विज्ञापन
This Article is From Feb 14, 2024

ज्ञान, बुद्धि और खुशियों का अपार आशीर्वाद देंगी सरस्वती मां, बसंत पंचमी पर लगाएंगे उन्हें इन पांच चीजों का भोग

बसंत पंचमी का त्योहार 14 फरवरी 2024, बुधवार के दिन मनाया जाएगा. ऐसे में अगर आप मां सरस्वती को प्रसन्न करना चाहते हैं तो उन्हें इन पांच चीजों का भोग लगा सकते हैं.

ज्ञान, बुद्धि और खुशियों का अपार आशीर्वाद देंगी  सरस्वती मां, बसंत पंचमी पर लगाएंगे उन्हें इन पांच चीजों का भोग
बसंत पंचमी के मौके पर मालपुआ का भोग लगाने का भी विशेष महत्व होता है.

Basant panchami 2024 : हिंदू धर्म में बसंत पंचमी का विशेष महत्व होता है. इस दिन से ही बसंत ऋतु की शुरुआत होती है. कहते हैं इस दिन मां सरस्वती प्रकट हुई थी, इसलिए इसे सरस्वती पूजा के नाम से भी जाना जाता है. ये दिन हर साल माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि पर मनाया जाता है, जो इस साल सरस्वती पूजा 14 फरवरी, बुधवार को मनाई जाएगी. इस दिन मां सरस्वती की विधिवत पूजा अर्चना करने के साथ ही उन्हें कुछ विशेष भोग भी अर्पित किए जाते हैं. ऐसे में आइए हम आपको बताते हैं वो पांच चीजें जो मां सरस्वती को बहुत भाते हैं. अगर आप उन्हें ये अर्पित करेंगे तो इससे वो बुद्धि, धन और समृद्धि का आशीर्वाद देंगी.

चाहते हैं बोर्ड एग्जाम में बच्चा लाए अच्छे नंबर तो उसे खिलाएं ये 5 चीजें, कंप्यूटर से भी तेज दौड़ेगे दिमाग, अच्छे नंबरों से होगा पास

लड्डू - जी हां, बसंत पंचमी के मौके पर मां सरस्वती को लड्डू का भोग लगाना बहुत फलदायी माना जाता है. आप बेसन के लड्डू या मोतीचूर के लड्डू का भोग माता रानी को लगा सकते हैं, ऐसा करने से न केवल सरस्वती मां प्रसन्न होती है बल्कि विष्णु भगवान भी प्रसन्न होकर सुख समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं और वाणी दोष को दूर करते हैं.

पीले चावल - पीले चावल या केसरी भात बसंत पंचमी के दिन जरूर बनाए जाते हैं और इसे सरस्वती मां को भोग भी लगाया जाता है. ये मीठे चावल भोग लगाने से जीवन में सकारात्मकता बढ़ती है और बल, बुद्धि और ज्ञान का आशीर्वाद मिलता है.

केसर हलवा - बसंत पंचमी के मौके पर आप सूजी और केसर का हलवा बनाकर मां सरस्वती को भोग लगा सकते हैं. कहते हैं कि केसर हलवा का भोग लगाने से भक्तों के जीवन से हर कष्ट दूर हो जाते हैं और घर में खुशियां ही खुशियां बनी रहती है.

राजभोग - कहा जाता है कि मां सरस्वती को राजभोग बहुत पसंद होता है, इसलिए सरस्वती पूजा के दौरान बसंत पंचमी पर पीले रंग का राजभोग उन्हें जरूर अर्पित करना चाहिए. इससे शिक्षा और कला के क्षेत्र में काम करने वाले जातकों को आशीर्वाद मिलता है और सौभाग्य की प्राप्ति होती है.

मालपुआ - बसंत पंचमी के मौके पर मालपुआ का भोग लगाने का भी विशेष महत्व होता है. आप घर में आटे से मालपुआ बना सकते हैं और इसे मां लक्ष्मी को भोग लगाएं, इससे एकाग्रता बढ़ती है और करियर और शिक्षा के क्षेत्र में चली आ रही समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Pitru Paksha 2024: पितृ पक्ष में पितरों को अर्पित किया जाता है जल, जानिए जल अर्पित करने की सही विधि
ज्ञान, बुद्धि और खुशियों का अपार आशीर्वाद देंगी  सरस्वती मां, बसंत पंचमी पर लगाएंगे उन्हें इन पांच चीजों का भोग
कब है सावन के आखिरी सोमवार का व्रत, और क्यों आखिरी सोमवार का उद्यापन करना है जरूरी
Next Article
कब है सावन के आखिरी सोमवार का व्रत, और क्यों आखिरी सोमवार का उद्यापन करना है जरूरी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com