मान्यतानुसार सोमवार के दिन किए जाते हैं ये 5 काम, महादेव की कृपा से जीवन में आती है खुशहाली 

Lord Shiva: भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए भक्त तरह-तरह के कार्य करते हैं. आइए जानें मान्यतानुसार सोमवार के दिन किस तरह खुश होते हैं महादेव. 

मान्यतानुसार सोमवार के दिन किए जाते हैं ये 5 काम, महादेव की कृपा से जीवन में आती है खुशहाली 

Somwar Ke Upay: भगवान शिव को देवों के देव भी कहा जाता है.

खास बातें

  • सोमवार का दिन महादेव को समर्पित है.
  • इस दिन भगवान शिव की विशेष पूजा-आराधना होती है.
  • कहा जाता है कि भगवान शिव जीवन में सुख-शांति लाते हैं.

Lord Shiva: हिन्दू धर्म में हर दिन को एक विशेष भगवान के साथ जोड़कर देखा जाता है, जैसे शुक्रवार के दिन विधि-विधान से मां लक्ष्मी तो शनिवार के दिन शनि देव की आराधना की जाती है. इसी तरह सोमवार (Monday) का दिन महादेव को समर्पित है. देवों के देव कहे जाने वाले महादेव (Mahadev) को जो जातक प्रसन्न करने में सफल होते हैं माना जाता है कि उनके जीवन में सदा खुशहाली और सुख-समृद्धि बनी रहती है. खासतौर पर वैशाख के महीने में सोमवार को अत्यधिक महत्वपूर्ण माना जाता है. इस माह में और लगभग हर महीने सोमवार के दिन मान्यताओं के आधार पर कौन से कार्य करने शुभ माने जाते हैं, आइए जानें.


सोमवार के दिन किए जाते हैं ये काम 

  1. इस दिन बेसन से बनी किसी मीठी चीज का भोग भगवान को लगाना शुभ माना जाता है. कहते हैं इससे परिवार की सेहत बनी रहती है.
  2. सुबह स्नान के बाद महादेव को दूध और शहद अर्पित करने की मान्यता है. इसे नौकरी या बिजनेस से जुड़ी परेशानियों को हल करने के लिए अच्छा माना जाता है.
  3. सोमवार के दिन शिवलिंग (Shiva Linga) पर जलाभिषेक के बाद चंदन का लेप लगाना अच्छा मानते हैं. जीवन में सुख-शांति के लिए ये किया जाता है. 
  4. भगवान शिव (Lord Shiva) को फूल और फल चढ़ाते हुए मान्यतानुसार आरती की जाती है. पूरे मन से भोलेनाथ का ध्यान करने पर चित्त प्रसन्न होता है.
  5. भोलेनाथ के प्रिय रंग यानी हरे रंग के वस्त्र पहनकर पूजा (Shiv Puja) करने की विशेष मान्यता है. साथ ही, पीले, लाल या सफेद रंग के वस्त्र भी धारण किए जा सकते हैं, लेकिन पौराणिक कथाओं के अनुसार काले रंग के वस्त्र कभी नहीं पहनने चाहिए.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)