लखीमपुर खीरी रेप-हत्या केस : आज होगा नाबालिग दलित बहनों का अंतिम संस्कार, परिवार को मिला फास्ट-ट्रैक ट्रायल का आश्वासन

बच्चियों की मां ने बुधवार देर रात निघासन कोतवाली में अपनी बेटियों की दुष्कर्म के बाद हत्या किए जाने की शिकायत दर्ज कराई थी. 

लखीमपुर खीरी रेप-हत्या केस : आज होगा नाबालिग दलित बहनों का अंतिम संस्कार, परिवार को मिला फास्ट-ट्रैक ट्रायल का आश्वासन

लखीमपुर : सगी बहनों की हत्या के बाद परिजनों में आक्रोश

लखीमपुर खीरी: उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में दो दलित नाबालिग सगी बहनों की हत्या के बाद ग्रामीणों में नाराजगी देखने को मिल रही है. हालांकि, दोनों बच्चियों के शव का आज ही अंतिम संस्कार होगा. परिवार वालों को फास्ट-ट्रैक ट्रायल का आश्वासन मिला है. पूरे मामले में पुलिस अधिकारी घटना के हर पहलु पर नजर रख रहे हैं. बता दें कि दोनों बहनों की हत्या के बाद उनके शवों को पेड़ से लटका दिए गए थे.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. पुलिस ने बताया कि डबल मर्डर में शामिल सभी छह लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है और उनमें से एक को आज सुबह एनकाउंटर के दौरान पकड़ा गया. 

  2. आरोपियों में सुहैल, जुनैद, हाफिजुल रहमान, करीमुद्दीन और आरिफ का नाम शामिल हैं.  वहीं,  पड़ोसी छोटू नाम के छठे शख्स को भी गिरफ्तार किया गया है, जिसने कथित तौर पर इन लड़कों से उनका परिचय कराया था. 

  3. पोस्टमार्टम में बच्चियों के साथ रेप और गला घोंटने की पुष्टि हुई है. पुलिस ने संवाददाताओं को बताया कि लड़कियों को गन्ने के खेत में ले जाया गया और सुहैल और जुनैद ने उनके साथ बलात्कार किया. दूसरों ने सबूत मिटाने में मदद की. 

  4. आरोपियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 302 (हत्या ), 323 (स्वेच्छा से चोट पहुंचाना), 452 (चोट पहुंचाने, मारपीट करने या गलत तरीके से रोकने की तैयारी के बाद घर में घुसना), 376 (बलात्कार) और यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण (पॉक्सो) अधिनियम की सुसंगत धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है. 

  5. पुलिस अधिकारी ने बताया कि जुनैद को बृहस्‍पतिवार सुबह करीब 8.34 बजे एक मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार कर लिया गया और उसके पास से घटना में इस्तेमाल की गई मोटरसाइकिल के अलावा एक देसी पिस्तौल और कारतूस भी बरामद हुआ है. 

  6. मृतक बच्चियों की मां ने बुधवार देर रात निघासन कोतवाली में अपनी बेटियों की दुष्कर्म के बाद हत्या किए जाने की शिकायत दर्ज कराई थी. 

  7. बच्चियों की मां ने यह भी आरोप लगाया था कि उसके गांव के छोटू के साथ बाइक पर सवार होकर आए तीन अज्ञात युवक उसकी झोपड़ी में घुस गए और उसकी बेटियों का जबरन अपहरण कर लिया. 

  8. इस बीच, विपक्षी दलों ने घटना को लेकर राज्य की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत सरकार पर निशाना साधना शुरू कर दिया है.  समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने बीती रात उत्तर प्रदेश सरकार पर राज्य में महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराध को लेकर हमला बोला था और दोनों मौतों की तुलना हाथरस सामूहिक बलात्कार कांड से की थी. 

  9. वहीं, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रमुख मायावती ने ब़हस्‍पतिवार को ट्वीट किया, “लखीमपुर खीरी में मां के सामने दो दलित बेटियों का अपहरण व दुष्कर्म के बाद उनके शव पेड़ से लटकाने की हृदय विदारक घटना सर्वत्र चर्चाओं में है, क्योंकि ऐसी दुःखद व शर्मनाक घटनाओं की जितनी भी निंदा की जाए, वह कम है। यूपी में अपराधी बेखौफ हैं, क्योंकि सरकार की प्राथमिकताएं गलत हैं

  10. लखनऊ क्षेत्र की पुलिस महानिरीक्षक लक्ष्मी सिंह बुधवार रात निघासन पहुंचीं और अपराध स्थल का निरीक्षण किया. उन्‍होंने पत्रकारों से कहा, “पीड़ित परिवार की शिकायत पर आईपीसी की संबंधित धाराओं में प्राथमिकी दर्ज की जाएगी.