इज़रायल के गाजा की घेराबंदी के आदेश के बाद हमास ने बंधकों को मारने की धमकी दी : 10 बड़ी बातें

फ़िलिस्तीन के हमास समूह ने उन बंधकों को मारने की धमकी दी है. इज़रायल ने गाजा पट्टी पर पूरी तरह से घेराबंदी कर दी है और पानी की आपूर्ति बंद कर दी है. युद्ध में अब तक कम से कम 1,600 लोगों की जान जा चुकी है.

फ़िलिस्तीन के हमास समूह ने उन बंधकों को मारने की धमकी दी है. इज़रायल ने गाजा पट्टी पर पूरी तरह से घेराबंदी कर दी है और पानी की आपूर्ति बंद कर दी है. युद्ध में अब तक कम से कम 1,600 लोगों की जान जा चुकी है.

इज़रायल-हमास युद्ध से जुड़े अपडेट्स

  1. हमास ने चेतावनी देते हुए कहा, ''बिना किसी चेतावनी के हमारे लोगों को निशाना बनाने पर बंधकों को फांसी दी जाएगी.'' हमास ने यह भी दावा किया कि इजरायल के हवाई हमलों में गाजा में बंधकों के रूप में रखे गए उनके चार नागरिक मारे गए. हालांकि स्वतंत्र रूप से इसकी पुष्टि नहीं की जा सकती.

  2. प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास को कड़ी चेतावनी दी है क्योंकि उनकी सरकार कथित तौर पर 3,00,000 सैनिक जुटा रही है. उन्होंने देश से कहा, "इजरायल युद्ध में है, हम यह युद्ध नहीं चाहते थे. यह हम पर सबसे क्रूर और क्रूर तरीके से थोपा गया. लेकिन हालांकि इजरायल ने इस युद्ध की शुरुआत नहीं की, लेकिन इजरायल इसे खत्म कर देगा."

  3. हमास को आईएसआईएस करार देते हुए नेतन्याहू ने कहा, "हमास समझ जाएगा कि हम पर हमला करके उन्होंने ऐतिहासिक स्तर की गलती की है, ऐसी कीमत चुकाएंगे जो आने वाले दशकों तक उन्हें और इजरायल के अन्य दुश्मनों को याद रहेगी."

  4. इज़रायल के घेराबंदी आदेश ने संयुक्त राष्ट्र को मानवीय स्थिति के गंभीर होने की आशंका पैदा कर दी है. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा, "मैं इज़रायल की वैध सुरक्षा चिंताओं को पहचानता हूं, मैं यह भी याद दिलाता हूं कि सैन्य अभियान अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के अनुसार सख्ती से संचालित किया जाना चाहिए."

  5. गाजा से इजरायल की ओर दागे गए रॉकेटों की बौछार के साथ शनिवार को शुरू हुए हमले में दोनों पक्षों के लगभग 1,600 नागरिक और सैनिक मारे गए हैं. इसमें इज़रायल के 900 से अधिक लोग शामिल हैं, जिसने गाजा में हमास की साइटों को "मलबे" में बदलने की कसम खाई है, गाजा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 687 हो गई है.

  6. अमेरिका ने इजरायल-हमास युद्ध में 11 अमेरिकियों की मौत की पुष्टि की है और आशंका जताई है कि कई अन्य लोगों को हमास ने बंधक बना रखा है. लेकिन व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिका का युद्ध में सैन्य रूप से शामिल होने का कोई इरादा नहीं है. उन्होंने ईरान और अन्य को भी इसमें शामिल होने के खिलाफ चेतावनी दी है.

  7. इज़रायल ने गाजा में हमास की साइटों को "मलबे" में बदलने की कसम खाई है, जिससे संयुक्त राष्ट्र में चिंता बढ़ गई है. रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा कि इज़रायल लंबे समय से अवरुद्ध इलाके पर "पूर्ण घेराबंदी" करेगा. उन्होंने कहा, इससे 23 लाख लोगों पर प्रभाव पड़ेगा, "बिजली नहीं, भोजन नहीं, पानी नहीं, गैस नहीं - सब कुछ बंद है."

  8. गरीब और भीड़भाड़ वाले तटीय क्षेत्र में फिलिस्तीनी हमास को हराने और कम से कम 100 बंधकों को छुड़ाने के लक्ष्य से इजरायली जमीनी हमले की तैयारी कर रहे हैं. नेतन्याहू ने कल गाजा में नागरिकों को हमास के ठिकानों से दूर चले जाने की चेतावनी दी थी, जिसे उन्होंने मलबा के ढेर में  बदलने की कसम खाई है.

  9. युद्ध के चौथे दिन मरने वालों का आंकड़ा 1600 के पार कर गया है. इज़रायल के मुताबिक उसके क़रीब 900 लोगों की मौत हुई है. इस युद्ध में 2600 से ज़्यादा इज़रायली घायल हुए हैं. जिसमें से ज़्यादातर अस्पताल में हैं. इनमें से कुछ ही हालत गंभीर बनी हुई है. अब भी बड़ी संख्या में इज़रायलियों को हमास के आतंकवादियों ने बंधक बनाया हुआ है. जिसमें बच्चे, महिलाएं, बुज़ुर्ग शामिल हैं.

  10. इज़रायल की जवाबी कार्रवाई में क़रीब 700 फ़िलिस्तीनी मारे गए और 2900 फ़िलिस्तीनी घायल हैं. दोनों ओर से एक-दूसरे पर हमले भी जारी हैं. इज़रायली पीएम ने कहा है कि कई फ़िलीस्तीन बंदूकधारी हमलावर अब भी इज़रायल में मौजूद हैं. इज़रायल ने ग़ाज़ा के 20 से ज़्यादा ठिकानों पर हमला किया है. ग़ाज़ा की तरफ़ से भी इज़रायल पर रॉकेट से हमला जारी है. इज़रायल के रिहायशी इलाक़ों में हमास रॉकेट से हमला कर रहा है. अमेरिका इज़रायल की मदद के लिए जहाज़ी बेड़ा भेज रहा है, अमेरिकी फ़ाइटर जेट भी युद्ध क्षेत्र में भेजे जा रहे हैं.