Sawan 2023 Bhog: भोले बाबा को भाती हैं ये चीजें, सावन में इन चीजों का लगाएं भोग, प्रभु हो जाएंगे प्रसन्न

सावन माह भक्त शिव जी को प्रसन्न करने के लिए कई उपाय करते हैं. शिव स्रोत के पाठ और जलाभिषेक से बाबा प्रसन्न होते हैं. शंकर भगवान को कुछ चीजें विशेष प्रिय हैं जिन्हें भोग के रूप में चढ़ाने से हो जाते हैं जल्दी प्रसन्न.

Sawan 2023 Bhog: भोले बाबा को भाती हैं ये चीजें, सावन में इन चीजों का लगाएं भोग, प्रभु हो जाएंगे प्रसन्न

शिव को चढ़ाए यह भोग, खुश हो जाएंगे प्रभु.

Sawan 2023 Bhog : सावन (Sawan) शंकर भगवान को समर्पित महीना है. इस माह के शुरू होते ही शिव भक्त जोरशोर से अपने प्रिय देवता की पूजा पाठ (Shiv Puja) जुट गए हैं. मान्यता है कि इस माह में विधि विधान और पूरी भक्ति से शिव जी की अराधना (Shiv Puja in Sawan)विशेष फलदायक होती है. इस माह भक्त शिव जी को प्रसन्न करने के लिए कई उपाय करते हैं. शिव स्रोत के पाठ और जलाभिषेक से बाबा प्रसन्न होते हैं. शंकर भगवान को कुछ चीजें विशेष प्रिय हैं जिन्हें भोग के रूप में चढ़ाने से हो भगवान शिव जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं. 

सावन में भोलेनाथ को चढ़ाएं इन चीजों का भोग (Offer these things in Bhog to Bholenath in Sawan)

भांग
शिव जी को भांग और धतूरा विशेष प्रिय हैं. उन्हें पूजा के दौरान भांग जरूर चढ़ाना चाहिए.  समुद्र मंथन के समय विषपान के प्रभाव को कम करने के लिए  शिव जी पर भांग और धतूरा चढ़ाया गया था.

मालपुआ और हलवा
मीठी चीजों में शंकर भगवान को मालपुआ और हलवा बेहद प्रिय हैं. आप घर में मालपुआ और हलवा बनाकर भगवान को भोग लगा सकते हैं.  इसके लिए कुट्टू के आटे का हलवा तैयार करना चाहिए.

दही और घी
मान्यता है कि शिव भगवान को दही और घी का भोग लगाने से कष्ट दूर होते हैं और संतान सुख की प्राप्ति होती है. दही और घी से भोग लगाने के साथ साथ रुद्राभिषेक करने का भी विशेष फल प्राप्त होता है.

3o4dbl4

मखानेकी खीर
शिव जी की प्रिय चीजों में मखाने की खीर भी शामिल है. इस बार सावन में शिव जी को घर पर मखाने की खीर तैयार कर भोज लगाएं. इसे व्रत रखने वाले भी प्रसाद के रूप में ग्रहण कर सकते हैं.

tei7gskg

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
 

रणबीर कपूर, रकुल प्रीत सिंह और सोनू सूद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com