Navratri 2022: नवरात्रि में मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए ये 4 उपाय हैं खास, परेशानियां हो सकती हैं दूर

Navratri 2022 Maa Lakshmi Puja: नवरात्रि के दौरान मां लक्ष्मी की पूजा से विशेष लाभ प्राप्त होता है. ऐसे में जानते हैं कि इस दौरान क्या-क्या करना अच्छा रहेगा.

Navratri 2022: नवरात्रि में मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए ये 4 उपाय हैं खास, परेशानियां हो सकती हैं दूर

Navratri 2022 Maa Lakshmi Puja: नवरात्रि में मां लक्ष्मी को ऐसे करे प्रसन्न.

Navratri 2022 Maa Lakshmi Upay: शारदीय नवरात्रि (Shardiya Navratri) का पावन पर्व चल रहा है. नवरात्रि पर्व में मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की पूजा की जाती है. आज नवरात्रि का तीसरा दिन है. ऐसे में आज मां चंद्रघंटा की पूजा की जाएगी. शास्त्रों के अनुसार माता चंद्रघंटा की पूजा से भक्तों का कल्याण होता है. इसके अलावा मां की कृपा से जीवन की सभी बाधाएं दूर हो जाती हैं. मान्यतानुसार, नवरात्रि में विधि-विधान से मां लक्ष्मी की भी पूजा (Maa Lakshmi Puja) करनी चाहिए. मां लक्ष्मी को धन की देवी भी कहा गया है. कहते हैं कि जिस पर मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) की कृपा होती है, उसे आर्थिक परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता है. नवरात्रि में मां लक्ष्मी को प्रसन्न (Maa Lakshmi Upay in Navratri) करने के लिए क्या करना चाहिए, इसे जानते हैं. 

माता को लाल वस्त्र अर्पित करें


पौराणिक और धार्मिक मान्यताओं अनुसार, नवरात्रि के दौरान रोजाना मां लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए. साथ ही कनकधारा स्तोत्र का पाठ करना भी अच्छा रहेगा. इसके साथ ही नवरात्रि के दौरान मां लक्ष्मी की लाल वस्त्र अर्पित करना मंगलकारी होता है. आप चाहें तो मां दुर्गा सबित मां लक्ष्मी को सुहाग की सामग्रियां भी अर्पित कर सकते हैं. माना जाता है कि ऐसा करने से मां की कृपा बनी रहती है. साथ ही आर्थिक परेशानियों से छुटकारा मिलती है. 

शुक्रवार को करें मां लक्ष्मी की विशेष पूजा

वैसे तो नवरात्रि का प्रत्येक दिन मां भगवती को समर्पित है, लेकिन इस दौरान शुक्रवार को मां लक्ष्मी की पूजा विशेष फलदायी होती है. ऐसे में नवरात्रि में शुक्रवार को मां लक्ष्मी को लाल रंग के फूल अर्पित करें. कहा जाता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है.  

Navratri 2022 Day 3: नवरात्रि के तीसरे दिन होती है मां चंद्रघंटा की पूजा, जानें पूजा विधि, मंत्र आरती और खास रंग

भगवान विष्णु की पूजा

शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी के साथ-साथ भगवान विष्णु की पूजा भी करें. मान्यता है कि भगवान विष्णु की पूजा से मां लक्ष्मी की कृपा भी प्राप्त होती है. इसके साथ ही आार्थिक परेशानियों के भी मुक्ति मिलती है. ऐसे में नवरात्रि में शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा भी करें.

मां लक्ष्मी लगाएं खीर का भोग

नवरात्रि के दौरान मां लक्ष्मी को खीर का भोग लगाना अत्यंत शुभ माना गया है. ऐसे में अगर नवरात्रि में शुक्रवार के दिन ऐसा करते हैं तो शुभ फल की प्राप्ति होगी. साथ ही मां दुर्गा और मां लक्ष्मी की कृपा से हर इच्छा पूरी होगी.

Shardiya Navratri 2022: नवरात्रि में गृह प्रवेश के लिए शुभ माने जाते हैं ये दिन, जान लें जरूरी नियम

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

राजस्थान: दुर्गा पूजा की तैयारियां शुरू, बनाई जा रही हैं मां की मूर्तियां

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com