Kanwar Yatra: कांवड़ यात्रा के लिए पहली बार रजिस्ट्रेशन करवा रही दिल्ली सरकार, जानें वजह और प्रॉसेस

Kanwar Yatra: कांवड़ यात्रा को सुरक्षित और सुगम बनाने के लिए दिल्ली पुलिस ने भक्तों के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू किया है. जानिए रजिस्ट्रेशन का प्रॉसेस क्या है.

Kanwar Yatra: कांवड़ यात्रा के लिए पहली बार रजिस्ट्रेशन करवा रही दिल्ली सरकार, जानें वजह और प्रॉसेस

Kanwar Yatra: कांवड़ यात्रा के लिए दिल्ली पुलिस ने एक लिंक उपलब्ध कराया है.

Kanwar Yatra: दिल्ली पुलिस द्वारा कांवर यात्रा (Kanwar Yatra) को सुगम और सुरक्षित बनाने के लिए पहली बार रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. दिल्ली पुलिस (Delhi Police) के मुताबिक इस सुविधा से कांवड़ यात्रियों को किसी भी परिस्थिति में मदद पहुंचायी जाएगी. बता दें कि अब कांवड़ यात्रा से पहले श्रद्धालुओं को रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसके लिए श्रद्धालु आधिकारिक वेबसाइट kavad.delhipolice.gov.in पर जाकर अपने मोबाइल नंबर के रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. हालांकि यह रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य नहीं है. आइए जानते हैं कांवड़ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन किस प्रकार करा सकते हैं. 

कांवड़ यात्रा रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस | Kanwar Yatra 2022 Registration Process 


कावंड़ यात्रा (Kanwar Yatra) हेतु रजिस्ट्रेशन (Registration) के लिए दिल्ली पुलिस (Delhi police) ने एक लिंक उपलब्ध कराया है. उस लिंक को ओपन करने के बाद श्रद्धालुओं को अपना मोबाइल नंबर डालना होगा. जिसके बार उस नंबर पर ओटीपी आएगा. ओटीपी सबिमट करने के बाद एक नया पेज ओपन होगा. जहां कुछ आवश्यक जानकारियां साझा करनी होंगी. संबंधित जानकारी साझा करने के बाद रजिस्ट्रेशन का प्रॉसेस पूरा हो जाएगा.

Sawan 2022: पूरे सावन में इन राशि वालों को मिलेगा भगवान शिव का विशेष आशीर्वाद, जानें कब-कब पड़ने वाला है सोमवार

cmeaoac

पीआरओ डीसीपी सुमन नलवा के अनुसार, रजिस्ट्रेशन के जरिए भक्तों का डेटाबैंक तैयार किया जाएगा. जिसकी मदद से कांवड़ यात्रियों को किसी भी प्रकार की सुविधा उपलब्ध कराने या दुर्घटना होने पर भक्तों की पहचान की जा सकेगी. हालांकि कांवड़ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य नहीं है. लेकिन श्रद्धालुओं की सुरक्षा को ध्यान में रखकर यह सुविधा शुरू की गई है. 

दिल्ली सरकार लगाएगी 175 शिविर

कांवर यात्रा (Kanwar Yatra) के लिए दिल्ली सरकार ने पिछले दिनों कहा था कि श्रद्धालुओं की सुवधा के लिए 175 शिविर लागाएगी. जिसका मुख्य उद्देश्य कांवड़ यात्रियों को सुविधा उपलब्ध कराना है. अधिकारियों के मुताबिक पिछले सप्ताह दिल्ली सरकार के विभिन्न विभागों में बैठकें की गई थीं. जिसमें यह निर्णय लिया गया कि कांवड़ यात्रियों को सुरक्षित और सुविधाजनक यात्रा सुनिश्चित करने के लिए जरूरी कदम उठाए जाएंगे.

Sawan 2022: इस दिन से शुरू हो रहा है सावन का पवित्र महीना, शिव जी इन राशियों पर मेहरबान, जानें सोमवार की तिथियां

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

सन टैनिंग को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com