विज्ञापन

अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर बोले पीएम मोदी- योग ने दुनिया को 'इलनेस' से 'वेलनेस' का रास्ता दिखाया, 10 बड़ी बातें

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर करीब 55 हजार लोगों के साथ योगा करने से पहले देहरादून में पीएम मोदी ने पूरे देशवासियों को योग दिवस की शुभकामनाएं दी

???????????? ??? ???? ?? ???? ???? ????- ??? ?? ?????? ?? '?????' ?? '??????' ?? ?????? ??????, 10 ???? ?????
अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर पीएम मोदी
नई दिल्ली:

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर करीब 55 हजार लोगों के साथ योगा करने से पहले देहरादून में पीएम मोदी ने पूरे देशवासियों को योग दिवस की शुभकामनाएं दी. इस मौके पर उन्होंने योग दिवस के महत्व, इतिहास और उसके वर्तमान पर अपनी बात रखी. उन्होंने कहा कि योग इंसान, समाज, परिवार और देश को जोड़ कर रखता है. साथ ही उन्होंने कहा कि योग से इंसान का मन शांत रहता है. उन्होंने कहा कि योग ने दुनिया में भारत को एक अलग पहचान दिलाई है. देवभूमि उत्तराखंड के बारे में उन्होंने कहा कि यहां का मौसम योग और आयुर्वेद के लिए हमें प्रेरित करता है. तो चलिए एक झलक डालते हैं पीएम मोदी के भाषण की दस बड़ी बातों पर....

योग दिवस पर देहरादून में पीएम मोदी के भाषण की दस बड़ी बातें
  1. पीएम मोदी ने कहा कि योग व्यक्ति-परिवार-समाज-देश-विश्व और सम्पूर्ण मानवता को जोड़ता है. योग आज दुनिया की सबसे पावरफूल यूनिफाइंग फोर्सेस में से एक बन गया है.
  2. उन्होंने कहा कि योग दिवस पर हम सभी का एक जगह इकट्ठा होना यह दर्शाता है कि हम कैसे इस देश में रहते हैं. यहां का मौसम योग और आयुर्वेद के लिए प्रेरित करते हैं. पीएम मोदी ने कहा कि यह हम सभी के लिए गौरव की बात है कि आज दुनिया के हर भूभाग में लोग सूर्य का स्वागत कर रहे हैं. आज चारों ओर योग ही योग है.  
  3. पीएम मोदी ने कहा कि देहरादून से लेकर डबलिन तक, शंघाई से लेकर शिकागो तक, जकार्ता से लेकर जोहानिसबर्ग तक, योग ही योग है. पीएम मोदी ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र में योगा के प्रस्ताव को एक मत के साथ सभी देशों ने बहुमत से इसे पास किया था. 
  4. पीएम मोदी ने कहा कि हम सभी के लिए गौरव की बात है कि आज जहां-जहां उगते सूर्य के साथ सूरज की किरण पहुंच रही है, प्रकाश का विस्तार हो रहा है, वहां-वहां लोग योग से सूर्य का स्वागत कर रहे हैं.
  5. पीएम मोदी ने कहा कि योग सुंदर है क्योंकि यह जितना प्राचीन है उतना ही आधुनिक है. इसका निरंतर विकास हो रहा है. योग का अतीत बेहतर है और इसके पास हमारे भविष्य के लिए आशा की किरण है. योग में हमारे पास समस्याओं का सही समाधान होता है. 
  6. पीएम मोदी ने कहा कि योग से जीवन में शांति, संरचनात्मकता और कंटेट का प्रसार होता है. योग बांटने अथवा तोडऩे की जगह जोड़ने का काम करता है. 
  7. इसके अलावा कोटा में बाबा रामदेव वर्ल्ड रिकॉर्ड की तैयारी में हैं. यहां एक साथ 2 लाख लोग योग कर रहे हैं. इस मौके पर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भी मौजूद हैं.
  8. पीएम मोदी ने कहा कि योग ने दुनिया को 'इलनेस' से 'वेलनेस' का रास्ता दिखाया है. आज के बदलते समय मे योगा इंसान के शरीर, दिमाग और आत्मा को बांधकर रखता है, जिससे शांति का एहसास होता है. उन्होंने कहा कि योग ने भारत को विश्व को और अधिक निकट ला दिया. योग ने दुनिया में भारत को एक अलग स्थान दिया है. 
  9. योग दिवस से एक दिन पहले प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि योगासन भारतीय ऋषियों द्वारा मानवजाति को दिये गये सबसे अनमोल उपहारों में से एक है. मोदी के हवाले से बयान में कहा गया , ‘योग सिर्फ शरीर को फिट रखने वाला अभ्यास नहीं बल्कि अच्छे स्वास्थ्य का पासपोर्ट है , फिटनेस और तंदरुस्ती की कुंजी है.
  10. उन्होंने कहा कि योग केवल वह अभ्यास नहीं जो आप सुबह करते हैं. पूरी समझदारी और जागरूकता के साथ अपने दिनभर के क्रियाकलाप करना भी योग का ही रूप है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर महिलाओं में कैसा उत्‍साह... जानें किस पार्टी के उम्‍मीदवार सबसे ज्‍यादा अमीर?
अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर बोले पीएम मोदी- योग ने दुनिया को 'इलनेस' से 'वेलनेस' का रास्ता दिखाया, 10 बड़ी बातें
किसान दो दिन नहीं करेंगे दिल्ली कूच, प्रदर्शन के दौरान खनौरी बॉर्डर पर एक किसान की मौत
Next Article
किसान दो दिन नहीं करेंगे दिल्ली कूच, प्रदर्शन के दौरान खनौरी बॉर्डर पर एक किसान की मौत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com