुरक्षा ड्यूटी पर होंगे. भीड़ प्रबंधन एक प्रमुख प्राथमिकता है, ताकि भक्तों, पर्यटकों और कलाकारों (विदेशी कलाकारों सहित) को किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़े.'

  10. भव्य आयोजन को देखते हुए शहर के विभिन्न स्थानों पर यातायात परिवर्तन (ट्रैफिक डायवर्जन) भी किया गया है. दीपोत्सव के लिए रामजन्मभूमि पर विशेष सजावट की गई है. देसी और विशेष विदेशी फूलों से मनमोहक सजावट की गई है.