Lakshmi Ji: मां लक्ष्मी उन्हीं लोगों पर हमेशा रहती हैं प्रसन्न, जो नहीं करते ऐसे 5 काम

Lakshmi Ji: मान्यताओं के अनुसार, मां लक्ष्मी की कृपा पान के लिए कुछ काम नहीं करने चाहिए. आइए जानते हैं कि ऐसे 5 काम कौन-कौन से हैं, जिस नहीं करने से लक्ष्मी जी प्रसन्न होती है.

Lakshmi Ji: मां लक्ष्मी उन्हीं लोगों पर हमेशा रहती हैं प्रसन्न, जो नहीं करते ऐसे 5 काम

Lakshmi Ji: मां लक्ष्म की कृपा पाने के लिए ऐसे 5 काम नहीं किए जाते हैं.

Lakshmi Ji: हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) को धन की देवी के रूप में स्वीकार किया गया है. प्रत्येक इंसान के जीवन में धन का अहम महत्व है. कोई बहुत अधिक धन प्राप्त करके भी खुश नहीं है तो कुछ लोग मेहनत से कमाए गए धन में सुखी जीवन व्यतीत करते हैं. लेकिन आज के भौतिक युग में हर कोई दूसरे से अधिक धन अर्जित करना चाहते हैं. हालांकि इसके लिए वे मेहनत भी करते हैं, लेकिन कई बार बहुत परिश्रम करने के बाद भी आर्थिक उन्नति नहीं हो पाती है. कहा जाता है कि मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) की कृपा के बिना जीवन में आर्थिक उन्नति संभव नहीं. दैनिक जीवन में कुछ ना कुछ भूल हो जाती है जिसकी वजह से लक्ष्मी जी (Lakshmi Ji) नाराज हो जाती हैं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, 5 काम ऐसे हैं, जिसको नहीं करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न रहती हैं. 

ऐसे काम करने वालों पर मां लक्ष्मी नही रहती हैं प्रसन्न | Maa Lakshmi is not happy on those who do such work

आसल- शास्त्रों में आलस को इंसान का सबसे बड़ा शत्रु कहा गया है. अक्सर लोग जरूरी काम को लेकर भी टालमटोल करते रहते हैं. यानी जो लोग आलसी स्वभाव के होते हैं, उन पर मां लक्ष्मी कभी प्रसन्न नहीं रहती हैं. ऐसे लोग आर्थिक जीवन में सफल नहीं हो पाते हैं. कहा गया है कि आलस्य को दूर करके ही मां लक्ष्मी की कृपा पाई जा सकती है.

गुस्सा- गुस्सा, इंसान के सबसे बड़े दुर्गुणों में से एक है. गीता में भगवान श्रीकृष्ण ने क्रोध से होने वाले नुकसान के बारे में बताया है. वे कहते हैं कि गुस्सा करने वाला इंसान सम्मान से वंचित रह जाता है. हर कोई ऐसे लोगों से दूरी बनाने लगते हैं. इसके अलावा मां लक्ष्मी भी ऐसे स्वभाव वाले लोगों पर प्रसन्न नहीं रहती हैं. इसलिए गुस्सा को तुरंत त्याग देना ही अच्छा है.

Sawan 2022: बाबा बैद्यनाथ मंदिर में स्पर्श पूजा बंद, जानें सावन में भक्त कैसे करेंगे शिवजी का पूजन

घमंड- घमंड धन का हो या फिर ज्ञान और पद-कद का, ये हर स्थिति में इंसान के लिए नुकसानदेह साबित होता है. अक्सर लोग थोड़ी-बहुत सफलता पाकर अहंकार में आकंठ डूब जाते हैं. जो लोग खुद को औरों के श्रेष्ठ समझने लगता है, मां लक्ष्मी ऐसे लोगों साथ बहुत जल्द छोड़ देती हैं. 

लोभ- शास्त्रों में लोभ को पाप का कारण बताते हुए कहा गया है-'लोभः पापस्य कारणम्' अर्थात् लोभ व्यक्ति के लिए हमेशा पाप का कारण बनता है. मां लक्ष्मी ऐसे लोगों के ऊपर कभी प्रसन्न नहीं होतीं जो लोभी स्वभाव के होते हैं. ऐसे में प्रत्येक इंसान को इस बार विशेष ध्यान रखना चाहिेए. 

नियम के विरुद्ध काम करने वाले- शास्त्रीय मान्यताओें के मुताबिक मां लक्ष्मी ऐसे लोगों पर कभी प्रसन्न नहीं होती हैं, जो अनुशासन का पालन नहीं करते. मान्यता है कि जो लोग अनुशासन पूर्वक समय से अपना काम करते हैं. उनसे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. इसलिए ऐसा कहा जाता है कि प्रत्येक व्यक्ति को अनुशासन में रहकर सारे काम संपादित करने चाहिए.

Sawan Pradosh Vrat 2022: सावन का पहला प्रदोष व्रत इस वजह से है बेहद खास, जानें डेट और शुभ मुहूर्त

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com