मलमास अमावस्या के दिन ये 4 चीजें चढ़ाएं भोलेनाथ को, पितृदोष से मिलेगी मुक्ति

मलमास के महीने में पड़ने वाली अमावस तिथि को क्या 4 चीजें चढ़ानी चाहिए उसके बारे में बताने वाले हैं. उन चीजों को भगवान शिव को अर्पित करने से सारी बाधाएं दूर हो सकती हैं. 

मलमास अमावस्या के दिन ये 4 चीजें चढ़ाएं भोलेनाथ को, पितृदोष से मिलेगी मुक्ति

Faith news : अमावस्या के दिन नदी में स्नान करके श्राद्धकर्म और पिंडदान करना चाहिए.

Pitrudosh 2023 : सावन का महीना चल रहा है जो कि भोलेनाथ (bholenath) को समर्पित है. इस पूरे महीने भक्त बाबा की पूजा-अर्चना करते हैं. हर सोमवार (somwar vrat 2023) को भक्त उपवास कर शिव जी की भक्ति में विलीन रहते हैं. इस पवित्र माह में पड़ने वाली हर तिथि बहुत महत्वपूर्ण होती है. ऐसे में मलमास के महीने में पड़ने वाली अमावस तिथि को क्या 4 चीजें चढ़ानी चाहिए उसके बारे में बताने वाले हैं जिससे शिव जी प्रसन्न होंगे.

घर की देहरी पर शाम के वक्त क्यों जलाया जाता है दीपक, यहां जानिए तथ्य

अमावस की तिथि पर कैसे करें पूजा

- हिन्दू धर्म में अमावस तिथि (amwasya tithi 2023) पर नदी में स्नान, दान और तर्पण करने का विशेष महत्व है. जो लोग अमावस तिथि पर दान पूण्य करते हैं उन्हें शिव जी का आशीर्वाद प्राप्त होता है. इसके अलावा जीवन में आने वाली परेशानियों से भी राहत मिलती है. 

- अधिक मास में अमावस्या तिथि 15 अगस्त को पड़ने वाली है. ऐसे में आपको भोलेनाथ को पूरे श्राद्धा भाव से पूजा अर्चना करनी चाहिए. आपको इस दिन शिव जी को जलाभिषेक, बेलपत्र, शमी, कनेर का फूल चढ़ाना चाहिए. इससे जीवन की सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं. 

- जिनकी कुंडली में पितृ दोष (pitru dosh) है और मुक्ति पाना चाहते हैं, तो फिर अमावस्या के दिन नदी में स्नान करके श्राद्धकर्म और पिंडदान करना चाहिए. ऐसा करने से मोक्ष की प्राप्ती होती है. इसके अलावा आप शिवलिंग (shivling) के ऊपर तिल चढ़ाते हैं तो आपके पितृ शांत होंगे. इससे जीवन में आ रही सभी तरह की समस्यों से निजात मिल जाएगी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)