मान्यतानुसार शुक्रवार के दिन अगर मां लक्ष्मी को लगाया जाए ये भोग तो दूर होते हैं कष्ट, धन-वैभव में हो सकती है बढ़ोतरी! 

Friday Puja: भक्त शुक्रवार के दिन पूरी श्रद्धा से लक्ष्मी मां को ये भोग लगाते हैं. आप भी जानें किस तरह प्रसन्न होती हैं धन की देवी लक्ष्मी.

मान्यतानुसार शुक्रवार के दिन अगर मां लक्ष्मी को लगाया जाए ये भोग तो दूर होते हैं कष्ट, धन-वैभव में हो सकती है बढ़ोतरी! 

Lakshmi Maa की शुक्रवार के दिन की जाती है पूजा.

Goddess Lakshmi: मां लक्ष्मी को धन की देवी भी कहते हैं. भक्त अपने कष्टों के निवारण के लिए मां लक्ष्मी के दर पर जाते हैं. हिंदू धर्म में शुक्रवार के दिन को लक्ष्मी माता (Lakshmi Mata) का दिन माना जाता है. कहा जाता है कि इस दिन लक्ष्मी मां (Lakshmi Maa) को प्रसन्न करने पर उनकी विशेष कृपा होती है. जो भक्त शुक्रवार (Friday) के दिन मां लक्ष्मी का व्रत रखते हैं और उन्हें प्रसन्न करना चाहते हैं, वे उन्हें मान्यतानुसार इन 2 चीजों का भोग लगा सकते हैं. कहा जाता है ये भोग मां लक्ष्मी को प्रिय है. 

मां लक्ष्मी को लगाए जाने वाला भोग | Maa Lakshmi Bhog 

मखाने 

makhana

देवी लक्ष्मी कमल के फूल पर विराजमान होती हैं. कमल (Lotus) के फूल को ही मां लक्ष्मी का प्रिय फूल माना जाता है. मखाने कमल के फूल के बीजों से बनाए जाते हैं. इसी चलते मान्यता के अनुसार मां लक्ष्मी को भोग में मखाने चढ़ाने पर वे बेहद प्रसन्न हो जाती हैं और अपनी कृपा दृष्टि बनाए रखती हैं. जिन लोगों के घर में पैसों को लेकर दिक्कत चल रही हो उन्हें इस उपाय को अपनाने की सलाह दी जाती है. 

खीर 

l71k9ic8

मां लक्ष्मी के प्रिय भोग में खीर का भी उच्च स्थान है. माना जाता है कि सफेद चीजें मां लक्ष्मी को भाती हैं, इसलिए उन्हें भोग में खीर और मिश्री का भोग लगाया जाता है. कहा जाता है कि घर की तंगी और आर्थिक हालत इससे ठीक हो जाती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

मदुरै में धूमधाम से निकली रथ यात्रा, हजारों श्रद्धालु हुए शामिल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com