विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 30, 2022

Shukra Gochar 2022: शनि की राशि में शुक्र का प्रवेश, इन राशियों के लिए कष्टकारक, जानें उपाय

Shukra Gochar 2022: साल के आखिरी में शुक्र शनि की राशि में प्रवेश किए हैं. ऐसे में शुक्र का यह राशि परिवर्तन कुछ राशियों के लिए कष्टकारक हो सकता है.

Read Time: 4 mins
Shukra Gochar 2022: शनि की राशि में शुक्र का प्रवेश, इन राशियों के लिए कष्टकारक, जानें उपाय
Shukra Gochar 2022: शनि की राशि में शुक्र का गोचर इन राशियों के लिए है अशुभ.

Shukra Gochar 2022: ज्योतिष शास्त्र में शुक्र को शुभ ग्रह माना जाता है. ऐसे में जब कभी भी इस ग्रह का गोचर होता है तो कुछ राशियों के लिए शुभ समय तो कुछ के लिए अशुभ समय आता है. ज्योतिष शास्त्र की मानें तो शुक्र देव आज शनि की राशि में प्रवेश कर गए हैं. शुक्र को सुख, सौंदर्य, ऐश्वर्य और भौतिक सुख कारक माना जाता है. वहीं शनि देव नियम, अनुशासन, परिश्रम और न्याय के देवता माने गए हैं. ऐसे में शनि की राशि में शुक्र का प्रवेश कुछ राशियों की परेशानियां बढ़ा सकता है. आइए जानते हैं कि शुक्र का शनि की राशि में गोचर से किन राशियों को हानि हो सकती है. 


वृषभ राशि  | Taurus

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शुक्र के गोचर का प्रभाव वृषभ राशि वालों को विशेष तौर पर होगा. इस अवधि में कार्यस्थल पर अतिरिक्त कार्यभार का दवाब महसूस कर सकते हैं. नौकरी में अधिकारियों का साथ मिलेगा, लेकिन काम का बोझ बढ़ेगा. अनावश्यक विवाद से दूर रहना होगा. धार्मिक कार्यों में रुचि हो सकती है. 

मिथुन राशि | Gemini

शुक्र के गोचर से इस राशि के जातक का मानसिक तनाव बढ़ सकता है. इसके साथ ही दफ्तर में विरोधियों का सामना करना पड़ सकता है. परिवार में किसी बड़े सदस्य से अनबन हो सकती है. वैवाहिक जीवन में लाइफ पार्टनर के साथ विवाद हो सकता है.

कन्या राशि | Virgo

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कन्या राशि वालों के लिए शुक्र का गोचर शुभ नहीं माना जा रहा है. शुक्र-गोचर के परिणामस्वरूप, नौकरी और बिजनेस में आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. दौनिक जीवन में धन की कमी महसूस कर सकते हैं. ऐसे में शुक्र से जुड़े उपाय करना अच्छा रहेगा.

धनु राशि | Sagittarius

शुक्र गोचर की अवधि में धनु राशि के लोगों को वाणी पर नियंत्रण रखना होगा. कार्यस्थल पर अधिकारियों से आपसी संबंध खराब हो सकते हैं. इसके साथ ही नौकरी में किसी प्रकार का संकट आ सकता है. माता-पिता से मनमुटाव हो सकता है, जो की अच्छा नहीं रहेगा. आपको अपनी वाणी पर विशेष नियंत्रण रखना होगा अन्यथा आपसी संबंध खराब हो सकते हैं. ऑफिस में भी इसी तरह की दिक्कत आ सकती है.

कर्क राशि | Cancer

शुक्र गोचर के दौरान बिजनेस में आर्थिक उन्नति के लिए अधिक परिश्रम करना होगा. जमीनी काम में सफलता पाने के लिए कोर्ट की शरण लेनी पड़ सकती है. इसके साथ ही इस दौरान लेन-देन को लेकर काफी सतर्क रहना होगा, अन्यथा नुकसान का सामना करना पड़ सकता है. शादीशुदा जिंदगी में पर्टनर से अनबन बनी रहेगी. 

शुक्र ग्रह को मजबूत करने के उपाय

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शुक्र ग्रह को मजबूत करने के लिए शुक्रवार का व्रत 21 बात या 31 बार करना अच्छा होता है. शुक्रवार का व्रत करने से शुक्र मजबूत होता है और माता लक्ष्मी की भी कृपा बनी रहती है. मान्यता है कि इस व्रत के प्रभाव से सुख, सौभाग्य और समृद्धि में लगातार बढ़ोतरी होती है. 

- शुक्र देव की कृपा पाने के लिए, शुक्रवार को सफेद वस्त्र पहनकर ओम् द्रां द्रीं द्रौं स: शुक्राय नम: मंत्र का जाप करें. इस मंत्र की 5, 11 या 21 माला का जाप करने से शुक्र प्रबल होते हैं. जिसके परिणामस्वरूप, आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होती है.

- ज्योतिषीय मान्यता के अनुसार, शुक्र को मजबूत करने के लिए भोजन में चीनी, चावल, दूध, दही और घी से बने भोज्य पदार्थों का सेवन करना शुभ होता है. मान्यता है कि इससे धीरे-धीरे शुक्र देव की कृपा प्राप्त होने लगती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जुलाई में इस शुभ मुहूर्त में करें भगवान सत्यनारायण की पूजा, हर कष्ट होगा दूर, मिलेगा प्रभु का आशीर्वाद
Shukra Gochar 2022: शनि की राशि में शुक्र का प्रवेश, इन राशियों के लिए कष्टकारक, जानें उपाय
पंडित ने बताया पीएम मोदी के गंगा सप्तमी पर पुष्य नक्षत्र में नामांकन करने का महत्व और क्या है इस दिन की खासियत
Next Article
पंडित ने बताया पीएम मोदी के गंगा सप्तमी पर पुष्य नक्षत्र में नामांकन करने का महत्व और क्या है इस दिन की खासियत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;