Raksha Bandhan 2022: भद्रा काल में नहीं बांधी जाती है राखी, जानें शुभ-अशुभ मुहूर्त

Raksha Bandhan 2022: रक्षा बंधन सावन मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है. इस बार रक्षा बंधन का त्योहार 11 अगस्त को मनाया जाएगा.

Raksha Bandhan 2022: भद्रा काल में नहीं बांधी जाती है राखी, जानें शुभ-अशुभ मुहूर्त

Raksha Bandhan 2022: इस बार रक्षा बंधन के दिन भद्रा का साया है.

खास बातें

  • भद्रा काल में नहीं बांधी जाती है राखी.
  • शुभ मुहूर्त में राखी बांधने की है परंपरा.
  • सावन मास की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है रक्षा बंधन

Raksha Bandhan 2022: रक्षा बंधन का पावन पर्व प्रत्येक वर्ष सावन मास की पूर्णिमा (Sawan Purnima 2022) तिथि को मनाया जाता है. साल 2022 में रक्षा बंधन (Raksha Bandhan) का त्योहार 11 अगस्त, गुरुवार को मनाया जाएगा. इस दिन बहनें, भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र यानी राखी (Rakshi) बांधती हैं और प्रभु से उनसे सुखी और समृद्ध जीवन की कामना करती हैं. वहीं इस दिन भाई भी अपनी बहन को वचन देता है कि वह उसकी हर पर रक्षा करेगा. इसलिए रक्षा बंधन (Raksha Bandhan) को भाई-बहन के अटूट और निर्बाध प्रेम का प्रतीक माना जाता है. समूचे भारत में इस पर्व को उत्सव के तौर पर मनाया जाता है. आइए जानते हैं कि इस बार रक्षा बंधन की तिथि और शुभ मुहूर्त क्या है और इस दिन भद्रा काल (Bhadra Kaal) में राखी क्यों नहीं बांधी जाती है. 

रक्षा बंधन की तिथि और शुभ मुहूर्त | Raksha Bandhan 2022 Date Shubh Muhurat 

पंचांग के मुताबिक रक्षा बंधन सावन मास की पूर्णिमा तिथि को दिन मनाया जाता है. इस बार पूर्णिमा तिथि 11 अगस्त को सुबह 10 बजकर 38 मिनट से शुरू हो रही है. जो कि 12 अगस्त, शुक्रवार को 7 बजकर 05 मिनट तक मान्य रहेगा. ऐसे में उदया तिथि के अनुसार रक्षा बंधन 11 अगस्त को मनाया जाएगा. 

राखी बांधने का शुभ मुहूर्त | Shubh Muhurat for Raksha Bandhan 2022

पंचांग के मुताबिक इस बार रक्षा बंधन के दिन कुछ समय के लिए भद्र का भी साया है. रक्षा बंधन के दिन भद्रा काल का समय सुबह 10 बजकर 38 मिनट से रात 8 बजकर 50 मिनट तक है. वहीं आयुष्मान योग सुबह से दोपहर 3 बजकर 32 मिनट तक है. इस योग में भद्रा का प्रभाव कम रहता है. मान्यतानुसार भद्रा पुंछ आरंभ होने से पहले राखी (Rakhi 2022) बांधी जा सकती है. इसके अलावा इस दिन प्रदोष मुहूर्त रात 8 बजकर 51 मिनट से 9 बजकर 13 मिनट तक है. 

रक्षा बंधन के दिन भद्रा काल | Raksha Bandhan 2022 Bhadra Kaal Timing


भद्रा पुंछ- शाम 5 बजकर 17 मिनट से 6 बजकर 18 मिनट तक

भद्रा मुख- शाम 6 बजकर 18 मिनट से 8 बजे तक.

भद्रा समाप्ति- रात 8 बजकर 51 मिनट पर

भद्र काल में क्यों नहीं बाधते हैं राखी

रक्षा बंधन के दिन भद्रा काल में राखी नहीं बांधी जाती है. दरअसल शास्त्रों में भद्रा काल को अशुभ माना गया है. इसलिए इस दौरान राखी बांधने के मना किया जाता है. शुभ मुहूर्त में राखी बांधने की परंपरा है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

सन टैनिंग को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com