6 जनवरी को है पौष पूर्णिमा, बन रहे हैं अद्बभुत संयोग, इस दिन करें ये उपाय देवी लक्ष्मी होंगी प्रसन्न

Devi Lakshmi : लक्ष्मी जी की कृपा पाने के आपके पास दोहरे मौके हैं. तो चलिए जानते हैं धन की देवी को कैसे प्रसन्न किया जाय जिससे वो आपके घर को छोड़कर कभी ना जाएं. 

6 जनवरी को है पौष पूर्णिमा, बन रहे हैं अद्बभुत संयोग, इस दिन करें ये उपाय देवी लक्ष्मी होंगी प्रसन्न

Lakshmi ji ke upay : वहीं, पूर्णिमा के दिन पीपल के पेड़ में जल चढ़ाएं, मिठाई का भोग लगाएं. इससे धन लाभ भी होगा और जीवन में भी मधुरता आएगी.

Paush purnima 2023 : एकादशी के साथ शुरू हुआ साल 2023 भगवान विष्णु (lord vishnu) को समर्पित है. अब नए साल के पहले हफ्ते में पौष पूर्णिमा (paush purnima vrat) पड़ रही है. यानी 6 जनवरी शुक्रवार (friday upay) को पौष पूर्णिमा है. इस दिन कई शुभ संयोग बन रहे हैं. ऐसे में आपको लक्ष्मी जी की कृपा पाने के दोहरे मौके हैं. तो चलिए जानते हैं धन की देवी को कैसे प्रसन्न किया जाय जिससे वो आपके घर को छोड़कर कभी ना जाएं. 

लक्ष्मी जी को कैसे करें प्रसन्न

- यदि आप मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहती हैं तो पौष पूर्णिमा को आधी रात में घी का दिया जलाकर लक्ष्मी जी का स्तोत्र का पाठ करें. मान्यता है कि इससे आर्थिक लाभ मिलता है.

- आप चाहें तो निशिता काल में भी लक्ष्मी स्तोत्र का पाठ करें. इससे घर में सकारात्मकता बनी रहेगी. आप ये पाठ 10 बजे के आस पास कर सकती हैं.

- आपको बता दें कि पूर्णिमा के दिन देवी लक्ष्मी का अवतरण हुआ था. इसलिए ये दिन उनको बहुत प्रिय है. इस दिन उनको पूजा करके खीर का भोग लगाएं और 7 कन्याओं को खिला दें इससे घर में सुख-शांति बनी रहेगी.

- वहीं, जिन लोगों की शादी में देरी हो रही है या फिर बाधा उत्पन्न हो रही है उन्हें हरसिंगार के फूल उन्हें अर्पित कर देना चाहिए. इससे विवाह में जल्दी होगी.

- धन प्राप्ति का कारगर उपाय ये है कि आप पौष पूर्णिमा के दिन 11 कौड़ियों पर हल्दी लगाकर मां लक्ष्मी को अर्पित करें. ऐसा करने से घर में आर्थिक तंगी कभी नहीं आएगी. 

- वहीं, पूर्णिमा के दिन पीपल के पेड़ में जल चढ़ाएं, मिठाई का भोग लगाएं. इससे धन लाभ भी होगा और जीवन में भी मधुरता आएगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com