Bhajan: मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए भक्त गाते हैं ये 5 भजन, आप भी कर सकते हैं आरती में शामिल

Maa Durga Aarti: भक्ति संगीत भी देवी मां तक पहुंचने का एक प्रभावी मार्ग माना जाता है. ये ऐसे ही भजन, आरती और भक्ति गीत हैं जो देवी मां के भक्त अक्सर गाते हैं.

Bhajan: मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए भक्त गाते हैं ये 5 भजन, आप भी कर सकते हैं आरती में शामिल

Bhajan: मां दुर्गा के ये भजन उनके भक्तों के प्रिय हैं.

Maa Durga Bhajan: मां दुर्गा की भक्ति को शक्ति की आराधना माना जाता है. मां दुर्गा के भक्त उनको प्रसन्न कर आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए विभिन्न प्रकार के व्रत, उपवास और पूजन (Durga Poojan) करते हैं. लाखों भक्त दूर-दराज के पहाड़ी मंदिरों में जाकर मां के प्रति अपना भक्ति भाव प्रकट करते हैं. वहीं कई भक्त ऐसे है जो मां की भक्ति में लीन होकर उनकी आरती करते हैं और भजन गाते हैं. भक्ति संगीत भी देवी मां तक पहुंचने का एक प्रभावी मार्ग माना जाता है. आज हम यहां ऐसे ही भजन, आरती और भक्ति गीतों की बात करेंगे जो देवी मां के भक्त अक्सर गाते हैं और काफी लोकप्रिय हैं. 

मां दुर्गा के सबसे अच्छे भजन | Best Bhajans of Maa Durga 

जय अम्बे गौरी मैया जय श्यामा गौरी 

ये देवी मां की भक्ति का एक बेहद लोकप्रिय भजन है. इस भजन में मैया की महिमा का वर्णन करते हुए कहा गया है कि हरि यानी भगवान विष्णु, ब्रह्मा जी और शिव भी उनका स्मरण करते हैं. इस भजन में माता के अद्भुत और अलौकिक रूप का भी जिक्र होता है और उनके द्वारा राक्षसों के संहार की बात भी आती है. जाहिर है कि सन भजन को गाकर माता के भक्त उनकी भक्ति में लीन हो जाते हैं. 

दुर्गा है मेरी मां, अंबे है मेरी मां.

दुर्गा मैया का ये कर्णप्रिय भजन भक्तों को बहुत पसंद है. इस गीत में देवी मां को सारी मुरादों को पूरी करने वाली और सारी दुनिया को चलाने वाली बताया गया है. मां के शेरोवाली रूप का भी अद्भुत वर्णन इस गीत में किया गया है. इस गीत को सुनते व गाते वक्त भक्त अक्सर भाव-विभोर हो जाते हैं. 

तूने मुझे बुलाया शेरावालिये, मैं आया... 

ये भक्ति गीत अक्सर उस वक्त गाया जाता है जब भक्त देवी माता के दर्शनों के लिए उनके मंदिरों को रुख करते हैं. मान्यता है कि मां अम्बे के दरबार में कोई भी तभी जा पाता है जब उसे मां स्वयं बुलाती हैं. इसी फलसफे पर आधारित ये भक्ति गीत देवी मां के भक्तों को बहुत ही पसंद आता है. माता के मंदिर अक्सर ऊंचे पहाड़ों पर होते हैं. ऐसे में ये गीत गाते हुए भक्त मां (Durga Maa) के दरबार में भक्ति में लीन होकर पहुंचते हैं. 

ओ नाम रे सबसे बड़ा तेरा नाम ओ शेरोवाली..

ये एक फिल्मी गीत है जो मां की भक्ति में गाया गया है. इस गीत में मां की सत्ता को सर्वोपरि माना गया है. शेर की सवारी करने वाली मां के रूप में अद्भुत बताते हुए इस भक्ति गीत में देवी मां से काल के पंजे से बचाए जाने की गुहार भी लगाई जाती है.

प्यारा सजा है तेरा द्वार भवानी

भक्त देवी मां (Devi Maa) के दर्शन के लिए पहुंचते हैं. मंदिर की मनमोहक सुंदरता और मां के दर्शन के लिए भक्तों की आतुरता को देखकर बरबस यही गीत जुबां पर आ जाता है कि- "प्यारा सजा है तेरा द्वार भवानी, भक्तों की लगी है कतार भवानी. शीश नवावे संसार भवानी." भजन की हरेक पंक्ति भक्तों को बहुत पसंद आती है और मां के दर्शन के लिए आतुर भक्तों के मुंह से ये भक्ति गीत अक्सर सुनने को मिलता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)