पेंटिंग और फोटो से घर को सजाते समय रखें इन वास्तु-टिप्स का ध्यान

पूर्व दिशा में उगते हुए सूरज की पेंटिंग लगानी चाहिए। इससे घर के सकारात्मक ऊर्जा में वृद्धि होती है।

पेंटिंग और फोटो से घर को सजाते समय रखें इन वास्तु-टिप्स का ध्यान

वास्तुसम्मत उपयुक्त पेंटिंग घर की सकारात्मक ऊर्जा बढ़ाती है

समय के साथ घर के इंटीरियर डेकोरेशन के लिए यूं तो कई चीजें इस्तेमाल में लायी जाने लगी हैं। लेकिन दीवालों पर उम्दा पेंटिंग और फोटो का क्रेज कभी कम नहीं हुआ है। भारतीय वास्तुशास्त्र में घर में सकारात्मक ऊर्जा के संचार के लिए पेंटिंग या फोटो लगाते समय न केवल दिशाओं का बल्कि इनके सबजेक्ट का भी विशेष ध्यान रखने की बात की गई है। वास्तुशास्त्र की मान्यताओं के अनुसार आइए जानते हैं घर में कहां और कैसी पेंटिंग लगानी चाहिए:​

  • वास्तुशास्त्र के अनुसार, पूर्व दिशा में उगते हुए सूरज की पेंटिंग लगानी चाहिए। इससे घर के सकारात्मक ऊर्जा में वृद्धि होती है।
  • यदि घर में ओम, स्वस्तिक या अन्य कोई शुभ चिह्न वाली पेंटिंग लगानी हो तो, उत्तर-पूर्व कमरे की पूर्व दीवार इसके लिए उपयुक्त मानी गई है।
  • कमोबेश हर घर में दीवार पर परिवार के सदस्यों की फोटो या पेंटिंग लगाई जाती है। वास्तुशास्त्र की मान्यतानुसार जीवित व्यक्ति की तस्वीर या पेंटिंग पश्चिम दिशा में और दिवंगतों की दक्षिण दिशा में होनी चाहिए।
----- ----- ----- ----- ----- ----- ----- ----- ----- 
यह भी पढ़ें : अपनाएं ये आसान वास्तु टिप्स हैं और रहिए चुस्त-दुरुस्त, स्वस्थ और फिट
----- ----- ----- ----- ----- ----- ----- ----- ----- ​
  • घर में सकारात्मक सोच को बढ़ावा देने के लिए बच्चों की तस्वीर, लैंडस्केप या हरा-भरा जंगल आदि जैसे पेंटिंग या फोटो पश्चिम दिशा में लगाना उत्तम माना गया है।
  • नवविवाहित जोड़े की फोटो या पेंटिंग कमरे की उत्तर दिशा या उत्तर-दक्षिण कोने में लगानी चाहिए।
  • वास्तुशास्त्र के अनुसार घर में अस्त होते सूर्य, डूबते जहाज, युद्ध या लड़ाई या हिंसा दर्शाने वाली पेंटिंग नहीं लगानी चाहिए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com