Shattila Ekadashi 2024: फरवरी के पहले हफ्ते में इस दिन रखा जाएगा षटतिला एकादशी का व्रत, कुछ राशियों के लिए साबित होगा अच्छा 

Shattila Ekadashi Date: फरवरी के महीने में जल्द ही षटतिला एकादशी का व्रत रखा जाएगा. इस व्रत की तिथि और राशियों पर होने वाले प्रभाव के बारे में जानें यहां. 

Shattila Ekadashi 2024: फरवरी के पहले हफ्ते में इस दिन रखा जाएगा षटतिला एकादशी का व्रत, कुछ राशियों के लिए साबित होगा अच्छा 

Kab Hai Shattila Ekadashi: एकादशी की विशेष धार्मिक मान्यता होती है. 

Shattila Ekadashi 2024: सालभर में कुल 24 एकादशी पड़ती हैं. षटतिला एकादशी भी उन्हीं में से एक है. इस साल फरवरी के पहले हफ्ते में षटतिला एकादशी का व्रत रखा जाना है. षटतिला एकादशी के व्रत की विशेष धार्मिक मान्यता होती है. माना जाता है कि षटतिला एकादशी का व्रत रखने पर जातक के लिए मोक्ष के द्वार खुल जाते हैं और भगवान विष्णु (Lord Vishnu) की विशेष कृपा भी उन्हें प्राप्त होती है. षटतिला एकादशी पर खासतौर से तिल का महत्व होता है. इस एकादशी की पूजा में भगवान विष्णु पर तिल चढ़ाया जाता है और तिल के तेल का दीपक जलाना भी इस दिन बेहद लाभकारी साबित होता है. 

February Vrat: फरवरी के माह में पड़ रहे हैं कई व्रत और त्योहार, जानिए किन-किन शुभ मुहूर्त पर कर सकते हैं खरीदारी 

कब है षटतिला एकादशी | Shattila Ekadashi Date 

पंचांग के अनुसार, माघ मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि 6 फरवरी, मंगलवार के दिन है. इस दिन षटतिला एकादशी का व्रत रखा जा सकता है. षटतिला एकादशी को इस साल अत्यधिक लाभकारी बताया जा रहा है क्योंकि इस दिन कुछ शुभ योग बन रहे हैं. इस साल षटतिला एकादशी पर व्याघात योग, ज्येष्ठा योग और हर्ष योग का निर्माण हो रहा है. यह संयोग बेहद खास बताया जा रहा है. 

षटतिला एकादशी कुछ राशियों (Zodiac Signs) के लिए शुभ भी हो सकती है. यहां जानिए कौनसी हैं ये राशियां. 

  • तुला राशि के लिए इस साल की षटतिला एकादशी बेहद शुभ हो सकती है. इस राशि के जातकों को धन लाभ हो सकता है. तुला राशि के लोगों की आय में वृद्धि हो सकती है, बेहतर नौकरी मिल सकती है और इन लोगों को आर्थिक दिक्कतों से मुक्ति मिलने की भी संभावना है. 
  • षटतिला एकादशी सिंह राशि (Leo) के लोगों के लिए भी फायदेमंद हो सकती है. इस राशि के लोगों को जीवन में ऊंचाइयां और सफलता मिल सकती है. वहीं, इन्हें भगवान विष्णु की विशेष कृपा मिलेगी. 
  • इस साल षटतिला एकादशी पर बन रहे योग मिथुन राशि के लिए भी कई तरह से शुभ साबित होंगे. इस राशि के लोगों को कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी और परिवार को शुभ समाचार मिल सकते हैं. 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)