मान्यतानुसार इन 5 कार्यों से किया जाता है मां लक्ष्मी को प्रसन्न, घर में आती है सुख-समृद्धि!

Goddess Lakshmi: भक्त मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए ना जाने क्या-क्या करते हैं लेकिन महालक्ष्मी को प्रसन्न करना इतना भी आसान नहीं है. पौराणिक कथाओं के अनुसार कुछ खास बातों का ध्यान रखना बेहद आवश्यक है. 

मान्यतानुसार इन 5 कार्यों से किया जाता है मां लक्ष्मी को प्रसन्न, घर में आती है सुख-समृद्धि!

Lakshmi Puja: महालक्ष्मी को हिन्दू धर्म में धन की देवी कहा जाता है. 

खास बातें

  • हिन्दू धर्म में महालक्ष्मी का विशेष स्थान है.
  • मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए तरह-तरह के कार्य किए जाते हैं.
  • शुक्रवार का दिन मान्यतानुसार मां लक्ष्मी को समर्पित है.

Goddess Lakshmi: हिन्दू मान्यताओं में महालक्ष्मी को धन की देवी माना जाता है. मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए लोग तरह-तरह के जतन करते हैं, उपाय करते हैं और कोशिश करते हैं कि उनके घर में लक्ष्मी माता सदा के लिए निवास करें. यूं तो शुक्रवार के दिन को मां लक्ष्मी का दिन माना जाता है, लेकिन हर दिन ही उन्हें प्रसन्न करने के लिए मान्यतानुसार कुछ कार्य किए जाते हैं. कहा जाता है कि व्यक्ति पूरे मनभाव से मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) की आराधना करे तो लक्ष्मी मां अन्तर्मन से खुश होती हैं और सुख-समृद्धि का वरदान देती हैं. 


मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने वाले कार्य 

  1. माना जाता है कि लक्ष्मी मां को खुश करने के लिए तुलसी के पौधे के समक्ष दीपक जलाना अच्छा होता है. पौराणिक कथाओं के अनुसार तुलसी माता भगवान विष्णु (Lord Vishnu) की प्रिय मानी जाती हैं जिस चलते तुलसी (Tulsi)  के पौधे की देख-रेख से मां लक्ष्मी की कृपा भी बनी रहती है.
  2. हिन्दू धर्म में हर दिन को एक खास भगवान से जोड़कर देखा जाता है. इसी क्रम में शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित है. इस दिन मां लक्ष्मी की आराधना करने और उनपर कमल के फूल चढ़ाने को अच्छा मानते हैं. 
  3. मां लक्ष्मी की पूजा में चंदन का तिलक लगाना शुभ माना जाता है. जो भक्त रोजाना तिलक लगाते हैं वे श्रद्धानुसार मां लक्ष्मी के लिए चंदन का टीका लगा सकते हैं.   
  4. मां लक्ष्मी से जुड़ी एक मान्यता यह भी है कि जिस हर में साफ-सफाई का ध्यान ना रखा जाता हो वहां लक्ष्मी मां निवास नहीं करतीं. स्वछता का ध्यान रखने पर ही वे प्रसन्न होती हैं. 
  5. जो व्यक्ति दूसरों की मदद करते हैं और बेसहारा को सहारा देते हैं उनपर मां लक्ष्मी की विशेष कृपादृष्टि मानी जाती है. कहते हैं अच्छे काम करने वालों से मां लक्ष्मी खुश होती हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)