विज्ञापन
This Article is From Jul 25, 2016

सावन के पहले सोमवार के मौके पर शिवालयों में उमड़े श्रद्धालु

सावन के पहले सोमवार के मौके पर शिवालयों में उमड़े श्रद्धालु
सावन के पहले सोमवार पर पूरे देश के शिवालयों में सुबह से ही श्रद्धालुओं तांता लगा है। भोले बाबा कहे जाने वाले भगवान शिव के दर्शन और जलाभिषेक के लिए शिवभक्त लंबी-लंबी कतारों में खड़े हैं और बम-बम भोले, हर हर महादेव के जयकारे लगा रहे हैं।

उत्तर प्रदेश के वाराणसी स्थित विश्वनाथ मंदिर उज्जैन के महाकाल मंदिर, झारखण्ड के देवघर स्थित बैद्यनाथ धाम, रांची के पहाड़ी मंदिर, बिहार के हरिहरनाथ मंदिर (सोनपुर), बाबा गरीबनाथ मंदिर (मुजफ्फरपुर), सोमेश्वर मंदिर (मोतिहारी), गुप्तधाम मंदिर (रोहतास), गुजरात के सोमनाथ मंदिर, उत्तरखंड के केदारनाथ मंदिर समेत पूरे देश में सावन के पहले सोमवार की धूम है।

भक्तगण शिवालयों में भगवान शंकर के शिवलिंग और मूर्तियों पर भांग, बेलपत्र, धतूरा चढ़ा रहे हैं, और जल और दूध से अभिषेक कर रहे हैं। सभी शिव मंदिरों में सुबह से ही महिलाओं, पुरुषों, युवाओं और वृद्धों का भारी भीड़ है।

उत्तर प्रदेश के वाराणसी स्थित बाबा विश्वनाथ के दर्शन के लिए देर रात से ही श्रद्धालु मंदिर में पहुंचने लगे हैं। ओम नम: शिवाय, हर हर महादेव और बोल बम के जयकारों से पूरा माहौल भक्तिमय हो गया है।

झारखंड के देवघर स्थित बैद्यनाथ धाम और वासुकीनाथधाम मंदिर के मार्ग कांवड़ियों के बोल-बम के जयकारों से गूंज रहे हैं। सुल्तानगंज से उतरवाहिनी गंगा का पवित्र जल लेकर 105 किलोमीटर पैदल यात्रा कर कांवड़िये बैद्यनाथ धाम पहुंचकर कामना लिंग पर जलाभिषेक कर रहे हैं।

सावन के पहले सोमवार पर मंदिरों में उमड़ने वाली भीड़ को देखते हुए प्रायः सभी शहरों के स्थानीय प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। प्रशासन की तरफ से इस संबंध में एक दिन पहले ही आवश्यक निर्देश दे दिए गए थे।
 
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Ganesh Chaturthi 2024: ट्रेंडी तोरण से करें गणपति बप्पा का स्वागत, घर के दरवाजे पर लगाएं ये 6 लेटेस्ट डिजाइन
सावन के पहले सोमवार के मौके पर शिवालयों में उमड़े श्रद्धालु
रुद्राक्ष धारण करने से मन रहता है शांत और नकारात्मता हो जाती है दूर
Next Article
रुद्राक्ष धारण करने से मन रहता है शांत और नकारात्मता हो जाती है दूर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com