विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 21, 2022

दक्षिण भारत में है कौरवों के मामा शकुनि का मंदिर, जानिए इसकी खासियत

दक्षिण भारत में एक ऐसा मंदिर भी है, जहां देवी-देवताओं की नहीं, बल्कि महाभारत युद्ध को रचने वाले दुर्योधन के मामा शकुनि की पूजा की जाती है. मान्यता है कि मामा शकुनि की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती है.

दक्षिण भारत में है कौरवों के मामा शकुनि का मंदिर, जानिए इसकी खासियत
महाभारत के मामा शकुनी की भी होती है पूजा मंदिर, जानें कहां है यह मंदिर
नई दिल्ली:

हमारे देश में अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग देवी-देवताओं को कई तरह से पूजा जाता है, लेकिन आप जानकर हैरान होंगे कि दक्षिण भारत में एक ऐसा मंदिर भी है, जहां देवी-देवताओं की नहीं, बल्कि महाभारत युद्ध को रचने वाले दुर्योधन के मामा शकुनि की पूजा की जाती है. यहां मामा शकुनि का बड़े विधि-विधान से पूजन किया जाता है और परंपरा के अनुसार, नारियल, रेशम और ताड़ी (तोड्डी) का भोग लगाया जाता है. मान्यता है कि मामा शकुनि की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती है. बता दें कि यह मंदिर केरल के कोल्लम में स्थित है. इस मंदिर को मायम्कोट्टू मलंचारुवु मलनाड मंदिर के नाम से जाना जाता है.

k26da158

केरल में स्थित है शकुनी मंदिर

बताया जाता है कि जब महाभारत का युद्ध समाप्त हुआ, तो शकुनि को बेहद दुख हुआ. उनका मन अंदर ही अंदर उन्हें कसोटने लगा. बता दें कि इस युद्ध में हजारों लोग मृत्यु को प्राप्त हो गए. इसके साथ ही साम्राज्य की अपूर्ण क्षति हुई है. कहा जाता है कि इस घटना के बाद पश्चाताप करने के लिए शकुनी ने गृहस्थ जीवन को त्याग दिया और संन्यास ले लिया, बताया जाता है कि शांति के लिए शकुनी भगवान शिव की तपस्या में लीन हो गए. इस बीच शकुनी की तपस्या से खुश होकर भगवान शिव ने उन्हें दर्शन दिए और उन्हें कृतार्थ कर दिया. बता दें कि जहां शकुनि ने तपस्या की थी, अब वहां एक मंदिर स्थापित है, जो केरल राज्य के कोल्लम में है. आज इस मंदिर को मायम्कोट्टू मलंचारुवु मलनाड मंदिर के नाम से जाना जाता है. वहीं जिस पत्थर पर बैठकर शकुनि ने भगवान शिव के लिए तपस्या की थी, उस पत्थर को आज पवित्रेश्वरम के नाम से मान्यता मिली है, जिसकी पूजा करने दूर-दूर से लोग यहां आते हैं.

nhj046t

कैसे बदल गए मामा शकुनी

कहते हैं रक्तरंजित महाभारत युद्ध से जो ठहराव आया, उसके बाद शकुनि ने विदग्ध मन को शांत करने और मोक्ष पाने के लिए भगवान शिव की तपस्या की थी. अपनी तपस्या के लिए उन्होंने जिस स्थान को चुना था, वह स्थान ही आज कोल्लम का पवित्रेश्वरम है.

ofsd3n1g

मलक्कुडा महोलसवम उत्सव

बता दें कि कालांतर में जिस स्थान पर मामा शकुनि ने तपस्या की, उस स्थान पर वर्तमान में मंदिर अवस्थित है, जिसे मायम्कोट्टू मलंचारुवु मलनाड मंदिर कहा जाता है. इस स्थान पर सालाना मलक्कुडा महोलसवम नामक भव्य उत्सव का आयोजन किया जाता है. इस उत्सव में शामिल होने के लिए यहां लोगों का तांता लग जाता है. केरल के कोल्लम में जहां यह मंदिर है, उस स्थान को पवित्रेश्वरम नाम से जाना जाता है. मंदिर में शकुनि के अलावा देवी माता, नागराज और किरातमूर्ति का पूजन किया जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सावन में आते हैं कई प्रमुख व्रत और त्योहार, जानिए कब पड़ रही है हरियाली तीज, नाग पंचमी और शिवरात्रि, नोट कर लें डेट
दक्षिण भारत में है कौरवों के मामा शकुनि का मंदिर, जानिए इसकी खासियत
जानिए क्यों मनाया जाता है गंगा दशहरा और क्या है इसका महत्व
Next Article
जानिए क्यों मनाया जाता है गंगा दशहरा और क्या है इसका महत्व
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;