Sharad Purnima 2022: शरद पूर्णिमा पर राशि के अनुसार ये उपाय करने से चमक सकती है किस्मत! आप भी जानें

Sharad Purnima 2022 Upay: आश्विन मास की पूर्णिमा को शरद पूर्णिमा कहते हैं. इस दिन राशि के अनुसार उपाय करने से किस्मत बदल सकती है.

Sharad Purnima 2022: शरद पूर्णिमा पर राशि के अनुसार ये उपाय करने से चमक सकती है किस्मत! आप भी जानें

Sharad Purnima 2022 Upay: शरद पूर्णिमा पर राशि के अनुसार ये खास उपाय कर सकते हैं.

खास बातें

  • आश्विन मास की पूर्णिमा को शरद पूर्णिमा कहते हैं.
  • शरद पूर्णिमा पर राशि के अनुसार कर सकते हैं ये उपाय.
  • 09 अक्टूबर को है शरद पूर्णिमा.

Sharad Purnima 2022: सनातन धर्म में पूर्णिमा तिथि का खास महत्व है. शरद पूर्णिमा (Sharad Purnima Date) का भी बेहद खास धार्मिक महत्व है. मान्यता है कि इस दिन चंद्रमा किरणें अमृत के समान होती हैं. यही वजह है कि लोग इस दिन पूर्णिमा की रात चावल की खीर बनाकर खुले आसमान के नीचे रखते हैं और फिर उसका सेवन करते हैं. माना जाता है कि शरद पूर्णिमा पर इस खीर (Sharad Purnima Kheer) का सेवन करने से कई रोग दूर हो जाते हैं. इसके अलावा मान्यता यह भी है कि इस दिन चंद्रमा 16 कलाओं से परिपूर्ण होता है. साथ ही उसकी रोशनी से अमृत की वर्षा होती है. साल 2022 में शरद पूर्णिमा 09 अक्टूबर, रविवार को है. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक अगर इस दिन राशि के अनुसार कुछ विशेष उपाय (Sharad Purnima Upay) करने से बरकत बनी रहती है. साथ ही सुख-समृद्धि का आगमन होता है.

शरद पूर्णिमा 2022 राशि के अनुसार उपाय | Sharad Purima Upay According to Zodiac Signs

मेष राशि- इस राशि के लोग शरद पूर्णिमा पर खीर बनाकर सबसे पहले मां लक्ष्मी को भोग लगाएं. इससे साथ ही इस दिन कन्याओं को खीर का भोजन कराएं. ऐसे करने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त हो सकती है.

वृषभ राशि- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, वृषभ राशि के लिए शरद पूर्णिमा के दिन गाय के घी और दही का दान करना शुभ साबित होगा. ऐसे करने से भौतिक सुख-सुविधाएं बढ़ सकती हैं.

मिथुन राशि- शरद पूर्णिमा के दिन मिथुन राशि के लोग चावल का खीर बनाकर गरीबों के बीच बांट सकते हैं. ऐसे करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होगा. जिससे रुके हुए काम पूरे होंगे और नौकरी व्यापार में तरक्की मिल सकती है.

कर्क राशि- कर्क राशि के जातक शरद पूर्णिमा के दिन मंदिर में मिठाई चढ़ाएं और उसे गरीबों के बीच बांटे. ऐसा करने से जीवन में सुख और समृद्धि का आगमन होगा और नौकरी-व्यापार से जुड़ी समस्याएं दूर होंगी.

सिंह राशि - सिंह राशि के जातक शरद पूर्णिमा पर मां लक्ष्मी को खीर का भोग लगाएं. अगर ऐसा करने में असुविधा हो तो खीर बनने की पूरी सामग्री किसी जरुरतमंद को दान करें. ऐसा करने से बिजनेस में आ रही आर्थिक परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है. 

कन्या राशि- कन्या राशि के लोग शरद पूर्णिमा के दिन 2-10 वर्ष तक की कन्या को अपने घर खीर बनाकर खिलाएं. साथ ही मां लक्ष्मी और तुलसी माता को खीर का भोग लगाएं. इससे धन लाभ का योग बनेगा. साथ ही करोबार और नौकरी में तरक्की का मार्ग खुलेगा.

Sharad Purnima 2022: शरद पूर्णिमा कब है, जानिए डेट, शुभ मुहूर्त और महत्व

तुला राशि - शरद पूर्णिमा पर तुला राशि के लोग किसी मंदिर में दूध, चावल और घी का दान करें. ज्योतिष शास्त्र के जानकारों के मुताबिक इस दिन ऐसा करने से जीवन में आर्थिक परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा. 

वृश्चिक राशि- वृश्चिक राशि के लोग शरद पूर्णिमा के दिन घर में खीर बनाएं और सबसे पहले मां लक्ष्मी को उस खीर का भोग लगाएं. इसके साथ ही इस दिन गाय को खीर खिलाएं. शरद पूर्णिमा के दिन ये उपाय करने से दुर्गभाग्य दूर होगा और जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहेगी. 

धनु राशि- धनु राशि के लोग शरद पूर्णिमा पर मां लक्ष्मी की पूजा करें और उन्हें खीर का भोग लगाएं. इससे साथ ही गरीबों के बीच खीर बांटें. माना जाता है कि इस दिन ये खास उपाय करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. 

मकर राशि- मकर राशि के लोग शरद पूर्णिमा पर 5 कन्याओं को खीर का भोजन कराएं और उन्हें कुछ उपहार प्रदान करें. शरद पूर्णिमा के दिन ऐसा करने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा के साथ-साथ आर्थिक परेशानी दूर होगी. 

कुंभ राशि- कुंभ राशि से संबंधित जातक इस दिन जरुरतमंद लोगों को अन्न और वस्त्र दान करें. साथ ही अगर संभव हो तो दूध और मिठाई का भी दान करें. मान्यतानुसार इस दिन ऐसा करने से जॉब और बिजनेस में तरक्की होगी.

Sharad Purnima 2022: शरद पूर्णिमा पर इस खीर से लगाएं मां लक्ष्मी को भोग, साल भर तक होती रहेगी तरक्की!

मीन राशि- मीन राशि वाले शरद पूर्णिमा पर केसरयुक्त खीर का भोग मां लक्ष्मी को लगाएं. इसके साथ ही ब्रह्मणों को अन्न और वस्त्र प्रदान करें. ऐसा करने से आपको धन-वैभव और ऐश्वर्य की प्राप्ति होगी. इसके साथ नौकरी और व्यापार में तरक्की होगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

दशहरे को लेकर तैयार है मैसूर का अम्बा विलास महल, एक लाख बल्वों से जगमगा रहा है राजमहल​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com