मूलांक 6 वालों का व्यक्तित्व और स्वभाव होता है अलग, 2024 होने वाला है उनके लिए बेहद खास

Moolank 6 Numerology: अंक ज्योतिष के जरिए भी आप अपने बारे में काफी कुछ जान सकते हैं. अंक ज्योतिष के जरिए यहां आप अपने मूलांक के मुताबिक अपने आने वाले समय के बारे में जान सकेंगे.

मूलांक 6 वालों का व्यक्तित्व और स्वभाव होता है अलग, 2024 होने वाला है उनके लिए बेहद खास

Moolank 6 Numerology: मूलांक 6 वाले लोग जानिए कैसे स्वभाव के होते हैं.

खास बातें

  • 6, 15 , या 24 तारीख को जन्में लोगों का मूलांक होता है 6.
  • 2024 रहेगा इन लोगों के लिए कुछ खास.
  • अपने करियर और रिलेशनशिप के बारे में जानिए यहां.

Numerology: हमारे जीवन में आगे क्या होगा, लाइफ के विभिन्न क्षेत्रों में स्थिति कैसी रहेगी, इस संबंध में लोग राशिफल और ज्योतिष का सहारा लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके मूलांक से भी इस बारे में काफी कुछ जानकारी मिल जाती है। इसे अंक ज्योतिष कहते हैं. अंक ज्योतिष के जरिए भी आप अपने बारे में काफी कुछ जान सकते हैं. अंक ज्योतिष के जरिए यहां आप अपने मूलांक के मुताबिक अपने आने वाले समय के बारे में जान सकेंगे. यहां हम मूलांक 6 के बारे में जानेंगे। आइए आगे बढ़ते हैं.

6, 15 और 24 तारीख को जन्मे लोगों का मूलांक होता है 6

मूलांक की गणना 1 से 9 तक होती है, जो जन्म की तारीख से तय होता है. यदि आपका जन्म 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9 तारीख में हुआ है तो यह आपका मूलांक होगा. हालांकि अगर तारीख 9 से ज्यादा यानी 11, 31 या अन्य हो तो दोनों अंकों का जोड़ मूलांक होगा. जैसे अगर आपका जन्म किसी माह की 25 तारीख को हुआ है तो हम 2+5 को जोड़ेंगे. इसका कुल योग 7 होगा, जो आपका मूलांक होगा. मूलांक से व्यक्ति के व्यवहार, स्वभाव और गुण-दोष की जानकारी मिलती है. अगर आपका जन्म किसी माह की 6, 15 और 24 तारीख को हुआ है, तो आपका मूलांक 6 होगा.

नया साल 2024 होगा बेहतर

अंक ज्योतिष के मुताबिक मूलांक 6 के प्रतिनिध ग्रह शुक्र हैं. शुक्र को विलासिता का ग्रह माना जाता है, इसलिए मूलांक 6 वाले लोग फैशनेबल, कलाप्रेमी और संगीत व नृत्य को जानने वाले होते हैं. साल 2024 मूलांक 6 वालों के लिए काफी उत्साहजनक रहेगा. वे अपने लिए कोई बड़ी गाड़ी या महंगा उपहार भी इस नए साल में खरीद सकते हैं.

मूलांक 6 को लेकर धारणा

अंक शास्त्र में हर अंक का अपना महत्व है. अगर हम मूलांक 6 वालों के बात करें तो साल 2024 उनके लिए काफी बेहतर और समृद्धिदायक होने की संभावना है. फैमिली डिस्प्यूट का भी समाधान होगा. आर्थिक रूप से भी नया साल आपके लिए बेहतर रहेगा. नौकरी के भी नए अवसर मिल सकते हैं. वहीं आपकी लव लाइफ भी बेहतर रहेगी. इतनी ही नहीं ये विलासितापूर्ण जीवन जीना चाहते हैं और इसके लिए काफी प्रभावशाली ढंग से जीवन को  आगे बढ़ाने का प्रयास करते हैं.

रिलेशनशिप

मूलांक 6 के रिलेशनशिप की बात करें तो प्रेम संबंधों के लिहाज से नया साल आपके लिए बेहतर रहेगा. आप काफी रोमांटिक होंगे और रिलेशनशिप में भी सुधार होगा. आपको अपने पार्टनर के साथ भी समय बिताने का मौका मिल सकता है. हालांकि फैमिली और सोशल लाइफ को बेहतर बनाने की दिशा में आपको थोड़े प्रयास करने होंगे. मूलांक 6 वालों की खास बात यह है कि यह अपने जीवन में काफी बैलेंस्ड होते हैं. इस कारण ये अपनी प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ में भी सामंजस्य बनाना जानते हैं.

fnvg4r9g

करियर

मूलांक 6 वालों के करियर के लिहाज से देखें, तो इनकी कार्यशैली पर ही सबकुछ निर्भर करता है. अगर आप बेहतर ढंग से सही निर्णय के साथ आगे बढ़ते हैं तो करियर में किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होती. साल 2024 वैसे भी इनके करियर के लिए बेहतर रहेगा. आपके नए काम और प्रोजेक्ट के लिए भी तैयार रहना होगा. कई नए अवसर मिलेंगे, जहां आप अपने कौशल का उपयोग कर नई ऊंचाइयों को छू सकते हैं.

स्वास्थ्य

मूलांक 6 वालों के स्वास्थ्य की बात करें तो आपको अपनी सेहत का खास ध्यान रखना होगा. स्वास्थ्य पर ध्यान न देने के कारण छोटी-छोटी बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं. आपको पाचन तंत्र, सिर दर्द जैसी समस्या हो सकता है. ऐसे में आपको योग और ध्यान के साथ ही अपनी दिनचर्या में नियमितता बनाए रखने की जरूरत है.

1hmvp4r8

शुभ दिन

इनके लिए 6, 15 और 24 तारीख शुभ होते हैं. इनके लिए शुभ रंग सफेद और नीला रंग होता है, साथ ही सोमवार, मंगलवार, बुधवार और शुक्रवार शुभ दिन होते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)