Hartalika Teej 2022: हरतालिका तीज का पारण कब और कैसे करें, यहां जानें सारी जानकारी

Hartalika Teej 2022: हरतालिका तीज व्रत में पारण का खास ख्याल रखा जाता है. आइए जानते हैं कि हरतालिका तीज व्रत का पारण कब और कैसे करें.

Hartalika Teej 2022: हरतालिका तीज का पारण कब और कैसे करें, यहां जानें सारी जानकारी

Hartalika Teej 2022: हरतालिका तीज व्रत के पारण में इस बातों का विशेष ध्यान रखा जाता है.

Hartalika Teej 2022 Vrat Parana: हरतालिका तीज भाद्रपद शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाई जाती है. इस साल 2022 में हरतालिका तीज का व्रत (Hartalika Teej Vrat) आज रखा जा रहा है. यह त्योहार मुख्य रूप से महिलाओं के लिए खास होता है. इस व्रत को सुहागिन महिलाएं निर्जला रखती हैं यानी व्रत के दौरान जल का भी सेवन नहीं किया जाता है. धार्मिक मान्यता के अनुसार, जो महिलाएं इस व्रत को सच्चे मन से और विधि पूर्वक करती हैं, उन्हें मां पर्वती और भगवान शिव का विशेष आशीर्वाद मिलता है. साथ ही अखंड सौभाग्य की प्राप्त होती है. आइए जानते हैं कि हरितालिका तीज व्रत का पारण (Hartalika Teej Vrat Parana 2022) कब किया जाएगा. 

हरतालिका तीज शुभ मुहूर्त | Hartalika Teej 2022 Shubh Muhurat

हिंदू पंचांग के अनुसार, भाद्रपद मास की तृतीया तिथि में हरतालिका तीज व्रत और पूजा का विधान है. तृतीया तिथि 29 अगस्त को दोपहर 3 बजकर 20 मिनट से शुरू हो चुकी है जो कि 30 अगस्त को दोपहर 3 बजकर 33 मिनट तक रहेगी. प्रदोष काल में पूजन का शुभ मुहूर्त शाम 6 बजकर 33 मिनट से रात 8 बजकर 51 मिनट तक है.

Ganesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी से इन 4 राशि वालों के शुरू होने जा रहे हैं अच्छे दिन, मां लक्ष्मी का भी मिलेगा आशीर्वाद!

कब करें हरतालिका तीज व्रत का पारण | Hartalika Teej Vrat Parana Date

हरतालिका तीज के दौरान पर 24 घंटे के लिए निर्जला व्रत रखा जाता है. हालांकि गर्भवती महिला और बुजुर्ग स्त्रियों को फलाहार करने की छूट है. धार्मिक मान्यता है कि हरतालिका तीज व्रत का पारण अगले दिन सूर्योदय से पूर्व हरतालिका तीज की आखिरी पूजा के बाद किया जाता है. ऐसे में हरतालिका तीज व्रत का पारण 31 अगस्त, बुधवार को किया जाएगा.

ऐसे करें हरतालिका तीज व्रत का पारण | Hartalika Teej Parana Vidhi

हरतालिका तीज का व्रत निराहार और बिना जल ग्रहण किए रखा जाता है. ऐसे में अगले दिन सूर्योदय से पहले स्नान के बाद गौरीशंकर की पूजा की जाती है. इसके बाद उनका विसर्जन करने के बाद जल ग्रहण कर व्रत खोला जाता है. फल, खीरा और प्रसाद में चढ़ाए मिठाई से भी व्रत का पारण किया जा सकता है. व्रत नियम के मुताबिक पारण कभी भी नमकयुक्त या तले हुए भोजन से ना करें.

Hartalika Teej 2022: अगर पहली बार रख रही हैं हरतालिका तीज का व्रत, तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com