Shani Gochar 2024: इन राशियों पर रहेगी शनि की नजर, जानें शनि राशि गोचर का किस पर पड़ेगा कैसा असर

Shani Gochar: ज्योतिष शास्त्र में शनिदेव को न्याय का देवता बताया गया है. कहा जाता है कि शनि सभी के साथ बुरा ही नहीं करते हैं, कुछ लोगों की जिंदगी भी बदलकर रख देते हैं.

Shani Gochar 2024: इन राशियों पर रहेगी शनि की नजर, जानें शनि राशि गोचर का किस पर पड़ेगा कैसा असर

Shani Rashi Parivartan: जानिए किन राशियों को प्रभावित करेंगे शनि देव.

Shani Gochar 2024: नया साल आने में बस एक महीने का वक्त बचा है. नए साल में भी कुछ राशियों पर शनिदेव (Shani Dev) की टेढ़ी नजर बनी रहेगी. ऐसे में इन राशि के जातकों के जीवन में कई चुनौतियां आती रहेंगी. ज्योतिष शास्त्र (Astrology) में शनिदेव को न्याय का देवता माना जाता है. कहा जाता है कि शनि सभी के साथ बुरा ही नहीं करते हैं, कुछ लोगों की जिंदगी भी बदलकर रख देते हैं. गलत कर्म करने वालों पर उनकी नजर टेढ़ी रहती है. माना जाता है कि शनिदेव लोगों को कर्मों के हिसाब से फल देते हैं. शनि वर्तमान में कुंभ राशि में मार्गी हैं. कहा जा रहा है कि साल 2024 में शनिदेव की साढ़ेसाती व ढैय्या 5 राशियों पर रहेगी. जानें इस साल 2024 में किन-किन राशियों पर शनि का प्रभाव रहेगा.

राशियों पर शनि का प्रभाव 

कर्क राशि

ऐसे जातक जिनकी राशि कर्क है, उन पर शनि की ढैय्या 2024 के अंत तक रहेगी. इसलिए इन राशि वालों को जोखिम भरे काम करने से बचना चाहिए. चूंकि कर्क राशि के अष्टम में शनि गोचर (Shani Gochar) कर रहे हैं, जो मृत्यु का भाव भी है. ऐसे में सावधान रहें, क्योंकि छोटी सी गलती भी बड़ा नुकसान करवा सकती है.

वृश्चिक राशि

जो लोग वृश्चिक राशि के जातक हैं, उन पर भी शनि की ढैय्या साल 2024 के अंत तक रहेगी. इस दौरान उन्हें पूरे साल गाड़ी चलाते समय सावधानी रखनी चाहिए. भूमि, भवन और वाहन को लेकर किसी तरह की लापरवाही नहीं करनी चाहिए. जल्दीबाजी में फैसले लेने से बचें. हनुमानजी की पूजा करते रहें.

मकर राशि

मकर राशि के जातकों पर पहले से ही शनि की साढ़ेसाती चल रही है जो साल 2024 में भी जारी रहेगी. इस दौरान शनिदेव कड़ा रुख भी अपना सकते हैं. ऐसे जातक जिनकी राशि मकर है, उन्हें सेवा, दान-पुण्य करते रहना चाहिए. हनुमानजी का पूजा-पाठ आपको हर तरह की बाधाओं से बचाने का काम करेगा.

कुंभ राशि

ऐसे जातक जिनकी राशि कुंभ (Aquarius) है, उन पर भी शनि की साढ़ेसाती का प्रभाव देखने को मिलेगा. नए साल 2024 में शनि की साढ़ेसाती का इस राशि पर मध्य चरण चलेगा. ऐसे में इन जातकों को किसी तरह के विवाद से खुद को दूर रखना है तो शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए शनि स्तोत्र का पाठ करना चाहिए.

मीन राशि

मीन राशि के जातकों पर भी नए साल में शनि की साढ़ेसाती का प्रभाव रहेगा. 2024 में इन राशि के जातकों (Zodiac Signs) पर साढ़ेसाती का प्रथम चरण चलेगा. इस कारण उनके सामने आएदिन किसी न किसी तरह की समस्या आ सकती है. ऐसे में इन्हें सावधान रहना है और हनुमानजी का पाठ करते रहना है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)