कोविड का XBB 1.5 वेरिएंट भारत में मिला : 10 प्रमुख बातें

कोविड के ओमिक्रॉन वेरिएंट का XBB एक नया वर्जन है जिसको लेकर WHO ने चिंता जाहिर की थी. XBB 1.5 सबवेरिएंट के बारे में अब तक जो जानकारी मिली है, उसके बारे में यहां 10 प्रमुख चीजों की जानकारी यहां दी जा रही है.

कोविड का XBB 1.5 वेरिएंट भारत में मिला : 10 प्रमुख बातें

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: चीन में एक ओमिक्रॉन सबवेरिएंट के संक्रमण की खतरनाक लहर है, इस स्ट्रेन के एक और सबलाइन ने अमेरिका के सामने भी परेशानी खड़ी कर दी है: XBB 1.5. - भारत में शुक्रवार को इस सबवेरिएंट से जुड़ा पहला मामला सामने आया.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. XBB दो अलग-अलग Omicron BA.2 सबवैरिएंट्स का एक हाईब्रीड है. जबकि वैज्ञानिक अभी भी XBB सबवेरिएंट का अध्ययन करने के प्रारंभिक चरण में हैं. उन्होंने कहा कि उस सबवेरिएंट का एक और नया वर्जन सामने आया, जिसे XBB.1.5 के रूप में पहचाना जाता है.

  2. पेकिंग यूनिवर्सिटी के बायोकेमिस्ट यूनलॉन्ग काओ के अनुसार, XBB.1.5, XBB की तुलना में अधिक प्रतिरोधी नहीं है, लेकिन इसमें उच्च स्तर की ट्रांसमिसिबिलिटी है. वैज्ञानिक जेपी वेइलैंड ने कहा, "ओमिक्रॉन की पहली लहर (BA.1) के बाद से XBB.1.5 किसी भी वेरिएंट की तुलना में तेज़ है और इसमें अधिक निरंतरता है."

  3. सबसे पहले JP Weiland ने कुछ हफ़्ते पहले XBB.1.5 के बारे में पता किया था. यह संयोग था कि तभी वहां अस्पताल में भर्ती होने वालों की तादाद में तीव्र वृद्धि की शुरुआत हुई थी. यह निश्चित रूप से ज्ञात नहीं है कि XBB.1.5 ने कितना असर दिखाया है.

  4. न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, अक्टूबर में यूनलॉन्ग काओ और उनके सहयोगियों ने बताया कि XBB और तीन अन्य सबवेरिएंट उन लोगों के रक्त के नमूनों में एंटीबॉडी के लिए पूरी तरह से प्रतिरोधी बन गए थे, जिन्हें टीका लगाया गया था या जिन्हें कोविड संक्रमण था.

  5. शीर्ष अमेरिकी संक्रामक रोग विशेषज्ञ एंथोनी फौसी नवंबर में कहा था, अपडेट की गई कोविड बूस्टर डोज, जो कि कोरोनो वायरस के मूल वेरिएंट के साथ-साथ BA.4 और BA.5 सबवेरिएंट को टारगेट करती है, XBB सबवेरिएंट के खिलाफ भी कुछ सुरक्षा देगी. हालांकि यह "ऑप्टिमल" नहीं होगी.

  6. डॉ फौसी ने कहा था कि XBB  पूर्व संक्रमण या वैक्सीनेशन द्वारा बनी एंटीबॉडी को विकसित करने में असाधारण रूप से चुस्त दिखाई दिया. यह वायरस के खिलाफ प्रतिरक्षा की पहली पंक्ति है. हालांकि, डॉ फौसी ने कहा कि उन्हें और अन्य लोगों को यह दिखाने वाले डेटा से प्रोत्साहित किया गया था कि सिंगापुर जैसे देशों में जहां XBB के संक्रमण का उछाल आया था, वहां अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या में वृद्धि नहीं हुई थी.

  7. बाल्टीमोर में जॉन्स हॉपकिन्स ब्लूमबर्ग स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के एक वायरोलॉजिस्ट एंड्रयू पेकोज़ ने रायटर को बताया, "कभी भी एक नया वेरिएंट एक अलग भौगोलिक क्षेत्र में चला जाता है, तो यह उस क्षेत्र में एक छोटा प्रकोप पैदा होने का जोखिम होता है." हालांकि पेकोज ने कहा कि वे XBB सबवेरिएंट के पिछली सर्दियों में मूल ओमिक्रॉन वेरिएंट से बड़े पैमाने पर उछाल के रूप में नहीं देखते हैं.

  8. अक्टूबर में WHO ने कहा था कि XBB सबवेरिएंट का वैश्विक प्रसार 1.3% है और यह 35 देशों में पाया गया है. SARS-CoV-2 वायरस इवोल्यूशन पर WHO के तकनीकी सलाहकार समूह ने अन्य सर्कुलेटिंग ओमिक्रॉन सबलाइनेज की तुलना में एक उच्च री-इन्फेक्शन जोखिम की ओर संकेत करने वाले शुरुआती साक्ष्य पाए थे. हालांकि पुनर्संक्रमण के मामले मुख्य रूप से पूर्व-ओमिक्रॉन अवधि में प्रारंभिक संक्रमण वाले लोगों तक ही सीमित थे.

  9. क्या XBB का बढ़ा हुआ प्रतिरक्षा पलायन नई संक्रमण तरंगों को चलाने के लिए पर्याप्त है? WHO ने कहा, ऐसा प्रतीत होता है कि यह पिछली ओमिक्रॉन वेव के आकार और समय से प्रभावित क्षेत्रीय प्रतिरक्षा परिदृश्य पर निर्भर करता है और साथ ही COVID-19 टीकाकरण के कवरेज पर भी.

  10. यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने पिछले हफ्ते अनुमान लगाया था कि XBB सबवेरिएंट देश में लगभग हर पांचवे केस के लिए जिम्मेदार है, जो कि एक महीने पहले केवल तीन प्रतिशत मामलों में था. 24 दिसंबर को समाप्त सप्ताह में अमेरिका में XBB  का कोविड-19 के मामलों में 18.3% का अनुमान लगाया गया था, जो पिछले सप्ताह में 11.2% था.