पितरों को खुश करने लिए करें ये उपाय, घर में आएगी खुशहाली और सुख समृद्धि

Pitru dosh : ज्योतिष शास्त्र में पितरों को खुश करने के कई तरीके बताए गए हैं जिसके बारे में हम आपको बताने वाले हैं, ताकि आप उन्हें अपनाकर पितृ दोष से मुक्ति पाएं.

पितरों को खुश करने लिए करें ये उपाय, घर में आएगी खुशहाली और सुख समृद्धि

Pitru dosh ke upay : दक्षिण दिशा में दीपक जलाना चाहिए क्योंकि यह पितरों की दिशा होती है.

Pitar ko kaise karein khush : धर्म शास्त्रों में पितरों का विशेष स्थान है. ऐसी मान्यता है कि पितर घर परिवार की सुख शांति में अहम भूमिका निभाते हैं. उन्हें खुश करने के लिए पितर पक्ष के पवित्र महीने में श्राद्ध कर्म किया जाता है. इससे उनका आशीर्वाद सदैव बना रहता है. ज्योतिष शास्त्र में पितरों को खुश करने के कई तरीके बताए गए हैं जिसके बारे में हम आपको बताने वाले हैं ताकि आप उन्हें अपनाकर पितर दोष से मुक्ति पा सकते हैं.

आषाढ़ अमावस्या है इस दिन, जानिए स्नान दान करने का शुभ मुहूर्त

पितर दोष से कैसे पाएं मुक्ति

- घर में मृत व्यक्ति की तस्वीर को हमेशा दक्षिण दिशा में लगाना चाहिए. इतना ही नहीं उनकी फोटो कभी भी मंदिर, बेडरूम, ड्रॉइंग रूम, या किचन में नहीं लगानी चाहिए. इससे घर की सुख शांति और वैवाहिक जीवन पर बुरा असर पड़ता है. यही नहीं पितर की फोटो को ऐसी किसी जगह ना लगाएं जिसपर आपकी नजर हमेशा पड़ जाए. 

- वहीं, दक्षिण दिशा में दीपक जलाना चाहिए क्योंकि यह पितरों की दिशा होती है. इसके अलावा मुख्य द्वार को हमेशा साफ सुथरा रखना चाहिए. उसके सामने कूड़ा ना बिखरा रहे, इससे निगेटिव ऊर्जा प्रवेश करती है. पितरों को खुश करने के लिए आप मुख्य द्वार पर जल चढ़ाएं.

- गीता के सारे अध्याय अगर पढ़ सकते हैं तो ये बहुत अच्छा होगा. अगर सारे अध्याय नहीं कर सकते हैं तो पितृ मुक्ति से जुड़ा सातवां पाठ जरूर पढ़ें. इससे पितरों को मोक्ष प्राप्त हो जाएगा. 

- आपको बता दें कि गीता में अट्ठारह अध्याय हैं और पितर पक्ष के 16 दिन होते हैं. तो ऐसे में जिस दिन श्राद्ध हो उस दिन गीता के दो अध्यायों का पाठ करना चाहिए.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

शाहिद कपूर ने शादीशुदा जीवन को लेकर क्या बोला? यहां देखिए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com