विज्ञापन

सावन में इस दिन मनाई जाएगी मासिक कृष्ण जन्माष्टमी, जानिए तिथि और पूजा की विधि

हर महीने पड़ने वाली जन्माष्टमी को मासिक जन्माष्टमी कहा जाता है. मासिक जन्माष्टमी पर मान्यतानुसार भगवान श्रीकृष्ण की पूजा-आराधना की जाती है. 

सावन में इस दिन मनाई जाएगी मासिक कृष्ण जन्माष्टमी, जानिए तिथि और पूजा की विधि
इस दिन रखा जाएगा मासिक जन्माष्टमी का व्रत. 

Masik Janmashtami: पंचांग के अनुसार, हर महीने के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि पर मासिक जन्माष्टमी मनाई जाती है. इस दिन भक्त पूरे मनोभाव से भगवान श्रीकृष्ण की पूजा करते हैं. माना जाता है कि जो भक्त इस दिन श्रीकृष्ण की पूजा-आराधना करते हैं और मासिक जन्माष्टमी का व्रत रखते हैं उनसे श्रीकृष्ण (Shri Krishna) प्रसन्न होते हैं और जीवन में खुशहाली और सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं. इस साल मासिक जन्माष्टमी के दिन दुर्लभ शिववास योग का निर्माण भी हो रहा है. ऐसे में इस दिन श्रीकृष्ण की पूजा करना भक्तों के लिए बेहद शुभ बताया जा रहा है. यहां जानिए किस दिन मनाई जाएगी मासिक जन्माष्टमी और किस तरह किया जा सकता है श्रीकृष्ण का पूजन. 

सावन में कब आएगा कामिका एकादशी का व्रत, इस दिन बन रहे हैं 7 अद्भुत संयोग, जानें यहां

मासिक जन्माष्टमी की तिथि और पूजा | Masik Janmashtami Date And Puja 

सावन माह में पंचांग के अनुसार, मासिक जन्माष्टमी की तिथि 27 जुलाई की रात 9 बजकर 19 मिनट पर शुरू हो रही है और इस तिथि का समापन 28 जुलाई की शाम 7 बजकर 27 मिनट पर हो जाएगा. श्रीकृष्ण का जन्म निशा काल या मध्यरात्रि हुआ था जिस चलते 27 जुलाई को ही मासिक जन्माष्टमी मनाई जाएगी और मासिक जन्माष्टमी का व्रत (Masik Janmashtami Vrat) रखा जाएगा. 

मासिक जन्माष्टमी पर पूजा करने के लिए सुबह उठकर स्नान पश्चात स्वच्छ वस्त्र धारण किए जाते हैं और श्रीकृष्ण का ध्यान करके भक्त मासिक जन्माष्टमी का व्रत रखते हैं. इस दिन पूजास्थल या मंदिर की अच्छे से सफाई की जाती है, चौकी सजाई जाती है और उसपर श्रीकृष्ण या उनके बाल स्वरूप लड्डू गोपाल की प्रतिमा सजाई जाती है. 

पूजा करने के लिए बाल गोपाल के समक्ष धूप और दीपक जलाया जाता है. इसके बाद प्रतिमा को पंचामृत और गंगाजल से स्नान कराया जाता है. गोपी चंदन और हल्दी का तिलक लगाया जाता है, भगवान को माखन और मिश्री के साथ ही तुलसी को भोग में अर्पित किया जाता है. श्रीकृष्ण की पूजा में कृष्ण मंत्रों का जाप किया जा सकता है, भक्त श्रीकृष्ण चालीसा का पाठ करते हैं और इस दिन श्रीकृष्ण की आरती गाते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान | Monsoon

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Ayodhya Deepotsav 2024 : अयोध्या दीपोत्सव में Online कर सकते हैं दीपदान, घर पहुंचेगा रामलला का प्रसाद
सावन में इस दिन मनाई जाएगी मासिक कृष्ण जन्माष्टमी, जानिए तिथि और पूजा की विधि
भगवान की पूजा-अर्चना करते समय इन बातों का रखें ध्यान, प्रसन्न होंगे भगवान, पूरी होगी मनोकामना
Next Article
भगवान की पूजा-अर्चना करते समय इन बातों का रखें ध्यान, प्रसन्न होंगे भगवान, पूरी होगी मनोकामना
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com