Paush Amavasya 2024: जानिए कब है पौष अमावस्या,नोट कर लें सही तारीख

Paush Amavasya: पौष माह में अमावस्या तिथि के दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है और इस दिन पितरों का तर्पण किया जाता है. इस दिन स्नान दान का काफी महत्व है.

Paush Amavasya 2024: जानिए कब है पौष अमावस्या,नोट कर लें सही तारीख

Paush Amavasya 2024: अमावस्या पर पितरों का पूजन माना जाता है शुभ.

Paush Amavasya 2024: हिंदू धर्म में पौष माह को पूजा-पाठ की नजर से बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है. कहा जाता है कि इसी माह में भगवान सूर्य उत्तरायन होते हैं और पौष अमावस्या भी इस माह में आती है. अगले साल यानी 2024 में 15 जनवरी को सूर्य उत्तरायन होंगे और उस दिन देशभर में मकर संक्रांति मनाई जाएगी. मकर संक्रांति से चार दिन पहले पौष अमावस्या आती है. अमावस्या पितरों के तर्पण के साथ-साथ स्नान और दान के लिए भी महत्वपूर्ण मानी जाती है. मान्यता है कि इस दिन स्नान-दान के साथ-साथ भगवान विष्णु (Lord Vishnu) की पूजा की जाती है. ऐसा करने से जातक को अक्षय फल की प्राप्ति होती है. चलिए जानते हैं कि पौष माह की अमावस्या किस तिथि को पड़ रही है और इस दिन पूजा का शुभ मुहूर्त क्या है. 

Bhaum Pradosh Vrat: जनवरी में इस दिन रखा जाएगा भौम प्रदोष व्रत, इस कथा को पढ़ना माना जाता है शुभ

कब है पौष अमावस्या  | Paush Amavasya 2024

पंचांग के अनुसार, इस बार पौष अमावस्या की तिथि 10 जनवरी को सांयकाल 8 बजकर 10 मिनट पर शुरू हो रही है. अमावस्या की तिथि अगले दिन यानी 11 जनवरी को शाम 5 बजकर 26 मिनट तक रहेगी. पंचांग में उदया तिथि को माना जाता है इसलिए पौष अमावस्या 11 जनवरी को मनाई जाएगी. 11 जनवरी को स्नान-दान के साथ ही भगवान विष्णु की पूजा करना मान्य है. इस दिन सूर्य भगवान को अंजुलि में जल लेकर तर्पण करने से पितर शांत होंगे और पितरों को मोक्ष मिलता है.

कैसे करें पौष अमावस्या की पूजा  

पौष अमावस्या के दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर गंगाजल मिले पानी से नहाकर घर की साफ-सफाई कर लेनी चाहिए. इसके बाद भगवान सूर्य (Surya Dev) को अर्घ्य दें. अर्घ्य देने के बाद एक लोटे में जल लेकर उसमें काले तिल मिला लीजिए और दक्षिण दिशा की तरफ मुंह करके अपने पितरों को तर्पण कीजिए. इसके बाद विधि-विधान से भगवान विष्णु की पूजा करें. पूजा के बाद विष्णु चालीसा का पाठ करना चाहिए. इसके पश्चात गरीब और जरूरतमंदों को दान दिया जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)