Masik Shivratri: आने वाली है मासिक शिवरात्रि, भोलेनाथ को मान्यतानुसार भक्त भोग में चढ़ाएं ये 2 चीजें, खुश होंगे प्रभु!

Masik shivratri 2022: जानिए भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए शिवरात्रि के दिन किस तरह की जाती है पूजा, क्या पहनना होता है शुभ और किस तरह का भोग किया जाता है अर्पित.  

Masik Shivratri: आने वाली है मासिक शिवरात्रि, भोलेनाथ को मान्यतानुसार भक्त भोग में चढ़ाएं ये 2 चीजें, खुश होंगे प्रभु!

Lord Shiva: वैशाख माह की मासिक शिवरात्रि पर भगवान शिव की विधि-विधान से पूजा की जाती है.

खास बातें

  • वैशाख के महीने में मासिक शिवरात्रि का विशेष महत्व है.
  • शिवरात्रि पर भगवान शिव की आराधना की जाती है.
  • लड़के-लड़कियां सभी इस दिन शिवभक्ति में लीन होते हैं.

Masik Shivratri: वैशाख के महीने में जल्द ही मासिक शिवरात्रि आने वाली है. इस माह पड़ने वाली शिवरात्रि की विशेष मान्यता है. हिन्दू कैलेंडर के अनुसार प्रति माह कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि पर भोलेनाथ के लिए व्रत रखा जाता है. इस दिन भक्त विभिन्न पूजा-पाठ से अपने आराध्य शिव (Lord Shiva) को प्रसन्न करने का प्रयास करते हैं. इस महीने हिन्दू कैलेंडर की उदया तिथि के आधार पर 29 अप्रैल, शुक्रवार के दिन मासिक शिवरात्रि का व्रत (Shivratri Vrat) रखा जाएगा. आइए जानें पूजा से जुड़ी कुछ ध्यान रखने योग्य बातें. 

u9859n5o


शिवरात्रि पर भगवान शिव की पूजा | Lord Shiva Puja in Shivratri 

शिवरात्रि के दिन भक्त सुबह से ही पूजा-पाठ में लीन हो जाते हैं. धार्मिक मान्यताओं के आधार पर कहा जाता है कि जो लड़कियां इस दिन भगवान शिव के लिए व्रत रखती हैं उन्हें अच्छे वर की प्राप्ति होती है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस बार रात के समय 11 बजकर 57 मिनट से 12 बजकर 40 मिनट तक शिव पूजा का मुहूर्त है. 

शिवरात्रि की पूजा (Shivratri Puja) में यूं तो भगवान शिव को भोग में कई चीजें चढ़ाई जाती हैं लेकिन भोग (Shivratri Bhog) में खासतौर से फल और बेलपत्र अर्पित किए जाते हैं. इसके साथ ही, शिवलिंग पर पंचामृत चढ़ाने की विशेष मान्यता है. 

पूजा के लिए मान्यतानुसार निवृत होकर स्नान किया जाता है. भक्त इस दिन अपनी इच्छानुसार या तो मंदिर का रुख करते हैं या घर के मंदिर में ही शिव प्रतिमा के समक्ष शीश झुकाकर पूजा-पाठ में लीन हो जाते हैं. पूजा के लिए हरे रंग के कपड़े पहनने बेहद शुभ माने जाते हैं, इसे भगवान शिव का प्रिय रंग भी कहते हैं. शिवरात्रि के दिन शिव जी के साथ ही उनके परिवार यानी माता पार्वती, भगवान गणेश और भगवान कार्तिकेय की भी पूजा की जाती है. वहीं, मान्यताओं के अनुसार शिव चालीसा पढ़ना, शिव मंत्र का जाप करना और शिव भगवान की आरती व भजन सुनने अच्छे माने जाते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)