विज्ञापन
This Article is From Feb 13, 2024

माता रानी का बना रहेगा आप पर आशीर्वाद, बस गुप्त नवरात्रि में भूलकर भी ना करें ये चार काम

हिंदू धर्म में चैत्र और शारदीय नवरात्रि के अलावा गुप्त नवरात्रों का भी विशेष महत्व होता है. इस साल की पहली गुप्त नवरात्रि की शुरुआत 10 फरवरी से हो चुकी है, ऐसे में नवरात्रि के दौरान आपको क्या नहीं करना चाहिए आइए हम आपको बताते हैं.

माता रानी का बना रहेगा आप पर आशीर्वाद, बस गुप्त नवरात्रि में भूलकर भी ना करें ये चार काम
नवरात्रि के दौरान केवल पूजा पाठ करने से ही नहीं बल्कि दूसरों का दिल दुखाने से भी हमें बचाना चाहिए.

हिंदू धर्म में वैसे तो दो नवरात्रि मुख्य होती हैं एक शारदीय नवरात्रि (Shardiya Navratri) और एक चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri), लेकिन इन सब के बीच में गुप्त नवरात्रि भी पड़ती हैं, जिनका विशेष महत्व होता है और इस दौरान अगर हम कुछ काम करते हैं तो माता रानी का आशीर्वाद हम पर बना रहता है. वहीं, गुप्त नवरात्रि के दौरान कुछ काम करना निषेध भी होता है. इस साल की पहली गुप्त नवरात्रि की शुरुआत 10 फरवरी से हो चुकी है. ऐसे में आइए हम आपको बताते हैं कि इस दौरान आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और क्या ऐसी चीज हैं जो नहीं करनी चाहिए.

ज्ञान, बुद्धि और खुशियों का अपार आशीर्वाद देंगी सरस्वती मां, बसंत पंचमी पर लगाएंगे उन्हें इन पांच चीजों का भोग

गुप्त नवरात्रि में भूलकर भी ना करें ये काम

1. अगर आप चाहते हैं कि गुप्त नवरात्रि में आपके घर में माता रानी का आशीर्वाद बना रहे, तो नवरात्रि के दौरान कभी भी बाल नहीं कटवाने चाहिए और नाखून भी नहीं काटने चाहिए.

2. गुप्त नवरात्रि के दौरान घर में प्याज-लहसुन का सेवन करना वर्जित होता है. कहते हैं कि जिस घर में गुप्त नवरात्रि के दौरान प्याज और लहसुन का सेवन होता है, वहां पर राहु और केतु का बुरा साया पड़ता है. मान्यताओं के अनुसार, जिस जगह पर राहु और केतु का खून गिरा था वहीं से लहसुन और प्याज की उत्पत्ति हुई थी, इसलिए इसे नवरात्रि में नहीं खाना चाहिए.

3. जो लोग गुप्त नवरात्रि में 9 दिन का व्रत करते हैं उन्हें दिन के समय नहीं सोना चाहिए. ऐसा कहते हैं कि दिन के समय सोने से व्रत का पूरा फल हमें नहीं मिलता है. आप रात को जल्दी सोकर सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठे और नहा धोकर माता रानी की पूजा अर्चना करें.

4. नवरात्रि के दौरान केवल पूजा पाठ करने से ही नहीं बल्कि दूसरों का दिल दुखाने से भी हमें बचाना चाहिए. कहते हैं कि महिलाओं, बुजुर्ग और पशु पक्षियों को इस दौरान बिल्कुल भी परेशान नहीं करना चाहिए. ना ही किसी को मानसिक और शारीरिक रूप से चोट पहुंचाना चाहिए, ऐसा करने से माता रानी रुष्ट हो जाती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Pitru Paksha 2024: पितृ पक्ष में पितरों को अर्पित किया जाता है जल, जानिए जल अर्पित करने की सही विधि
माता रानी का बना रहेगा आप पर आशीर्वाद, बस गुप्त नवरात्रि में भूलकर भी ना करें ये चार काम
कब है सावन के आखिरी सोमवार का व्रत, और क्यों आखिरी सोमवार का उद्यापन करना है जरूरी
Next Article
कब है सावन के आखिरी सोमवार का व्रत, और क्यों आखिरी सोमवार का उद्यापन करना है जरूरी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com