Mahashivratri 2022: इस दिन महादेव को अर्पित करें ये 3 चीजें, जानें किन मंत्रों का जाप करना है शुभ

Mahashivratri 2022: पौराणिक कथाओं के अनुसार इस दिन व्रत रख शिवलिंग की पूजा की जाती है. वहीं, ऐसी 3 अहम चीजें हैं जो इस दिन शिवलिंग पर जरूर चढ़ानी चाहिए. 

Mahashivratri 2022: इस दिन महादेव को अर्पित करें ये 3 चीजें, जानें किन मंत्रों का जाप करना है शुभ

Mahashivratri के दिन कहा जाता है कि इन चीजों को चढ़ाने से महादेव खुश हो जाते हैं.

Mahashivratri 2022: मार्च महीने की पहली तारीख को इस साल महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाएगा. इस साल इस मौके पर कई शुभ योगों का निर्माण हो रहा है. मान्यता है कि इस दिन जलाभिषेक कर शिव शंकर की विधि विधान के साथ और पूरे भक्ति भाव से पूजा करने से मन की कामनाएं पूरी होती हैं. इस दिन खास विधान से शिव जी (Shiv Ji) की पूजा की जाती हैं, उन्हें पसंद आने वाली चीजें चढ़ाए जाती हैं. पौराणिक कथाओं के अनुसार इसी दिन भगवान भोलेनाथ का माता पार्वती से विवाह हुआ था, इस दिन व्रत रख शिवलिंग की पूजा की जाती है. वहीं, ऐसी 3 अहम चीजें हैं जो इस दिन शिवलिंग पर जरूर चढ़ानी चाहिए. 

शिवरात्रि पर महादेव को चढ़ाएं ये 3 चीजें | Offer These 3 Things to Mahadev on Shivratri 

बेलपत्र

बेलपत्र शिव शंकर को बेहद प्रिय है. शिवलिंग (Shivalinga) पर बेलपत्र चढ़ाने से पुण्य फल मिलता है. महाशिवरात्रि पर ग्यारह बेलपत्रों पर गाय का घी लगाकर उसे भगवान शिव शंकर को चढ़ाएं. बेलपत्र चढ़ाते हुए ऊँ नम: शिवाय मंत्र का जाप करते रहें. माना जाता है कि ऐसा करने से भोलेनाथ खुश होते हैं और मनचाहा वर देते हैं.

पंचामृत

 महाशिवरात्रि (Mahashivratri) के दिन भगवान भोलेनाथ को पंचामृत से जरूर स्नान कराएं. शिवलिंग पर पंचामृत से अभिषेक करें. आप दूध, घी, दही, शहद और चीनी भगवान भोलेनाथ पर चढ़ाएं. माना जाता है कि पूरे मन से शिव शंभू की पूजा करें तो वे जरूर प्रसन्न होते हैं. मान्यता है कि महाशिवरात्रि पर कुंवारी कन्याएं दिनभर व्रत रखकर भगवान शिव शंकर का पंचामृत से अभिषेक कर विधि-विधान से पूजा करती हैं तो भगवान उन्हें योग्य और मनचाहा वर देते हैं. 

धतूरा 

महादेव शिव शंभू को धतूरा बहुत ही प्रिय है. महादेव की पूजा में धतूरे का इस्तेमाल जरूर होता है, इसके बिना उनकी पूजा पूरी ही नहीं होती. महाशिवरात्रि के दिन भी भक्त धतूरा जरूर चढ़ाएं. शिवलिंग का अभिषेक कर बेलपत्र और धतूरा चढ़ाना शुभ माना जाता है.

इन मंत्रों का करें जाप

महामृत्युंजय मंत्र
ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम्।
उर्वारुकमिव बन्धनान् मृत्योर्मुक्षीय मामृतात्।।

इसके साथ ही ऊं नमः शिवाय का 108 बार जाप करना शुभ माना जाता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)