Sharad Purnima 2022: शरद पूर्णिमा कब है, जानिए डेट, शुभ मुहूर्त और महत्व

Sharad Purnima 2022 Date: आश्विन मास की पूर्णिमा को शरद पूर्णिमा कहा जाता है. इस साल शरद पूर्णिमा 09 अक्टूबर को पड़ रही है. इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा का विधान है.

Sharad Purnima 2022: शरद पूर्णिमा कब है, जानिए डेट, शुभ मुहूर्त और महत्व

Sharad Purnima 2022 Date: शरद पूर्णिमा पर मां लक्ष्मी की विशेष पूजा होती है.

Sharad Purnima 2022 Date Shubh Muhurat: आश्विन मास की पूर्णिमा को शरद पूर्णिमा (Sharad Purnima 2022) कहा जाता है. हिंदू धर्म में इस पूर्णिमा का विशेष महत्व है. मान्यता है कि इस दिन विधि-विधान से मां लक्ष्मी की पूजा (Sharad Purnima Lakshmi Puja) करने पर मां लक्ष्मी का विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता है. कहा जाता है कि इस दिन चंद्रमा 16 कालाओं से परिपूर्ण रहता है. साल 2022 में शरद पूर्णिमा 5 अक्टूबर को मनाई जागी. पौराणिक मान्यता के अनुसार शरद पूर्णिमा (Sharad Purnima Date) की रात की किरणें अमृत से समान होती हैं. आइए जानते हैं शरद पूर्णिमा की तिथि शुभ मुहूर्त और महत्व के बारे में.

शरद पूर्णिमा 2022 तिथि और शुभ मुहूर्त | Sharad Purnima 2022 Date and Shubh Muhurat

हिंदू पंचांग के अनुसार आश्विन मास की शरद पूर्णिमा 9 अक्टूबर को पड़ रही है. पूर्णिमा तिथि की शुरुआत 09 अक्टूबर, रविवार को तड़के 3 बजकर 31 मिनट से हो रही है. वहीं पूर्णिमा तिथि का समाप्ति 10 अक्टूबर को तड़के 2 बजकर 24 मिनट पर हो रही है. ऐसे में उदया तिथि की मान्यता के अनुसार, शरद पूर्णिमा 9 अक्टूबर को मनाया जाएगा. 

Maa Lakshmi: जिस घर में नियमित होते हैं ये 3 काम, मां लक्ष्मी का होता है स्थाई वास!

शरद पूर्णिमा 2022 महत्व | Sharad Purnima 2022 Imporatance

पौराणिक मान्यता के अनुसार, शारद पूर्णिमा के दिन चंद्रमा पृथ्वी के बहुत करीब होता है. जिसकी वजह से चरों दिशाएं चंद्रमा की रोशनी से जगमागा उठती हैं. कहा जाता है कि शरद पूर्णिमा की रात में मां लक्ष्मी भ्रमण के लिए नकलती हैं. ऐसे में इस दिन रात्रिकाल में मां लक्ष्मी की पूजा विशेष फलदायी होती है. मां लक्ष्मी की पूजा से सुख-समृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त होता है. 

शास्त्रीय मान्यताओं के अनुसार, शरद पूर्णिमा के दिन व्रत रखकर मां लक्ष्मी की विधिवत पूजा करने से सभी प्रकार की समस्याएं दूर हो जाती हैं. वहीं मान्यता यह भी है कि इस दिन चंद्रमा की किरणों में औषधीय गुण मौजूद होते हैं. ऐसे में जिस किसी पर भी इसकी किरणे पड़ती हैं उसके सभी गंभीर रोग दूर हो जाते हैं.

Navratri 2022: नवरात्रि से पहले बन रहा है खास संयोग, इन 5 राशियों को हो सकता है ये बड़ा फायदा

शरद पूर्णिमा की रात में खीर बनाकर चंद्रमा की किरणों के नीचे रखने का विधान है. ऐसा इसलिए क्योंकि इस दिन आसमान से अमृत वर्षा होती है और मां लक्ष्मी को खीर का भोग लगाया जाता है. जिससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
 

राजस्थान: दुर्गा पूजा की तैयारियां शुरू, बनाई जा रही हैं मां की मूर्तियां

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com