Tulsi Puja Mantra: तुलसी में जल चढ़ाते वक्त जरूर बोलें ये आसान मंत्र, घर में खुशियां रहेंगी बरकरार

Tulsi Puja Mantra: अधिकांश घरों में तुलसी का पौधा लगा होता है. कई लोग रोजाना तुलसी में जल अर्पित करते हैं. आइए जानते हैं कि तुलसी में जल चढ़ाते वक्त किस मंत्र का जाप करना अच्छा होता है.

Tulsi Puja Mantra: तुलसी में जल चढ़ाते वक्त जरूर बोलें ये आसान मंत्र, घर में खुशियां रहेंगी बरकरार

Tulsi Puja Mantra: तुलसी में जल चढ़ाते वक्त बोले जाते हैं ये मंत्र

Tulsi Puja Mantra: हिंदू धर्म में लोग तुलसी की पवित्रता और शुभता से वाकिफ हैं. यही वजह है कि लोग रोजाना घर में स्थापित तुलसी में जल अर्पित करते हैं और शाम के समय तुलसी के पौधे के समीप दीया जलाते हैं. तुलसी की पत्तियों की पवित्रता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इसके बिना भगवान विष्णु भोग नहीं लगया जाता है. धार्मिक मान्यता यह भी है कि तुलसी में मां लक्ष्मी का वास होता है और नियमित इसकी पूजा करने से मां लक्ष्मी समेत भगवान विष्णु की कृपा भी प्राप्त होती है. कहा जाता है कि तुलसी में जल अर्पित करते वक्त एक खास मंत्र का जाप जरूर करना चाहिए, क्योंकि इससे पूजा स्वीकार मानी जाती है. ऐसे में हर किसी को तुलसी में जल चढ़ाते वक्त इस मंत्र का जाप करना चाहिए. 

तुलसी पूजा-विधि | Tulsi Puja Vidhi

धर्म ग्रंथों की मानें तो यहां कहीं भी तुलसी की पूजा होती है, वहां मां लक्ष्मी स्वयं वास करती हैं. इसके साथ ही वहां भगवान विष्णु भी वास करते हैं. यही वजह है कि पंडित और ज्योतिष शास्त्र के जानकार ग्रहों की दशा और दिशा को सही करने और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए रोजाना तुलसी में जल चढ़ाने की सलाह देते हैं. तुलसी में रोजाना जल अर्पित करना चाहिए. इसके साथ ही तुलसी की पूजा हमेशा स्नान से बाद ही करनी चाहिए. धर्म शास्त्रों की मानें तो सूर्योदय के बाद ही तुलसी में जल अर्पित करना चाहिए. वहीं रविवार को ना तो तुलसी को स्पर्श करना चाहिए और ना ही इसकी पत्तियों को तोड़ना चाहिए. माना जाता है कि रविवार को ऐसा करने से मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु नाराज हो जाते हैं.

Gita Jayanti 2022: इस दिन मनाई जाएगी गीता जयंती, जानें सही डेट, शुभ मुहूर्त और महत्व

तुलसी में जल अर्पित करने का मंत्र | Tulsi Puja Mantra

हिंदू धर्म शास्त्रों में तुलसी की पूजा के लिए खास नियम बताए गए हैं. जिसके मुताबिक जब कभी भी तुलसी में जल अर्पित करते हैं तो उस वक्त तुलसी मंत्र का जाप करना अत्यंत शुभ और मंगलकारी होता है. कहा जाता है कि तुलसी में जल अर्पित करते वक्त मंत्र का जाप करने से पूजा स्वीकार होती है. साथ ही मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की कृपा से मनोकामना पूरी होती है. इसके अलावा घर में सुख-समृद्धि और खुशियां बरकरार रहती हैं. ऐसे में तुलसी में जल चढ़ाते वक्त इस मंत्र का जाप जरूर करना चाहिए.

तुलसी पूजा मंत्र | Tulsi Puja Mantra

महाप्रसाद जननी, सर्व सौभाग्यवर्धिनी
आधि व्याधि हरा नित्यं, तुलसी त्वं नमोस्तुते

Vastu for Puja: इन 5 वास्तु टिप्स की मदद से जानिए कैसा होना चाहिए आपके घर का पूजा-स्थल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day

मंत्री सत्येंद्र जैन की याचिका खारिज, कोर्ट ने की सख्त टिप्पणी