Sawan Shivratri 2022 Date: सावन शिवरात्रि का व्रत कब रखें 26 या 27 जुलाई को, यहां जानें सही डेट और विधि

Sawan Shivratri 2022 Date: सावन शिवरात्रि व्रत की तिथि को लेकर संशय है. दरअसल इस बार दो दिन चतुर्दशी तिथि पड़ रही है. ऐसे में भक्तों के बीच असमंजस की स्थिति है कि सावन शिवरात्रि का व्रत 26 या फिर 27 जुलाई को रखा जाएगा.

Sawan Shivratri 2022 Date: सावन शिवरात्रि का व्रत कब रखें 26 या 27 जुलाई को, यहां जानें सही डेट और विधि

Sawan Shivratri 2022 Date: सावन शिवरात्रि व्रत की सही तिथि यहां जानिए.

खास बातें

  • सावन शिवरात्रि की तिथि को लेकर है कंफ्यूजन.
  • इस बार दो दिन पड़ रही है चतुर्दशी.
  • इस दिन रखा जाएगा सावन शिवरात्रि का व्रत.

Sawan Shivratri 2022 Date: भगवान शिव (Lord Shiva) को समर्पित सावन का महीना 14 जुलाई, 2022 से आरंभ हो गया है. सावन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को सावन शिवरात्रि का व्रत (Sawan Shivratri Vrat 2022) रखा जाता है. इस व्रत रखकर प्रदोष काल में भगवान शिव और मां पार्वती की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है. धार्मिक मान्यता है कि इस दिन भगवान शिव की विधिवत पूजा-अर्चना करने से भक्तों के सारे कष्ट दूर हो जाते हैं. सावन शिवरात्रि की तिथि (Sawan Shivratri 2022 Date) को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई है. दरअसल इस बार चतुर्दशी तिथि दो दिन पड़ रही है. ऐेसे में भगवान शिव के भक्त इस बात को लेकर असमंजस की स्थिति में हैं कि आखिर सावन शिवरात्रि का व्रत 26 या 27 जुलाई को रखना उचित होगा. आइए पंचांग के अनुसार जानते हैं कि इस बार सावन शिवरात्रि का व्रत किस दिन रखना सबसे उचित और उपयुक्त होगा. 

किस दिन रखें सावन शिवरात्रि का व्रत | Sawan Shivratri 2022 Vrat Confirm Date

पंचांग के अनुसार, सावन शिवरात्रि का व्रत (Sawan Shivratri 2022 Vrat) सावन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को रखा जाता है. इस बार चतुर्दशी तिथि दो दिन पड़ रही है. इसलिए शिवजी के भक्त असमंजस में हैं कि सावन शिवरात्रि ((Sawan Shivratri) का व्रत 26 को रखा जाए या 27 जुलाई को. हिंदी पंचांग के अनुसार, इस बार सावन शिवरात्रि का व्रत 26 जुलाई को रखा जाएगा. वहीं व्रत का पारण 27 जुलाई को किया जाएगा.

Raksha Bandhan 2022: रक्षा बंधन के दिन लग रहा है भद्रा काल, इस समय में भूल से भी ना बांधे भाई की कलाई पर राखी

सावन शिवरात्रि की पूजा का शुभ मुहूर्त | Sawan Shivratri 2022 Puja Muhurat

इस बार सावन कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि का आरंभ 26 जुलाई को शाम 6 बजकर 46 मिनट से हो रहा है. जबकि चतुर्दशी तिथि की समाप्ति 27 जुलाई को रात 9 बजकर 11 मिनट पर होगी. ऐसे में उदया तिथि के अनुसार 26 जुलाई को सावन शिवरात्रि का व्रत ((Sawan Shivratri Vrat) रखना उचित होगा. निशिता काल पूजा का शुभ मुहूर्त 27 जुलाई को दोर रात 12 बजकर 7 मिनट से 12 बजकर 49 मिनट तक है. सावन शिवरात्रि पूजा के लिए कुल अवधि 42 मिनट की है. 

सावन शिवरात्रि की पूजा में बरतें ये सावधानियां | Sawan Shivratri 2022 Vrat Mistake

सावन शिवरात्रि (Sawan Shivratri) पर भगवान शिव की पूजा (Lord Shiv worship) में उन्हें तुलसी-पत्र अर्पित नहीं किया जाता है. इसकी बजाए बेलपत्र अर्पित करना अधिक शुभ रहेगा.

Mercury Venus Conjunction: बुध-शुक्र की युति से एकसाथ बना 2 राजयोग, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ

सावन शिवरात्रि व्रत-पूजा ((Sawan Shivratri Vrat Puja) के दौरान महिलाओं को खट्टी चीजें नहीं खानी चाहिए. इस बारे में मान्यता है कि ऐसा करने से व्रत भंग हो जाता है. साथ ही व्रत का लाभ प्राप्त नहीं होता है.

Sawan 2022: सावन में कभी भी जरूर खरीदें शिवजी को प्रिय ये 5 चीजें, होती है खूब तरक्की!

सावन शिवरात्रि (Sawan Shivratri) के दिन भगवान शिव (Lord Shiva) को केतली के फूल, हल्दी, सिंदूर, कुमकुम और अन्य सुहाग की सामग्रियां अर्पित नहीं करनी चाहिए. 

इस दिन भगवान शिव को जल अर्पित करने के लिए सिर्फ तांबे के लोटे का इस्तेमाल करना चाहिए. यह सबसे उपयुक्त माना गया है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com