Vaishakh Month 2022: भगवान विष्णु को समर्पित है 'वैशाख', मान्यतानुसार ये काम करने से मिलती है सुख-समृद्धि

Vaishakh Month 2022: वैशाख मास (Vaishakh Month) में भगवान विष्णु (Lord Vishnu) की पूजा का विशेष महत्व है. माना जाता है कि त्रेता युग की शुरुआत वैशाख मास (Vaishakh) से हुई थी.

Vaishakh Month 2022: भगवान विष्णु को समर्पित है 'वैशाख', मान्यतानुसार ये काम करने से मिलती है सुख-समृद्धि

शास्त्रों में वैशाख मास (Vaishakh Month) में भगवान विष्णु (Lord Vishnu) की कृपा पाने के लिए कुछ खास काम बताए गए हैं.

Vaishakh Month 2022: वैशाख का महीना चल रहा है. हिंदू धर्म की मान्यता के मुताबिक प्रत्येक महीना किसी ना किसी देवी-देवता को समर्पित है. वैशाख मास (Vaishakh Month) में भगवान विष्णु (Lord Vishnu) की पूजा का विशेष महत्व है. माना जाता है कि त्रेता युग (Treta Yug) की शुरुआत वैशाख मास (Vaishakh) से हुई थी. शास्त्रों के मुताबिक वैशाख मास (Vaishakh Month) में भगवान विष्णु (Lord Vishnu) की कृपा पाने के लिए कुछ खास काम बताए गए हैं. ऐसे में जानते हैं कि वैशाख महीने में कौन-कौन सा काम करना शुभ है.


सू्र्य देव को अर्घ्य 

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक वैशाख मास (Vaishakh Maas) में सूर्य देव (Surya Dev) की पूजा का खास महत्व है. वैशाख माह में तांबे के लोटे से भगवान शिव (Lord Shiva) को जल अर्पित करना बेहद शुभ माना जाता है. साथ ही 'ओम् सूर्याय नमः' इस मंत्र का उच्चारण करते हुए सूर्य देव को जल देने से लाभ होता है.  


तुलसी पूजा 


वैशाख मास में तुलसी की पूजा (Tulsi Puja) का भी विशेष महत्व है. माना जाता है कि इस महीने में तुलसी का पूजन करने से विशेष लाभ मिलता है. ऐसे में वैशाख महीने में भगवान विष्णु की पूजा में तुलसी के पत्ते का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. 

पीपल की पूजा

मान्यता है कि वैशाख महीने में पीपल की पूजा करने से खास लाभ मिलता है. कहा जाता है कि पीपल के पेड़ में देवताओं और पितरों का वास होता है. इसके अलावा मान्यता ये भी है कि सुबह पीपल में जल देने और शाम को इसके नीचे दीया जलाने से मनोकामना पूरी होती है. साथ ही शनि के प्रकोप (Shani Dosh) से राहत मिलती है. 


दान

मान्यतानुसार इस महीने में दान करने से भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. ऐसे में अपने सामर्थ्य के मुताबिक जरुरतमंदों को दान देना चाहिए. दान सामग्री के रूप में फल, दूध, कपड़े, पैसे और अनाज का इस्तेमाल किय जा सकता है. इसके अलावा इस महीने में भूखे और ब्रह्मणों को भोजन कराना भी शुभ माना गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)